खिरकिया में शुरू होगा सर्वसुविधा युक्त शासकीय महाविद्यालय | Khirkiya main shuru hoga sarvsuvidha yukt shaskiya mahavidhyalay

खिरकिया में शुरू होगा सर्वसुविधा युक्त शासकीय महाविद्यालय

उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव ने की घोषणा

अगले वर्ष और बेहतर तरीके से आयोजित होगा कमल युवा खेल महोत्सव-कृषि मंत्री श्री कमल पटेल

*खेल प्रतिभाओं को तराशने में मददगार सिद्ध होगा खेल महोत्सव- श्री विजयवर्गीय*

खिरकिया में शुरू होगा सर्वसुविधा युक्त शासकीय महाविद्यालय

हरदा - प्रदेश के उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव ने मंगलवार को कमल युवा खेल महोत्सव कार्यक्रम में उपस्थित खिलाड़ियों का उत्साहवर्धन किया। उन्होने इस दौरान कहा कि कमल युवा खेल महोत्सव जिले के खिलाड़ियों की खेल प्रतिभा को निखारने के लिये एक बेहतर मंच है। मंत्री डॉ. यादव ने अपने संबोधन में जिले के खिरकिया विकासखण्ड मुख्यालय पर सर्वसुविधा युक्त शासकीय महाविद्यालय स्वीकृत करने की घोषणा की। इस दौरान प्रदेश के कृषि मंत्री श्री कमल पटेल ने भी संबोधित किया। उन्होने कहा कि कमल युवा खेल महोत्सव में जिले के ग्रामीण व शहरी क्षेत्र के खिलाड़ियों को अपनी प्रतिभा प्रदर्शित करने का बेहतर अवसर मिला है। उन्होने कहा कि अगले वर्ष यह महोत्सव फिर 25 दिसम्बर से 12 जनवरी तक और विस्तृत रूप में मनाया जाएगा। कार्यक्रम में मध्यप्रदेश शासन के पूर्व मंत्री श्री कैलाश विजयवर्गीय ने भी संबोधित किया और कहा कि यह खेल महोत्सव हरदा जिले की खेल प्रतिभाओं को तराशने में मददगार सिद्ध होगा। उन्होने कहा कि इस तरह के आयोजन जिलों में होते रहना चाहिए। उन्होने कमल युवा खेल महोत्सव के आयोजन के लिये कृषि मंत्री श्री पटेल के प्रयास की सराहना की। इससे पूर्व मंत्रीद्वय ने नेहरू स्टेडियम में आयोजित खेल महोत्सव में ध्वजारोहण कर खिलाड़ियों से परिचय प्राप्त किया। कार्यक्रम का शुभारम्भ कन्या पूजन के साथ हुआ। 

खिरकिया में शुरू होगा सर्वसुविधा युक्त शासकीय महाविद्यालय

उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. यादव ने इस अवसर पर संबोधित करते हुए कहा कि हमारे देश व प्रदेश के कई खिलाड़ियों ने अंतर्राष्ट्रीय खेल प्रतियोगिताओं में पिछले वर्षो में अच्छा प्रदर्शन किया है। केन्द्र सरकार व राज्य सरकार खिलाड़ियों व खेलों के लिये पर्याप्त बजट प्रावधान कर रही है। खिलाड़ियों को हर संभव सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही है। उन्होने कहा कि उच्च शिक्षा विभाग में पहले खेल प्रशिक्षक का वेतन अन्य प्राध्यापकों की तुलना में बहुत कम होता था। प्रदेश सरकार ने हाल ही में खेल शिक्षकों का वेतन अन्य प्राध्यापकों के समकक्ष कर उनका सम्मान बढ़ाया है। उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. यादव ने कहा कि खेल प्रशिक्षकों के रिक्त पद भरने के लिये शीघ्र ही विशेष भर्ती अभियान प्रारम्भ किया जाएगा। उन्होने कहा कि प्रदेश के महाविद्यालयों में खेल मैदान, बाउण्ड्रीवाल व कॉलेज भवन निर्माण के लिये लगभग 1500 करोड़ रूपये के कार्य गत वर्षों में स्वीकृत किये गये है। 

