भारी बारिश के बाद भी सूखा रह गया 90 लाख का सरोवर तालाब | Bhari barish ke bad bhi sukha rah gaya 90 lakh ka sarovar talab

भारी बारिश के बाद भी सूखा रह गया 90 लाख का सरोवर तालाब

सरोवर तालाब की जांच की जाती है तो बहुत कुछ स्पष्ट हो सकता है

भारी बारिश के बाद भी सूखा रह गया 90 लाख का सरोवर तालाब

बुरहानपुर (नवीन आड़े) - जिले में भारी बारिश के बावजूद खकनार जनपद के  ग्राम नयाखेड़ा में बना मध्यप्रदेश सरकार की फ्लैगशिप स्कीम रही सरोवर योजना से निर्मित तालाब सूखा पड़ा हुआ है। तालाब का निर्माण ग्रामीण यांत्रिकी सेवा विभाग द्वारा बनाया गया। इस सरोवर तालाब का निर्माण लगभग 3 साल से चल रहा है बावजूद आज तक तालाब बन नही पाया और तालब में आज की स्थित में भी निस्तार के लायक भी पानी उपलब्ध नही है। जब हमारे संवाददाता ने मौके पर जाकर देखा तो उपस्थित ग्रामीणो ने बताया कि यहाँ तालाब बनाया जाना औचित्यहीन है, ग्राम पंचायत के 2 तालाबो के बीच एक मिट्टी की पाल बनी हुई है, जिसमे बमुश्किल एक डेढ़ फिट पानी जमा हुआ दिखा। ग्रामीणों से जब पानी नहीं होने बाबत चर्चा की गई उन्होंने बताया कि यहां तो पहले से ही 2 तालाब बने है जो बहुत ही मुश्किल से भर पाते है तो यहां फिर से इतने बड़े तालाब बनाने की आवश्यकता ही नहीं थी और बनाया भी ऐसा है की जो थोड़ा बहुत पानी जमा हुआ है वो पानी भी सीपेज हो जाता है। यहाँ पानी की संग्रहण नही होता। जब तालाब में पानी ही नही है तब इतनी राशि खर्च होना सीधा दिख रहा है राशि का दुरूपयोग किया गया है। तालाब की विस्तृत जांच की जाए तो दूध का दूध पानी जा पानी हो जाएगा।

तकनीकी तौर पर भी देखा जाए, तो नाले में तालाब की पाल बनाने, जिसे तकनीकी भाषा मे नाला क्लोजर कहते है, से पहले पानी निकासी हेतु वेस्टवियर बनाया जाना आवश्यक होता है। परंतु यहाँ पाल कंप्लीट बनी हुई है, लेकिन अभी तक वेस्टवियर के अतेपते नही है। इससे स्पष्ट समझ आता है, कि तालाब निर्माण के जिम्मेदार तकनीकी अमले को ये पूर्ण विश्वास था, कि इस तालाब में पानी नही भरेगा।

ग्रामीण यांत्रिकी सेवा विभाग के कार्यपालन यंत्री की देखरेख में सर और तालाब का निर्माण हुआ जिसमें ग्रामीण यांत्रिकी सेवा विभाग द्वारा जो परिपत्र जारी हुए थे, तकनीकी रूप से उसकी अवहेलना की गई जो स्पष्ट दिखाई देती है। सर्वप्रथम

