समयावधि पत्रों की समीक्षा बैठक आयोजित, रोजगार मेला प्रतिमाह लगेगा - कलेक्टर | Samayavadhi patro ki samiksha bethak

समयावधि पत्रों की समीक्षा बैठक आयोजित, रोजगार मेला प्रतिमाह लगेगा - कलेक्टर

समयावधि पत्रों की समीक्षा बैठक आयोजित, रोजगार मेला प्रतिमाह लगेगा - कलेक्टर

झाबुआ - कलेक्टर श्री सोमेश मिश्रा की अध्यक्षता में समयावधि पत्र (टीएल) की बैठक आयोजित की गई। कलेक्टर महोदय द्वारा बैठक में निर्देश दिए कि जिले में रोजगार मेला प्रतिमाह लगाया जाए। स्कूलों में बच्चों को निर्धारित मेनु के अनुसार मध्यान्ह भोजन प्राप्त हो एवं उचित मुल्य की दुकान पर पर्याप्त राशन हो एवं सही समय पर ग्रामीणों को उपलब्ध हो, मेरे द्वारा भ्रमण पर यह पाया की उचित मुल्य की दुकानों पर खाद्यान समय पर वितरण नहीं हो रहा है। इस संबंध सख्त कार्यवाही की जावेगी। माननीय मुख्यमंत्री महोदय के द्वारा भी राशन समय पर ग्रामीणों को उपलब्ध हो ऐसे निर्देश है। सीएम हेल्पलाईन के प्रकरणो में यदि कोई भी शिकायत विभाग में समाधान पोर्टल पर लंबित रहती है तो उसका तत्काल निराकरण करें। विलंब के लिए सख्त कार्यवाही की जावेगी। सीएम हेल्पलाइन में एल-1 एल-2 पर ही निराकरण संतुष्टिपूर्वक कर देवें। सीएम हेल्पलाईन के प्रकरणों का निराकरण अधिकतम 07 दिवस के अन्दर किया जाना सुनिश्चित किया जावे। 

