धार जिलें के नागरिको के लिए धार पुलिस की अनूठी पहल | Dhar jile ke nagriko ke liye dhar police ki anuthi pahal

धार जिलें के नागरिको के लिए धार पुलिस की अनूठी पहल

’’जन सुरक्षा मिशन’’ आपकी सतर्कता, सबकी सुरक्षा योजना के तहत My Smart E-Verification App की हुई शुरूआत

इस एप के माध्यम से नागरिक अपने किरायेदार/नौकर/ कर्मचारी/ड्रायवर की जानकारी सीधे अपने मोबाइल से आनलाईन भी कर सकेंगे

धार जिलें के नागरिको के लिए धार पुलिस की अनूठी पहल

धार (ब्यूरो रिपोर्ट) - जिलें की बडी भौगोलिक स्थिति में स्थानीय नागरिको की सुरक्षा बढाने एवं जिलें को अपराध मुक्त रखने के उद्देष्य से पुलिस अधीक्षक धार श्री आदित्य प्रताप सिंह द्वारा दिनांक 15.11.2021 से 15.12.2021 की अवधि में एक विषेष शिविर का आयोजन किए जाने का फैसला लिया गया था, जिसके अंतर्गत प्रत्येक मकान मालिक को अपने किरायेदारो एवं घरेलू नौकर की जानकारी, आई.डी. व फोटो निर्धारित प्रोफार्मा अनुसार अपने नजदीक थानों में आवश्यक रूप से जमा करवाना था। 

     धार जिलें के स्थानीय नागरिको को अपने किरायेदार/नौकर/कर्मचारी /ड्रायवर की जानकारी की सूचना पुलिस को आसानी से देने के लिए धार पुलिस द्वारा My Smart E-Verification App की शुरूआत की जा रही है। उपरोक्त एप्लीकेशन को Safety First फर्म के द्वारा निःशुल्क बनाकर धार पुलिस को प्रदाय किया है। इस एप्लीकेशन के माध्यम से नागरिक घर बैंठे अपने एंड्राइड मोबाइल में प्लेस्टोर से उपरोक्त एप्लीकेशन को डाउनलोड कर अपने किरायेदार/नौकर/कर्मचारी/ड्रायवर की जानकारी आनलाईन पुलिस को दे सकते है।

     नागरिको को आनलाईन आवेदन के पूर्व निम्न जानकारी पूर्व से संग्रहित करना होगी।  

1. किरायेदार/कर्मचारी/नौकर/ड्रायवर की आयु 18 साल से अधिक हो। आयु 18 वर्ष से कम होने पर अभिभावक के दस्तावेज को भी संलग्न करें।

2. किरायेदार/कर्मचारी/नौकर/ड्रायवर का स्पष्ट साफ रंगीन पूरा फोटो जिसमें दोनो कान दिखाई देना चाहिए।

3. आधार कार्ड की स्षष्ट पठनीय रंगीन छायाप्रति।

4. निम्न में से तीन परिचय दस्तावेज-

परिवार के साथ फोटो(यदि किरायेदार परिवार के साथ रहता हो तो)/ड्रायविंग लायसेंस/पेन कार्ड/मतदाता परिचय पत्र/राशन कार्ड/पासपोर्ट/बीपीएल कार्ड/बैंक पास बुक/वाहन का रजिस्ट्रेशन कार्ड/वाहन का बीमा/बोर्ड की मार्कशीट/पोस्ट मोबाइल का बिल/टेलीफोन का बिल/किराया अनुबंध पत्र 100/- रू. के स्टाम्प पर/प्रतिष्ठित कंपनी का आफर लेटर/किसी राजपत्रित अधिकारी द्वारा जारी परिचय पत्र/शासकीय विभाग द्वारा जारी परिचय पत्र। 

आवेदन प्रक्रियाः- एप से या आनलाईन आवेदन करने पर 

गणना यदि एक व्यक्ति परिवार के साथ (माता-पिता, पति-पत्नी, बच्चे) है तो इन्हे एक युनिट माना जायेगा। यदि कोई किरायेदार मित्रों के साथ रूम शेयर करता है तो सभी मित्रों को अलग-अलग युनिट माना जायेगा। नागरिको को निर्धारित प्रारूप वाले फार्म में ही आवेदन करना है। इसके अलावा अन्य जानकारी जो आवेदन पत्र/App/Online में देंगे उसकी स्पष्टता को पुलिस द्वारा चेक किया जाएगा। सभी जानकारी स्पष्ट दिखाई देने पर आपके सत्यापन की प्रकिया वरियता सूची के आधार पर शुरू होगी, जिसकी अपडेट मोबाइल पर नागरिको को एस.एम.एस. के माध्यम से मिल सकेंगे। संपूर्ण प्रक्रिया के लिए 30 दिवस निर्धारित किए गए है। 

    पुलिस अधीक्षक धार श्री आदित्य प्रताप सिंह ने बताया कि दिगर जिलों में अपराध करने के बाद अपराधी फरारी काटने के उद्देष्य से धार जिलें में किराये का कमरा, होटल का कमरा या किसी कंपनी में नौकरी करने लग जाता है। अपराधी प्रवृत्ति का होने से वह धार जिलें में भी अपराध या ठगी कर फरार हो जाता है, जिसकी पूर्ण जानकारी नही होने से पुलिस को विवेचना के दौरान कई चुनौतियों का सामना करना पडता है। इसलिए पुलिस अधीक्षक धार महोदय द्वारा जिलें के समस्त नागरिको से अपील की है कि सभी नागरिक अपने किरायेदार/कर्मचारी/नौकर/ड्रायवर की जानकारी आवष्यक रूप से My Smart E-Verification App के माध्यम से आनलाईन जमा कराये। जो नागरिक वर्तमान में एंड्राइड मोबाइल का इस्तेमाल नही करते है वे पूर्व के तरह निर्धारित प्रारूप में फार्म, हाथ से भरकर अपने नजदीकी पुलिस थानों में जमा करा सकते है।

*दैनिक आजतक 24 अखबार से जुड़ने के लिए सम्पर्क करे +91 91792 42770*

Post a Comment

0 Comments