प्रभारी मंत्री श्री डंग ने की विकास कार्यों की समीक्षा अधिकारी जिम्मेदारी एवं ईमानदारी से योजनाओं का क्रियान्वयन करें | Prabhari mantri shri dang ne ki vikas karyo ki samiksha

प्रभारी मंत्री श्री डंग ने की विकास कार्यों की समीक्षा अधिकारी जिम्मेदारी एवं ईमानदारी से योजनाओं का क्रियान्वयन करें

प्रभारी मंत्री श्री डंग ने की विकास कार्यों की समीक्षा अधिकारी जिम्मेदारी एवं ईमानदारी से योजनाओं का क्रियान्वयन करें

बालाघाट (देवेंद्र खरे) - ईश्वर ने जनप्रतिनिधियों एवं अधिकारियों को आम जनता की सेवा करने का अवसर दिया है। हम सभी शासन की योजनाओं का क्रियान्वयन जिम्मेदारी एवं ईमानदारी के साथ करें और गरीबों तक उनका लाभ पहुंचायें। यह एक तरह से पुण्य कमाने का अवसर है। सभी अधिकारी जनता के हित में कार्य करें। यह बातें मध्य प्रदेश शासन के नवीन एवं नवकरणीय ऊर्जा एवं पर्यावरण मंत्री एवं बालाघाट जिले के प्रभारी मंत्री श्री हरदीप सिंह डंग ने आज 23 मई 2022 को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में अधिकारियों की बैठक में शासकीय योजनाओं एवं कार्यक्रमों की समीक्षा के दौरान कही।

प्रभारी मंत्री श्री डंग ने की विकास कार्यों की समीक्षा अधिकारी जिम्मेदारी एवं ईमानदारी से योजनाओं का क्रियान्वयन करें

बैठक में मध्यप्रदेश शासन के आयुष मंत्री श्री रामकिशोर “नानो” कावरे, मध्यप्रदेश पिछड़ा वर्ग कल्याण आयोग के अध्यक्ष श्री गौरीशंकर बिसेन, खनिज विकास निगम के अध्यक्ष श्री प्रदीप जायसवाल, सांसद डॉ ढालसिंह बिसेन, कटंगी विधायक श्री टामलाल सहारे, कलेक्टर डॉ गिरीश कुमार मिश्रा, पुलिस अधीक्षक श्री समीर सौरभ, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री विवेक कुमार, अपर कलेक्टर श्री शिवगोविंद मरकाम एवं सभी विभागों के जिला अधिकारी उपस्थित थे।

प्रभारी मंत्री श्री डंग ने बैठक में कहा कि जिले में जहां पर भी विकास कार्यों की जरूरत हैं उन्हें कराया जाये। विकास कार्यों के लिए धन की कमी नहीं होने देंगें। जहां पर पहुंच मार्ग एवं सड़क की जरूरत है उनके लिए प्रस्ताव तैयार किये जायें। प्रधानमंत्री आवास योजना में नगरीय एवं ग्रामीण क्षेत्रों में सुगमता से हितग्राहियों के आवास बनने चाहिए। हितग्राहियों को समय पर किश्त का भुगतान होना चाहिए। जिले में कहीं पर भी पेयजल की समस्या नहीं होना चाहिए। नल-जल योजनाओं से घरों में नल से शुद्ध जल प्रदाय करने के साथ ही आंगनवाड़ी केन्द्रों एवं स्कूलों में भी शुद्ध पेयजल की व्यवस्था होना चाहिए। प्रभारी मंत्री श्री डंग ने बालाघाट जिले में नल-जल योजनाओं के अच्छे संचालन, जल जीवन मिशन के कार्यों की अच्छी प्रगति एवं जिले में कहीं पर भी पेयजल की समस्या नहीं होने पर लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के कार्यपालन यंत्री की सराहना की। उन्होंने लोक निर्माण विभाग एवं सड़क निर्माण करने वाले अन्य विभागों के अधिकारियों से कहा कि वे अपनी सड़कों का सुधार एवं मरम्मत कार्य वर्षा प्रारंभ होने के पहले कर लें। जिससे वर्षा के दिनों में आम जनता एवं छात्र-छात्राओं को आवागमन में कोई परेशानी न हो। 