प्रदेश के कृषि मंत्री श्री कमल पटेल ने इस अवसर पर संबोधित करते हुए कहा कि कोरोना काल के बाद खिलाड़ियों का खेल मैदान की ओर आकर्षण कम हो गया था। इसे देखते हुए कमल युवा खेल महोत्सव आयोजित किया गया है। उन्होने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री स्व. श्री अटल बिहारी वाजपेयी के जन्म दिवस से स्वामी विवेकानन्द जी के जन्म दिवस तक यह खेल महोत्सव आयोजित किया गया है। इस महोत्सव में 28 प्रकार के खेलों की प्रतियोगिताएं आयोजित हुई है। उन्होने खिरकिया में शासकीय महाविद्यालय स्वीकृत करने के लिये उच्च शिक्षा मंत्री का आभार प्रकट किया।  

कलेक्टर श्री गुप्ता ने जनसुनवाई में सुनी नागरिकों की समस्याएं

हरदा - जनसुनवाई कार्यक्रम के तहत मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में कलेक्टर श्री संजय गुप्ता ने नागरिकों की समस्याएं सुनी। इस दौरान लगभग 32 नागरिकों ने उपस्थित अधिकारियों को अपनी समस्याएं बताई। कलेक्टर श्री गुप्ता ने प्राप्त आवेदनों के त्वरित निराकरण के लिये संबंधित अधिकारियों को मौके पर ही निर्देश दिये। जनसुनवाई के दौरान जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री राम कुमार शर्मा सहित अन्य जिला अधिकारी भी मौजूद थे।


प्रभारी मंत्री श्री सिलावट आज विभिन्न कार्यक्रमों में होंगे शामिल

हरदा - प्रदेश के जल संसाधन मंत्री व हरदा जिले के प्रभारी मंत्री श्री तुलसी राम सिलावट 12 जनवरी को विभिन्न कार्यक्रमों में शामिल होंगे।

निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार प्रभारी मंत्री श्री सिलावट 12 जनवरी को सुबह 9 बजे उत्कृष्ट विद्यालय परिसर में आयोजित सूर्य नमस्कार कार्यक्रम में शामिल होंगे। इसके बाद प्रभारी मंत्री श्री सिलावट प्रातः 11 बजे कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित क्राइसिस मेनेजमेन्ट कमेटी की बैठक की अध्यक्षता करेंगे तथा 11ः45 बजे जिला अस्पताल के कोविड केयर सेन्टर व कंट्रोल कमाण्ड सेंटर का निरीक्षण करेंगे। प्रभारी मंत्री श्री सिलावट दोपहर 12ः30 बजे पॉलिटेक्निक कॉलेज में आयोजित रोजगार मेले में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल होकर बेरोजगार युवाओं को शासन की स्वरोजगार योजनाओं के तहत स्वीकृति पत्र वितरित करेंगे। अपरान्ह 3 बजे प्रभारी मंत्री श्री सिलावट जिला भाजपा अध्यक्ष श्री अमरसिंह मीणा के निवास पर जाकर शोक संवेदना प्रकट करेंगे एवं अपरान्ह 4 बजे कमल युवा खेल महोत्सव के समापन अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में शामिल होंगे। प्रभारी मंत्री श्री सिलावट सायं 6 बजे हरदा से इन्दौर के लिये प्रस्थान करेंगे। 


जिले में 12 फरवरी तक चलाया जावेगा विटामिन ए अनुपूरण अभियान

हरदा - षिषु मृत्यु दर एवं बाल मृत्यु दर को रोकने के लिये जिले में 12 फरवरी 2022 तक विटामिन ए अनुपूरण अभियान चलाया जावेगा। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि विटामिन ए अनुपूरण अभियान अंतर्गत ए.एन.एम., आषा कार्यकर्ता व आंगनबाडी कार्यकर्ता द्वारा टीकाकरण केन्द्र पर 9 माह से 5 वर्ष तक के बच्चो को विटामिन ए की दवा पिलाई जावेगी। इस दौरान जो बच्चे दवा पीने से बच गये है, उस क्षेत्र मे मॉप-अप राउन्ड लगा कर घर-घर जाकर 9 माह से 5 वर्ष तक के बच्चों की जॉच कर विटामिन ए की दवा पिलाई जावेगी। 

