त्यौहारी सीजन में सभी नगरीय निकाय साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें - कलेक्टर दिनेश जैन | Tyohari season main sabhi nagriy nikay saf safai ka vishesh dhyan rakhe

त्यौहारी सीजन में सभी नगरीय निकाय साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें - कलेक्टर दिनेश जैन

त्यौहारी सीजन में सभी नगरीय निकाय साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें - कलेक्टर दिनेश जैन

शाजापुर (मनोज हांडे) - त्यौहारी सीजन में सभी नगरीय निकाय साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें। उक्त निर्देश कलेक्टर श्री दिनेश जैन ने आज समय सीमा पत्रों की समीक्षा बैठक में दिये। इस अवसर पर जिला पंचायत सीईओ श्रीमती मिशा सिंह, अपर कलेक्टर श्रीमती मंजूषा विक्रांत राय, अनुविभागीय अधिकारी श्रीमती शैली कनाश सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

      कलेक्टर ने नगरीय निकायों के मुख्य नगरपालिका अधिकारियों को निर्देश दिये कि त्यौहारों को देखते हुए नगरीय क्षेत्रों में साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें। जहां-जहां रावण दहन होते हैं, वहां पर भी साफ-सफाई की व्यवस्था रखें। साथ ही विसर्जन स्थलों पर भी मूर्तियों का विसर्जन पूरे रीति-रिवाज से करवाएं। मूर्ति स्थापना पंडालों में आयोजकों से सुरक्षा व्यवस्था पुख्ता रखने के लिए कहें। राजस्व अधिकारी एवं नगरपालिका सीएमओ निरीक्षण करें। साथ ही त्यौहारों को देखते हुए मिलावट माफियाओं पर राजस्व अधिकारी एवं स्वास्थ विभाग के खाद्य अधिकारी नजर रखें। लोगों के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ न हो, इसके लिए लगातार खाद्य प्रतिष्ठानों एवं निर्माताओं के यहां निरीक्षण करें। अमानक खाद्य पदार्थों के निर्माण की सूचना मिलने पर तत्काल छापामार कार्रवाई करें। सीएमएचओ, जिले में पदस्थ खाद्य अधिकारियों को अलग-अलग अनुविभाग आवंटित कर कार्रवाई के लिए निर्देशित करें। कलेक्टर ने कहा कि जिले में कुछ क्षेत्रों से दूध एवं खाद्य तेलों में मिलावट की सूचना मिल रही है। खाद्य अधिकारी एवं राजस्व अधिकारी छापामार कार्रवाई करें। इसी तरह राजस्व विभाग राशन माफियाओं पर भी कार्रवाई करें। आबकारी विभाग देखें कि शराब की दुकानों से खरीददारों को बिल दिये जा रहे हैं या नहीं। कलेक्टर ने कहा कि सभी प्रकार के माफियाओं के विरूद्ध सख्त कार्रवाई करें। जिन आपराधिक प्रवृत्ति के लोगों ने सरकारी भूमि पर कब्जा किया है और नोटिस देने के बाद भी कब्जा नहीं हटा रहे हैं, उनके कब्जे को तत्काल हटवाएं।

      बैठक में कलेक्टर ने सभी राजस्व अधिकारियों को निर्देश दिये कि किसानों द्वारा खेतों में बोई गई फसलों विशेषकर उद्यानिकी फसलों को राजस्व रिकार्ड में दर्ज कराना सुनिश्चित करें। लोक निर्माण विभाग के कार्यपालन यंत्री को जिले की सड़कों की मरम्मत एवं रख-रखाव करने के लिए कहा। कलेक्टर ने कहा कि नगरीय क्षेत्रों में आयुष्मान कार्ड बनाने के कार्य की गति अत्यंत धीमी है। अत: सीएमओ नगरपलिका एवं सीएमएचओ आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए मोबाईल वेन चलाएं। कलेक्टर ने कहा कि जो लोग पहले कोरोना से संक्रमित हुए थे, उन्हें टीबी होने की संभावना को देखते हुए उनकी जाँच के लिए विशेष अभियान चलाएं। साथ ही 15वे वित्त आयोग से अनुदान प्राप्त करने के लिए जिलास्तरीय कार्य योजना बनाएं। महिला एवं बाल विकास विभाग एवं स्वास्थ्य विभाग जिले के अति गंभीर, कुपोषित 225 बच्चों के स्वास्थ्य परीक्षण के लिए शिविर लगाएं। जिला रोजगार अधिकारी जिले के अन्य क्षेत्रों में भी रोजगार शिविर लगाएं ताकि सभी लोगों को फायदा मिले। कलेक्टर ने वैक्सीनेशन के कार्य की भी समीक्षा की। अपर कलेक्टर श्रीमती राय ने सीएम हेल्पलाइन के तहत प्राप्त शिकायतों के निराकरण की समीक्षा की।

*आजतक 24 अखबार से जुड़ने के लिए सम्पर्क करे +919179242770*

Post a Comment

0 Comments