समयावधि पत्रों की समीक्षा बैठक आयोजित, रोजगार मेला प्रतिमाह लगेगा - कलेक्टर

जनसुनवाई के प्रकरणों में प्रकरणवार समीक्षा की एवं माननीय मुख्यमंत्री जी को प्रस्तुत आवेदन पत्रों कि समीक्षा की गई। सभी जिला अधिकारियों को निर्देश दिये कि आगामी सप्ताह मे सभी प्रकरणों का संतुष्टिपूर्वक निराकरण किया जाना सुनिश्चित करें। कलेक्टर महोदय इस सप्ताह से निरंतर शहर के वार्डो का निरीक्षण एवं व्यवस्था का जायजा लेगें। अनुविभागीय अधिकारी राजस्व एवं नगर पालिका अधिकारी शहर मे हो रहे अतिक्रमण पर तत्काल कार्यवाही करे। कृषि विभाग फसल बीमा की राशि के भुगतान में प्राप्त सीएम हेल्पलाइन का निराकरण तत्काल किया जाना सुनिश्चित करें। जिले में संजीवनी हेल्थ कैंप लगाया जाएगा जो बुधवार और शनिवार को लगाए जाएंगे, व्यवस्था ऐसी सुनिश्चित की जाए कि आसपास की 4 ग्राम पंचायत इसमें शामिल हो इसमें सभी प्रकार की जांच वहां के लोगों की की जाए जिसमें सिकल सेल, एनीमिया, मलेरिया, हेपिटाइटिस, ब्लड टेस्ट, ब्लड प्रेशर ,टीका लगाया या नहीं, गर्भवती माताओं को समय पर टीका लगा या नहीं, किशोरी बालिकाओं के स्वास्थ्य के संबंध में यह आयोजन किया जाएगा। इसकी व्यापक रूप से मुनादी भी की जाएगी। जिस परिवार में एक आयुष्मान कार्ड है, वहां पर सभी सदस्यों के आयुष्मान कार्ड बनवा दिए जाएं। सभी जगह आदर्श खरीदी केंद्र बनाया जाए जहां उपार्जन के संबंध में सभी सुविधा उपलब्ध हो, बैठने की बेहतर व्यवस्था हो ,शुद्ध पेयजल भी उपलब्ध हो। गर्मी को देखते हुए पीएचई देखें कि जहां पर वाटर लेवल कम हुए वहां पर हैंडपंप का खनन पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। इसकी सतत मानिटरिंग करें। अवैध अतिक्रमण के लिए एक दस्ता प्रथक से बनाया जाए। ग्रामीण क्षेत्रों में सीईओ जनपद पंचायत को बनाया जाए और शहरी क्षेत्र में मुख्य का नगर पालिका अधिकारी के निर्देश में बनाया गया है। जिस पर राजस्व अमला तत्काल कार्यवाही भी करें। जिले में जो भी जर्जर मकान हो चुके हैं उन्हें तत्काल डिस्मेंटल किया जाए। बरसात के पूर्व यह कार्यवाही पूरा हो जाना चाहिए। दुकानों के बाहर सामग्री रखे जाने पर तत्काल कार्यवाही करें ,इससे सड़क बाधित होती है, इसके अतिरिक्त बस स्टेशन एवं आवागमन रोड पर अवैध रूप से सब्जी या फल विक्रेता अपनी दुकान लगाए रहते हैं, जिससे आवागमन बाधित होता ही है साथ ही दुर्घटना का खतरा बना रहता है। इसलिए यहां के अतिक्रमण तत्काल हटाए जाएं और जो लगा रहे हैं, उन पर कार्रवाई करें जुर्माना जी करें। मेरे भ्रमण के दौरान यदि इस तरह की अव्यवस्था दिखती है तो संबंधित सीईओ जनपद पंचायत या नगरपालिका अधिकारी के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी। न्यायालय प्रकरण में समय सीमा में विभाग अपना जवाब प्रस्तुत कर दें। सीएम हेल्पलाईन के यदि 500 दिवस से उपर एवं 300 दिवस एवं 100 दिवस से अधिक लंबित प्रकरणों का तत्काल निराकरण सुनिश्चित करे। लंबित प्रकरणों की जानकारी भी अनिवार्य रूप से लावे एवं प्रतिवेदन को पोर्टल पर दर्ज करे। 

आगंनवाडी केन्द्रो को जिन विभाग के अधिकारियों के द्वारा गोद लिया गया है वहां पर बच्चों के पोषण का विशेष ध्यान रखें। कलेक्टर महोदय द्वारा निर्देश दिए की जिला अधिकारी भी आंगनवाडी गोद ले। इसके अतिरिक्त जनप्रतिनिधियों एवं वरिष्ट नागरिकों से भी आव्हान करें कि अपने क्षेत्र में चल रही आंगनवाडी को गोद ले एवं यहां पर बच्चों को पोषण की पर्याप्त व्यवस्था, बिजली की पर्याप्त व्यवस्था, शुद्ध पेयजल की पर्याप्त व्यवस्था, खिलोने आदि बच्चों के मंनोरंजन आदि की व्यवस्था करे एवं आंगनवाडी व्यवस्थित रूप से आकर्षक हो ऐसे प्रयास किए जाए।

भू-माफिया, शराब माफिया एवं मिलावट खोरों, खनिज माफिया के लिए निरंतर छापामार कार्यवाही की जावे। अतिक्रमणों एवं गुण्डा तत्वों के विरूद्ध दण्डात्मक कार्यवाही की जाए। 

फसलों को किसान के आधार से लिंक करवाए। जिससे किसानों को अपनी फसल को बचने में सुविधा हो यह कार्य गिरधावर एवं पटवारी प्रथम प्राथमिकता से करें। यह उनकी व्यक्तिगत जवाबदारी है। दतिया मॉडल पर कार्यवाही सुनिश्चित करें। कड़कनाथ मुर्गो की आनलाइन खरीदी का पोर्टल व्यवस्थित करें। केवीके से सम्पर्क करें। इसमें वेंडर को भी जोडे एवं डिस्टीबुटर से भी समन्वय करें। बैठक में पोषण पुर्नवास केन्द्र (एन.आर.सी.) पर बच्चों की भर्ती शतप्रतिशत हो जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास विभाग इसकी सतत समीक्षा करें एवं जिला अधिकारी भी अपने भ्रमण के दौरान इन एन.आर.सी. सेंटर का अवलोकन करें। बच्चों की माता को भी उचित पोषण आहार उपलब्ध हो, ऐसी सुविधा सुनिश्चित करें। किसी भी प्रकार की लापरवाही होने पर सख्त कार्यवाही की जाएगी।