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि अभियान के अंतर्गत दस्तक दल द्वारा बच्चो में कुपोषण की जॉच तथा चिन्हित गंभीर कुपोषित एवं बीमार बच्चो को पोषण पुनर्वास केन्द्र में उपचार हेतु रेफर करने, 9 माह से 5 वर्ष के बच्चो में खून की कमी की जॉच एवं चिन्हित गंभीर खून की कमी वाले बच्चों को उपचार हेतु रेफर करने, बच्चो में निमोनिया एवं दस्त रोग की जॉच एवं चिन्हित गंभीर बच्चों के प्रबंधन, बच्चों में जन्मजात विकृति की पहचान एवं अन्य बीमारियो की जॉच तथा उचित प्रबंधन किया जाएगा। साथ ही  9 माह से 5 वर्ष के समस्त बच्चो को विटामिन-ए की खुराक पिलाई जावेगी। जन्म के समय कम वजन के षिषुओ एवं कम वजन के बच्चो की उचित देंखभाल संबंधी सलाह दी जावेगी। उन्होने सभी स्वास्थ्य कार्यकर्ताओ को निर्देषित किया है कि कार्यकर्ता घर-घर जाकर 5 वर्ष तक के बच्चों की जॉच करें ताकि 5 वर्ष से कम उम्र के बच्चो के प्रमुख बाल्यकालीन बीमारियों की सक्रिय पहचान कर त्वरित प्रबंधन कर बालमृत्यु दर में वाच्छित कमी लाई जा सके।


जिला स्तर पर रोजगार मेला आज आयोजित होगा

हरदा - स्वामी विवेकानन्द के जन्मदिन 12 जनवरी को प्रदेश सरकार ने रोजगार दिवस के रूप में मनाने का निर्णय लिया है। प्रदेश के सभी जिलों में 12 जनवरी को रोजगार मेलें आयोजित किये जायेंगे। इन रोजगार मेलों में कोरोना प्रोटोकॉल का पालन कर अधिकतम 100 हितग्राहियों को ही आमंत्रित किया जाएगा। रोजगार मेला का राज्य स्तरीय कार्यक्रम भोपाल के कुशाभाऊ ठाकरे हाल (मिंटो हाल) में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के मुख्य आतिथ्य में होगा। समारोह का इलेक्ट्रॉनिक और सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर सीधा प्रसारण भी किया जाएगा।

कलेक्टर श्री संजय गुप्ता ने बताया कि कोविड के बढ़ते मामलों के दृष्टिगत 12 जनवरी को केवल जिला स्तर पर स्वरोजगार मेले का आयोजन शासकीय पॉलिटेक्निक कॉलेज हरदा में किया जाएगा। खण्ड स्तर पर इस तरह का कोई कार्यक्रम आयोजित नहीं होगा। इस रोजगार मेले में राज्य तथा केंद्र सरकार की कोविड गाइडलाइन का पालन करते हुए स्वरोजगार मूलक योजनाओं में सीमित संख्या में पात्र 100 हितग्राहियों को ऋण स्वीकृति पत्र वितरण कर लाभान्वित किया जाएगा। कोविड प्रोटोकॉल को ध्यान में रखते हुए अन्य शेष हितग्राहियों के स्वीकृति पत्र उनके घर पहुँचाने की व्यवस्था की जाएगी। मेले में कम्पनियों द्वारा रोजगार के लिये स्टाल नहीं लगाए जावेंगे। 


मदरसा बोर्ड की 10वीं एवं 12वीं परीक्षा के आवेदन 25 मार्च तक भरे जायेंगे

हरदा - म.प्र. मदरसा बोर्ड की कक्षा 10वीं एवं 12वीं की परीक्षा 2022 के आवेदन 10 जनवरी, 2022 से 25 मार्च 2022 तक एम.पी. ऑनलाइन पोर्टल पर अधिकृत अध्ययन केन्द्रों के माध्यम से भरे जाऐंगे। आवेदन में संशोधन 30 मार्च 2022 तक कर सकेंगे। आवेदन की हार्डकॉपी, मूल अंकसूची इत्यादि 8 अप्रैल 2022 तक भेजना अनिवार्य है। विद्यार्थियों को आवेदन करने के लिये अधिकृत अध्ययन केन्द्र से सम्पर्क करना होगा, जिसकी सूची कार्यालय मदरसा बोर्ड के सूचना पटल एवं एम.पी. ऑनलाइन पोर्टल पर उपलब्ध है। परीक्षाओं का आयोजन कोविड गाइडलाइन एवं राज्य ओपन बोर्ड के टाइम टेबिल अनुसार होगा।