1. स्थल का चयन :- तालाब निर्माण के लिए स्थल का चयन अत्यंत ही महत्वपूर्ण बताया गया है जिसमें सतर्कता बरतना अति आवश्यक होता है लेकिन सरोवर तालाब में सबसे बड़ा प्रश्न यह उठता है की इस सरोवर तालाब का चयन ऐसी जगह पर क्यों किया गया जहां से बारिश के पानी को आवक है वही सरोवर तालाब की पाल से पहले लगभग 50 फिट की दूरी पर ग्राम पंचायत द्वारा बनाया पुराना तालाब है जबकि पाल की दूसरी ओर कुछ ही दूरी पर एक अन्य तालाब निर्मित है पंचायत द्वारा बने पुराने दो तालाबों के बीच एक मिट्टी का बांध बना दिया गया जिसमें कई प्रकार की कमी है लगभग यह तालाब 90 लाख का है जिसमें 60 लाख तक का भुगतान हो चुका है साथ ही फाइल भोपाल भेजी है 90 लाख रिवाइज करवाने के लिए इसका मतलब यह है की पूरी तरीके से राशि का दुरुपयोग किया जा रहा है।

वहीं जब तालाब में पानी की आवक ही नही है, एसे में इस्टीमेट को बढ़ाकर रिवाइज स्वीकृति हेतु भेजा जाना भी जिम्मेदारों के क्रियाकलपो को स्वतः बयान कर रहा है।

2. पानी का रिसाव:-  ये जो सरोवर तालाब बनाया गया है जिसमे वर्तमान में सिर्फ लगभग एक से डेढ़ फीट पानी है, और जमा पानी का भी रिसाव हो रहा है। जिसका सीधा अर्थ है तालाब निर्माण  में भारी अनियिमिता बरती जाकर शासन की भारी भरकम राशि व्यर्थ की गई है।

*कार्यपालन यंत्री सुनील बोदडे की कार्यशैली सवालों के घेरों में*:- 

ग्रामीण यांत्रिकी सेवा विभाग के अंतर्गत सरोवर तालाब का निर्माण कार्य किया जा रहा है। फिर प्रश्न ये उठता है इस तरीके से मनमानी एवं गलत तरीके से सरोवर तालाब में अनियिमिता कैसे हो गई। जबकि सरोवर तालाब निर्माण में लगभग 60 लाख का भुगतान हो चुका है। जबकि धरातल पर ना तो 60 लाख का कार्य  दिख रहा है और ना ही इतने राशि के अनुसार पानी जमा हुआ है जो तकनीकी रूप से ये पूरी तरह गलत। जबकि विभाग द्वारा 90 लाख के लिए रिवाईज करने के लिए फ़ाइल भोपाल भेजी गई है। तुरंत जांच होनी चाहिए।


बाइट:- सुनील बोदडे, कार्यपालन यंत्री 

सरोवर तालाब की लागत 2 प्रकार से है। कार्य की मॉनिटरिंग ग्रामीण यांत्रिकी सेवा विभाग कर रहा है टेंडर किया गया जिसके द्वारा कार्य किया गया है। कार्य पूर्ण होने के बाद तालाब अपनी क्षमता से कार्य करेगा।


बाइट:- गुड्डू निंबोड़ा भाजपा युवानेता

ये जो तालाब बनाया गया है वो फिजूल है इसमें पानी की इतनी आवक ही नही है ये केवल सरकार के पैसे की बर्बादी की गई है।


बाइट:- कमलेश किर, नयाखेड़ा

इतनी बारिश के बाद भी जब ग्राम पंचायत के बने तालाब का पानी ही ऊपर से बहके नही निकला तो नए सरोवर तालाब में कहा से पानी आएगा ये तालाब बिना काम के बनाया है।

*80 लाख से अधिक विजिटर्स के साथ बनी सर्वाधिक लोकप्रिय*

*आपके जिले व ग्राम में दैनिक आजतक 24 की एजेंसी के लिए सम्पर्क करे - 8827404755*

Comments

Popular posts from this blog

कलेक्टर दीपक सक्सेना का नवाचार जो किताबें मेले में उपलब्ध वही चलेगी स्कूलों में me Aajtak24 News

पुलिस ने 48 घंटे में पन्ना होटल संचालक के बेटे की हत्या करने वाले आरोपियों को किया गिरफ्तार girafatar Aaj Tak 24 News

कुल देवी देवताओं के प्रताप से होती है गांव की समृद्धि smradhi Aajtak24 News