त्योहार देते हैं आपसी भाईचारे व सौहार्द की भावना का संदेश | Tyohar dete hai apse bhaichare va sohard ki bhavna ka sandesh

त्योहार देते हैं आपसी भाईचारे व सौहार्द की भावना का संदेश

हम फाउंडेशन का अन्नकूट एवं दीपावली मिलन समारोह संपन्न

त्योहार देते हैं आपसी भाईचारे व सौहार्द की भावना का संदेश

भिण्ड (मधुर कटारे) - हम फाउंडेशन शाखा के द्वारा आयोजित अन्नकूट एवं दीपावली मिलन समारोह कार्यक्रम आरती नगर बी ब्लॉक आशा सदन में आयोजित किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि राम शंकर शर्मा तथा अध्यक्षता वरिष्ठ अधिवक्ता महेंद्र चौधरी ने की।

कार्यक्रम का शुभारंभ स्वामी विवेकानंद और भारत माता की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर किया। इस अवसर पर हम फाउंडेशन के प्रदेश उपाध्यक्ष प्रोफ़ेसर इकबाल अली, प्रांतीय महासचिव नितिन दिक्षित, शाखा संरक्षक प्रोफेसर रामानंद शर्मा, सेवानिवृत्त अधिवक्ता महेंद्र चौधरी, कैलाश जैन, शाखा अध्यक्ष शैलेश सक्सेना, शाखा उपाध्यक्ष आशा भदौरिया ,उपाध्यक्ष योगेश शर्मा, शाखा सचिव विपुल सेठ, कोषाध्यक्ष श्रीमती राजकुमारी जैन,प्रोफ़ेसर मोहित दुबे,डॉक्टर नीरज पांडे, विकाश कुशवाह आदि उपस्थित थे।

कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे सेवानिवृत्त अधिवक्ता महेंद्र चौधरी ने कहा कि त्योहार हमें आपसी भाईचारा प्रेम सौहार्द एकता और हमारी रीति-रिवाजों के बारे में जानकारी देते हैं इसलिए इन त्योहारों को हमें सभी आपसी भेदभाव  को मिटाकर और एकजुट होकर मनाना चाहिए। इस अवसर पर मुख्य अतिथि की आसंदी से बोलते हुए राम शंकर शर्मा ने कहा कि भगवान राम 14 साल का वनवास पूरा करने के बाद अयोध्या वापस आए थे तो खुशियों के दीप जलाए गए थे तभी से दीपावली पर्व मनाने की परंपरा की शुरुआत हुई। दीपावली मिलन समारोह के महत्व को बताते हुए प्रोफेसर रामानंद शर्मा ने कहा कि भारतीय त्योहार आज भी परिवार और समाज के एकता का त्यौहार है भारत के त्योहारों की विशेषता है कि सामाजिकता के अनुपम आदर्श हैं। इस अवसर पर शिक्षिका आशा भदौरिया ने कहा कि त्योहारों को शामिल सामाजिकता की ओर ले जाने की और अग्रसर होना पड़ेगा तभी तो हारो की सार्थकता है इस तरह के कार्यक्रम एकता को बढ़ावा देने का ही काम करते है। कार्यक्रम को प्रांतीय महासचिव नितिन दिक्षित,शाखा अध्यक्ष शैलेश सक्सेना ने भी संबोधित किया। कार्यक्रम के अंत में वरिष्ठ पत्रकार राम शंकर शर्मा का शॉल देकर सम्मान  तथा अन्नकूट का प्रसाद वितरण भी किया गया।  कार्यक्रम का संचालन प्रोफेसर इकबाल अली तथा आभार शाखा सचिव विपुल सेठ ने किया।

 

*क्रांतिकारी विचारों के जनक थे विपिन पाल:प्रो.अली*

भिण्ड। भारत की आजादी में अहम भूमिका निभाने वाले स्वतंत्रता संग्राम सेनानी बिपिन चंद्र पाल कि रविवार 7 नवंबर 2021 को हम फाउंडेशन शाखा भिण्ड द्वारा जन्म जयंती मनाई गई। इस अवसर पर हम फाउंडेशन के प्रदेश उपाध्यक्ष प्रोफ़ेसर इकबाल अली प्रांतीय महासचिव नितिन दीक्षित, शाखा संरक्षक रामानंद शर्मा,कैलाश जैन, महेंद्र चौधरी, शाखा अध्यक्ष शैलेश सक्सेना , उपाध्यक्ष आशा भदौरिया, योगेश शर्मा, शाखा सचिव विपुल सेठ, कोषाध्यक्ष श्रीमती राजकुमारी जैन, डॉक्टर नीरज पांडे, प्रोफ़ेसर मोहित दुबे विकास कुशवाहा आदि मौजूद थे।

बिपिन चंद्र पाल की जयंती जयंती के अवसर पर प्रदेश उपाध्यक्ष प्रोफेसर इकबाल अली ने बताया कि भारतीय स्वाधीनता आंदोलन की रूपरेखा तैयार करने में प्रमुख भूमिका निभाने वाले लाल- बाल-पाल की तिकड़ी में से एक बिपिन चंद्र पाल राष्ट्रवादी नेता होने के साथ-साथ शिक्षक पत्रकार लेखक व अच्छे वक्ता भी थे और उन्हें क्रांतिकारी विचारों का जनक भी माना जाता था। इस अवसर पर शाखा अध्यक्ष शैलेश सक्सेना ने बताया कि बिपिन चंद्र पाल महान क्रांतिकारी समाज सुधारक शिक्षाविद और क्रांतिकारी थे उन्होंने पूर्ण स्वराज स्वदेशी वस्तुएं अपनाओ और विदेशी वस्तुओं का बहिष्कार भी किया।

*दैनिक आजतक 24 अखबार से जुड़ने के लिए सम्पर्क करे +91 91792 42770*

Comments

Popular posts from this blog

कलेक्टर दीपक सक्सेना का नवाचार जो किताबें मेले में उपलब्ध वही चलेगी स्कूलों में me Aajtak24 News

पुलिस ने 48 घंटे में पन्ना होटल संचालक के बेटे की हत्या करने वाले आरोपियों को किया गिरफ्तार girafatar Aaj Tak 24 News

कुल देवी देवताओं के प्रताप से होती है गांव की समृद्धि smradhi Aajtak24 News