देवी शक्ति की आराधना का महापर्व इससे मनोवांछित फल की प्राप्ति होती है । Devi shakti ki aaradhana ka mhaparv

 देवी शक्ति की आराधना का महापर्व इससे मनोवांछित फल की प्राप्ति होती है । 

देवी शक्ति की आराधना का महापर्व इससे मनोवांछित फल की प्राप्ति होती है । Devi shakti ki aaradhana ka mhaparv


धरमपुरी (गौतम केवट) नगर व ग्रामीण क्षेत्रों में नवरात्रि महोत्सव को लेकर गरबा पाडालों में आज से भक्तों का रहेगा आकर्षण सभी पांडालो में लाईट, साऊड, बैठक व्यवस्था से लेस हो गए हैं । नगर व ग्रामीण क्षेत्रो में पूरे नौ दिनो मां दुर्गा की पूजा-उपासना की जाएगी । इस पर्व के साथ ही धर्मालुओं ने अपनी दिनचर्या बदल दी है। उपवास, व्रत के साथ ही आत्‍म शुद्धि के लिए अनुष्‍ठान, तप एवं धार्मिक गतिविधियों का संचार हो गया है। लोग देवी माता मंदिरों में दर्शन लाभ के लिए उमड़ रहे हैं। 


नवरात्रि उत्सव में मां दुर्गा के नाम की अखंड ज्योति प्रज्वलित की जाती है, इसे पूरे नौ दिन प्रज्वलित करके रखने का विधान है शारदीय नवरात्रि की शुरुआत आश्विन मास के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि के साथ होती है।


शारदीय नवरात्रि का शुभारंभ हो चुका है। नौ दिनों तक चलने वाले इस महापर्व को पूरे देश में हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है। नौ दिनों के इस पर्व में मां दुर्गा के अलग-अलग स्वरूपों की पूजा की जाती है। नवरात्रि के इस पावन त्योहार का समापन 5 अक्टूबर विजयादशमी के दिन होगा। हिंदू धर्म में ऐसी मान्यता है कि इन नौ दिनों में मां दुर्गा की विशेष रूप से आराधना करने से वे भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूरी करती हैं। वहीं नवरात्रि के नौ दिनों के दौरान मां दुर्गा की पूजा में इन नौ चीजों का भोग लगाने से माता का आशीर्वाद पूरे घर-परिवार पर लगातार बना रहता है।

Comments

Popular posts from this blog

पुलिस ने 48 घंटे में पन्ना होटल संचालक के बेटे की हत्या करने वाले आरोपियों को किया गिरफ्तार girafatar Aaj Tak 24 News

कलेक्टर दीपक सक्सेना का नवाचार जो किताबें मेले में उपलब्ध वही चलेगी स्कूलों में me Aajtak24 News

कुल देवी देवताओं के प्रताप से होती है गांव की समृद्धि smradhi Aajtak24 News