बैठक में प्रभारी मंत्री श्री डंग ने अधिकारियों से सख्त लहजे में कहा कि विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत जिले में जो भी निर्माण स्वीकृत किये जाते हैं, उन्हें समय सीमा में पूर्ण किया जाये। इसमें किसी भी तरह की लापरवाही नहीं होना चाहिए। नगर पालिका मलाजखंड एवं नगर पंचायत बैहर व कटंगी में वर्ष 2018 के कार्य अब तक अधूरे रहने पर उन्होंने नाराजगी जाहिर की और अधूरे कार्यों की शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि जो निर्माण एजेंसी समय पर कार्य पूर्ण नहीं करती है तो उसके विरूद्ध कड़ी कार्यवाही की जाये। यदि निर्माण एजेंसी कोई कार्य समय पर पूरा नहीं करती है तो यह अच्छी बात नहीं है। इससे कार्य की लागत बढ़ने के साथ ही आम जनता को भी परेशानी होती है। प्रभारी मंत्री श्री डंग ने जिले के ग्रामीण क्षेत्रों के सभी मुक्तिधाम में शेड, चबूतरा एवं पहुंच मार्ग की सुविधा सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। उन्होंने जिले के सभी स्वास्थ्य केन्द्रों में ड्यूटी डाक्ट र्स एवं स्टाफ का मोबाईल नंबर लिखने के निर्देश दिये और कहा कि जनता को स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ सुगमता से मिलना चाहिए। उन्होंने विद्युत वितरण कंपनी लिमिटेड के अधिकारियों से कहा कि वे जिले में बिजली सप्लाय पर ध्यान दें और कहीं पर भी अनावश्यक बिजली कटौती न होने दें। जहां जरूरत हो वहां पर ट्रांसफार्मर बदले जायें। 

बैठक में मनरेगा, प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी एवं ग्रामीण, नगरीय क्षेत्रों के अधोसंरचना कार्यों, जल जीवन मिशन, खनिज निधि, सीएम राईज स्कूल, स्वास्थ्य विभाग के कार्यों एवं विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत बनने वाली सड़कों के कार्यों की समीक्षा की गई। बैठक में धनसुआ के हायर सेकेंडरी स्कूल का नाम माता सावित्री फुले के नाम पर, परसवाड़ा के हायर सेकेंडरी स्कूल का नाम दानदात जीवनलाल ब्रम्हे के नाम पर, कटंगी के अस्पताल का नाम वीर शिरोमणी महाराणा प्रताप के नाम पर, लामता कालेज का नाम स्वामी विवेकानंद के नाम पर, शासकीय पालीटेक्निक कालेज बालाघाट का नाम दीनवीर दीवान बहादुर मुलना जी के नाम पर एवं मोतीतालाब का नाम दानवीर रामाबापू नगपुरे के नाम पर करने के प्रस्ताव का अनुमोदन किया गया। 

बैठक में खनिज विकास निगम के अध्यक्ष श्री प्रदीप जायसवाल ने ग्राम पंचायत के सचिव एवं रोजगार सहायक द्वारा पात्र लोगों को प्रधानमंत्री आवास योजना से अपात्र किये जाने पर उनके विरूद्ध कार्यवाही करने एवं योजना के लाभ से छूट गये लोगों को योजना का लाभ दिलाने की आवश्यकता बताई। सांसद डा ढालसिंह बिसेन ने खनिज निधि से रूपझर में लंबे समय से मांग की जा रही सड़क को स्वीकृति देने कहा। उन्होंने चांगोटोला सोनखार में पेयजल की समस्या को शीघ्र दूर करने की आवश्यकता बतायी। कटंगी विधायक श्री टामलाल सहारे ने भौरगढ़ में राजीव सागर परियोजना की नहर से पानी देने की मांग की।

*80 लाख से अधिक विजिटर्स के साथ बनी सर्वाधिक लोकप्रिय*

*आपके जिले व ग्राम में दैनिक आजतक 24 की एजेंसी के लिए सम्पर्क करे - 8827404755*

Comments

Popular posts from this blog

कलेक्टर दीपक सक्सेना का नवाचार जो किताबें मेले में उपलब्ध वही चलेगी स्कूलों में me Aajtak24 News

पुलिस ने 48 घंटे में पन्ना होटल संचालक के बेटे की हत्या करने वाले आरोपियों को किया गिरफ्तार girafatar Aaj Tak 24 News

कुल देवी देवताओं के प्रताप से होती है गांव की समृद्धि smradhi Aajtak24 News