ग्राम सभाओं में कुष्ठ उन्मुलन के लिए ग्रामीणों से अपील कर संकल्प दिलाये - कलेक्टर दिनेश जैन | Gram sabhao main kucht unmulan ke liye gramino se apil kr sankalp dilaye

ग्राम सभाओं में कुष्ठ उन्मुलन के लिए ग्रामीणों से अपील कर संकल्प दिलाये - कलेक्टर दिनेश जैन

ग्राम सभाओं में कुष्ठ उन्मुलन के लिए ग्रामीणों से अपील कर संकल्प दिलाये - कलेक्टर दिनेश जैन

शाजापुर (मनोज हांडे) - राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की पूण्य तिथी एवं “आजादी के अमृत महोत्सव”के अवसर पर 30 जनवरी 2022 को होने वाली ग्राम सभाओं में कुष्ठ उन्मुलन के लिए ग्रामीणों से अपील कर संकल्प दिलाने के निर्देश कलेक्टर श्री दिनेश जैन ने सभी विभागों के अधिकारियों एवं कर्मचारियों को दिए है।

कलेक्टर श्री जैन ने सभी जनों से अपील की है कि जिला प्रशासन "आजादी के अमृत महोत्सव” के उपलक्ष्य में अपने जिलों को कुष्ठरोग से मुक्त करना है। कुष्ठरोग आसानी से पहचानी जाने वाली एवं ठीक होने वाली बीमारी है। हम अपने जिले में उपलब्ध संसाधन अनुसार समस्त कुष्ठरोगी खोजने का कार्य कर रहे है एवं इसके साथ साथ कुष्ठरोग के प्रति समाज में फैले भय, भ्रम एवं भ्रांति को दूर करने का प्रयास कर रहे हैं, जिससे कुष्ठरोग से पीड़ित रोगी समाज की मुख्यधारा से जुड़कर अपने जिले को कुष्टरोग मुक्त बनाने में सहयोग प्रदान कर सके। 

उन्होंने कहा कि कुष्ठरोग के विषय में समाज को जानना आवश्यक है। कुष्ठरोग एक बैक्टीरिया, जीवाणु से होने वाली साधारण बीमारी है। यह छुआछूत का रोग नहीं है। वर्तमान में शाजापुर जिले में कुष्ठ का प्रभाव दर 0.44 है। कुष्ठरोग की शुरूआत में पहचान, जाँच करवा ली जाये एवं एम.डी.टी का पूरा कोर्स लेने पर कुष्ठरोगी पूर्ण रूप से ठीक हो जाता है एवं रोगी को शारीरिक विकलांगता से बचाया जा सकता है। कुष्ठरोग की जाँच एवं ईलाज सभी सरकारी अस्तपालों, स्वास्थ्य केन्द्रों में निःशुल्क उपलब्ध है। कुष्ठरोग का ईलाज कुछ मामलों में 6 माह एवं कुछ मामलों में 12 माह का हो सकता है। कुष्ठरोग की पहचान आसान है, चमड़ी पर चमड़ी के रंग से फोके दाग धब्बे जिसमें सुन्नपन सुखापन, पसीना ना आता हो, खुजली जलन, जुमन महसूस नहीं होती हो। हाथ पैरो में सुन्नपन, सुखापन एवं कमजोरी चेहरे पर तेलीया चमक, भौहों का झड़ जाना, पर सुजन गठान का होना कुष्ठरोग संभावित है। एम.डी.टी कुष्ठरोग की शर्तिया दवा है, जो सभी सरकारी अस्पताल, स्वास्थ्य केन्द्री पर निःशुल्क उपलब्ध है। शरीर पर दाग- धब्बे होने पर स्वास्थ्य कर्मचारी, कुष्ठ कार्यकर्ता, आशा, आंगनवाडी कार्यकर्ताओं से संपर्क कर निःशुल्क उपचार प्राप्त करें। साथ ही हम सभी कुष्ठ पीड़ित व्यक्तियों से भेदभाव ना करे एवं ना किसी अन्य व्यक्ति द्वारा किसी भी प्रकार का भेदभाव होने दे एवं अपने गाव, पंचायत, जिले को कुष्ठ मुक्त बनाये।

कलेक्टर श्री जैन ने 30 जनवरी 2022 राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की पुण्य तिथि एवं "आजादी के अमृत महोत्सव” के अवसर पर ग्राम सभा में उपस्थित ग्रामीणजनों से अपने क्षेत्र को कुष्ठ रोग मुक्त बनाने के लिए संकल्प लेने की अपील की है।

*आपके जिले व ग्राम में दैनिक आजतक 24 की एजेंसी के लिए सम्पर्क करे +91 91792 42770, 7222980687*

Comments

Popular posts from this blog

कलेक्टर दीपक सक्सेना का नवाचार जो किताबें मेले में उपलब्ध वही चलेगी स्कूलों में me Aajtak24 News

पुलिस ने 48 घंटे में पन्ना होटल संचालक के बेटे की हत्या करने वाले आरोपियों को किया गिरफ्तार girafatar Aaj Tak 24 News

कुल देवी देवताओं के प्रताप से होती है गांव की समृद्धि smradhi Aajtak24 News