मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान एवं राजस्व सेवा अभियान के तहत | mukhymantri jansewa abhiyaan

 मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान एवं राजस्व सेवा अभियान के तहत

ग्राम घनसौदा और नौलाय में लगे शिविरों का निरीक्षण

मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान एवं राजस्व सेवा अभियान के तहत | mukhymantri jansewa abhiyaan


 शाजापुर -मुख्यमंत्री_जन_सेवा_अभियान एवं राजस्व सेवा अभियान के तहत गुलाना तहसील के ग्राम घनसौदा तथा नौलाय के ग्राम में लगे शिविरों का आज कलेक्टर श्री दिनेश जैन ने आकस्मिक निरीक्षण किया। इस दौरान अनुविभागीय अधिकारी श्री नरेन्द्र नाथ पाण्डेय, तहसीलदार श्री सुनील जायसवाल, नायब तहसीलदार श्री संदीप इवने भी मौजूद थे।


      इन शिविरों में कलेक्टर श्री जैन ने बताया कि ग्रामीणजनों को राजस्व से संबंधित अपनी छोटी-छोटी समस्याओं के निराकरण के लिए तहसील अथवा जिला कार्यालय पर आना नहीं पड़े और उनकी समास्याओं का समाधान मौके पर ही हो जाए, इस उद्देश्य को लेकर राजस्व सेवा अभियान के तहत यह शिविर लगाया गया है। साथ ही कलेक्टर श्री जैन ने ग्रामीणों को अवगत कराया कि जिले में 17 सितंबर से 31 अक्टूबर 2022 तक मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान चलाया जा रहा है। अभियान के दौरान शासन द्वारा चिंहित 33 योजनाओं में पात्र हितग्राहियों को शत-प्रतिशत लाभांवित किया जायेगा। इसके लिए सर्वे कर पात्र लोगों को चिंहित करने के लिए ग्रामीण स्तर पर शिविर लगाए जा रहे हैं। शिविर में प्राप्त आवेदनों को एकत्रित कर, परीक्षण कर पात्र लोगों को शासन की योजनाओं से लाभांवित करेंगे। कलेक्टर ने कहा कि ग्रामीणजन अपनी समस्याओं का समाधान शिविर में करा सकते हैं। शिविर के दौरान कलेक्टर ने बीईओ, पटवारी, आंगनवाड़ी एवं आशा कार्यकर्ता को निर्देश दिये कि गांव के पात्र हितग्राहियों के आयुष्मान कार्ड शतप्रतिशत बनाने तथा गांव का डोर टू डोर सर्वे करें तथा लोगों को योजनाओं की जानकारी दें। साथ ही योजनाओं में पात्र हितग्राहियों से आवेदन लेकर लाभांवित करें। इस मौके पर उन्होंने ऊर्जा साक्षरता अभियान में रजिस्ट्रेशन करने, पात्र बच्चियों के लाड़ली लक्ष्मी योजना के कार्ड बनाने, दिव्यांग हितग्राहियों के यूडीआईडी कार्ड बनाने सहित अन्य योजनाओं के संबंधि में निर्देश दिये। उन्होंने सख्त निर्देश देते हुए कहा कि चलाए जा रहे उक्त अभियान में पात्र हितग्राहियों को लाभांवित करें। इस अभियान के उपरांत यदि कोई पात्र हितग्राही योजनाओं के लाभ प्राप्त करने से छूट जाता है तो संबंधित अधिकारी एवं कर्मचारियों पर कार्रवाई की जायेगी। 

-------

घनसौदा में 41 एवं नौलाय में 75 आवेदन प्राप्त

--------

      राजस्व सेवा अभियान के तहत आयोजित शिविर के दौरान ग्राम घनसौदा में 41 एवं नौलाय में 75 आवेदन प्राप्त हुए। ग्राम घनसौदा में मुख्यमंत्री जनकल्याण संबल योजना के 09, शौचालय निर्माण के 05, मुख्यमंत्री आवास योजना के 24, कल्याणी पेंशन योजना के 02, पशुधन ऋण के 01 इस प्रकार कुल 41 आवेदन प्राप्त हुए। इसी तरह ग्राम नौलाय में कपिलधारा कूप निर्माण योजना का 01, वृद्धावस्था पेंशन के 06, शौचालय निर्माण के 05, किसान सम्मान निधि के 05, प्रधानमंत्री आवास के 53, मुख्यमंत्री जनकल्याण संबल, प्रधानमंत्री फसल बीमा, विद्युत विभाग, राजस्व विभाग एवं स्वास्थ्य विभाग का 01-01 आवेदन, इस प्रकार कुल 75 आवेदन प्राप्त हुए।

Comments

Popular posts from this blog

कलेक्टर दीपक सक्सेना का नवाचार जो किताबें मेले में उपलब्ध वही चलेगी स्कूलों में me Aajtak24 News

पुलिस ने 48 घंटे में पन्ना होटल संचालक के बेटे की हत्या करने वाले आरोपियों को किया गिरफ्तार girafatar Aaj Tak 24 News

कुल देवी देवताओं के प्रताप से होती है गांव की समृद्धि smradhi Aajtak24 News