सचिव मदरसा बोर्ड भोपाल ने बताया कि उर्दू एजुकेशन बोर्ड एवं मदरसा बोर्ड दो अलग-अलग संस्थाएं हैं, इनका आपस में कोई संबंध नहीं है। म.प्र. मदरसा बोर्ड म.प्र. शासन द्वारा स्थापित बोर्ड है। उर्दू एजुकेशन बोर्ड नई दिल्ली में स्थित है। संज्ञान में आया है कि कई छात्र एवं अभिभावक उर्दू एजुकेशन बोर्ड को म.प्र. मदरसा बोर्ड समझकर मिलते-जुलते नाम से भ्रमित होकर उर्दू एजुकेशन बोर्ड से आवेदन कर देते हैं। इस कारण उनकी अंकसूचियों को प्रदेश में मान्य होने में कठिनाई होती है।


उचित मूल्य की दुकानों से मिलेगा दो महीने का एकमुश्त राशन

हरदा - खाद्य सुरक्षा अधिनियम एवं प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना अंतर्गत दो माह का एकमुश्त खाद्यान्न का वितरण किया जाना है। जिला आपूर्ति अधिकारी ने बताया कि शासन के निर्देशानुसार जिले के कुल 76090 पात्र परिवारों को राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम एवं प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना अंतर्गत दो माह का एक मुश्त राशन वितरण किया जा रहा है। खाद्य सुरक्षा अधिनियम अंतर्गत प्राथमिक परिवार श्रेणी के पात्र परिवारों को 8 किलो गेहूँ, 2 किलो चावल प्रति सदस्य व अंत्योदय अन्न योजना श्रेणी के पात्र परिवारों को 60 किलो गेहूँ एवं 10 किलो चावल प्रति कार्ड 1 रूपये किलो के मान से दिया जा रहा है। इसी प्रकार प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना अंतर्गत समस्त श्रेणी के पात्र हितग्राहियों को 8 किलो गेहूँ तथा 2 किलो चावल प्रति सदस्य निःशुल्क माह जनवरी एवं फरवरी 2022 के लिये एकमुश्त वितरण कराया जा रहा है। उन्होने बताया कि सभी शासकीय उचित मूल्य दुकान विक्रेता को कोरोना की गाइडलाइन का पालन करते हुए राशन वितरण कराये जाने के निर्देश दिये गये है। 


‘आयुष क्योर एप’ से घर बैठे ले सकते है डॉक्टर से ऑनलाइन सलाह

हरदा - शासन द्वारा ‘‘वैद्य आपके घर’’ योजना प्रारम्भ की गई है। इस योजना के अंतर्गत गूगल प्ले स्टोर के माध्यम से आयुष क्योर एप डाउनलोड कर आयुष पद्धति से घर बैठे ऑनलाइन परामर्श लिया जा सकता है। जिला आयुष अधिकारी डॉ. अनिल वर्मा ने बताया कि कोरोना की तीसरी लहर की रोकथाम के लिये जनसामान्य को आयुष स्वास्थ्य सेवा घर पर ही सुलभ करवाने के उद्देश्य से यह टेलीमेडिसिन एप लांच किया गया है। आयुष क्योर एप का उपयोग रोगी तथा चिकित्सक दोनों कर सकेंगे। इसके द्वारा रोगी सीधे वीडियो एवं ऑडियो कॉल के माध्यम से चिकित्सक से परामर्श प्राप्त कर सकेंगे। आयुष क्योर एक एंड्रायड एप है। यह गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। रजिस्ट्रेशन के बाद आप अपनी पसन्द की आयुष चिकित्सा पद्धति आयुर्वेद, होम्योपैथी और युनानी के विशेषज्ञ चिकित्सक से अपनी सुविधा अनुसार अपॉइंटमेंट बुक कर सकेंगे। डॉ. वर्मा ने बताया कि एप के माध्यम से चुने गये चिकित्सक द्वारा निर्धारित समय अनुसार ही एप के माध्यम से ऑडियो व वीडियो कॉल कर चिकित्सा परामर्श दिया जायेगा। आयुष चिकित्सा पद्धति को घर-घर तक पहुँचाने के लिये एवं जो रोगी चिकित्सालय में पहुँच पाने में असमर्थ है, उनके लिये यह सुविधा अच्छी साबित होगी।

*आपके जिले व ग्राम में दैनिक आजतक 24 की एजेंसी के लिए सम्पर्क करे +91 91792 42770, 7222980687*

Post a Comment

0 Comments