जल जीवन मिशन के अंतर्गत कार्यो की सतत समीक्षा की जावे। अनुविभागीय अधिकारी राजस्व एवं तहसीलदार कार्यो का सत्यापन करे। सत्यापन करते समय यह देखे की जल जीवन मिशन का जहां पर कार्य लिया गया है। वहां पर जल स्त्रोत बेहतर हो, पानी की टंकी को देखे, पाईप लाईन को देखे, नल से पानी दिया जा रहा है या नहीं घरो में नल पर टोटी लगी हो, पानी व्यर्थ नहीं बह रहा हो, बिजली की पर्याप्त व्यवस्था हो।

स्कूल वैक्सीनेशन की स्थिति अत्यन्त खराब है। राणापुर क्षेत्र में अच्छा काम हुआ है। 12 से 14 वर्ष के बच्चों को आगामी दो दिवस में कम से कम 50 प्रतिशत टीकाकरण हो जाए। जिले में संजीवनी हेल्प कैंप का आयोजन किया जाए। 375 ग्राम पंचायतों में लगभग 45 दिवस में हेल्थ कैंप पूर्ण हो जाए। ग्रामों में जहां संजीवनी कैम्प का आयोजन हो रहा है वहां पर अनिवार्य रूप से आयुष्मान कार्ड बनाए जाए। आयुष्मान कार्ड परिवार के सभी सदस्यों के बनाए जाए। किसी भी स्थिति में लापरवाही बरदाश्त नहीं की जाएगी। एक जिला एक उत्पाद जिसमें कडकनाथ एवं टमाटर उत्पादन लिया गया है। इन दोनों योजना में किसानों को कितना लाभ हुआ है। इसका भी आकलन किया जाए। बैठक में पीपीटी के माध्यम से मनरेगा, पीएम आवास प्रधानमंत्री ग्राम सडक योजना की समीक्षा की गई। मनरेगा लेबर बजट में सबसे अच्छा कार्य जनपद पंचायत पेटलावद में किया गया है एवं सबसे खराब परर्फामेंस जनपद पंचायत मेघनगर का होने पर एपीओ मेघनगर को नोटिस जारी करने के निर्देश दिए गए।

बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री सिद्धार्थ जैन, अपर कलेक्टर श्री जे.एस.बघेल, संयुक्त कलेक्टर श्री सुनील झा, डिप्टी कलेक्टर श्री तरूण जैन, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व झाबुआ श्री एल.एन.गर्ग, अतिरिक्ति मुख्य कार्यापालन अधिकारी जिला पंचायत श्री दिनेश वर्मा, एवं समस्त जिला अधिकारी उपस्थित थे। वीडियों कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से अनुविभागीय अधिकारी राजस्व पेटलावद श्री शिशिर गेमावत,  थांदला श्री अनिल भाना, मेघनगर श्रीमती अंकिता प्रजापति, समस्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत समस्त तहसीलदार समस्त बीएमओ समस्त सीएमओ समस्त सीईओ जनपद पंचायत जुडे थे।

*80 लाख से अधिक विजिटर्स के साथ बनी सर्वाधिक लोकप्रिय*

*आपके जिले व ग्राम में दैनिक आजतक 24 की एजेंसी के लिए सम्पर्क करे - 8827404755*

Comments

Popular posts from this blog

कलेक्टर दीपक सक्सेना का नवाचार जो किताबें मेले में उपलब्ध वही चलेगी स्कूलों में me Aajtak24 News

पुलिस ने 48 घंटे में पन्ना होटल संचालक के बेटे की हत्या करने वाले आरोपियों को किया गिरफ्तार girafatar Aaj Tak 24 News

कुल देवी देवताओं के प्रताप से होती है गांव की समृद्धि smradhi Aajtak24 News