हम फाउंडेशन ने किया बाल पंचायत का गठन | Hum foundation ne kiya baal panchayat ka gathan

हम फाउंडेशन ने किया बाल पंचायत का गठन

हम फाउंडेशन ने किया बाल पंचायत का गठन

भिण्ड (मधुर कटारे) - बच्चे आने वाला कल है वह देश का भविष्य है बाल पंचायत एक तरह से बच्चों की अपनी सरकार है जो बच्चों के द्वारा बच्चों के साथ काम करती है उक्त बात रिटायर्ड लॉ अधिकारी हम फाउंडेशन शाखा संरक्षक महेन्द्र चौधरी ने ग्राम पंचायत बघेडी में हम फाउंडेशन शाखा के द्वारा आयोजित बाल पंचायत के गठन हेतु कही। इस अवसर पर हम फाउंडेशन के प्रदेश उपाध्यक्ष प्रोफ़ेसर इकबाल अली,शाखा संरक्षक प्रोफेसर रामानंद शर्मा, शाखा अध्यक्ष शैलेश सक्सेना, उपाध्यक्ष योगेश शर्मा, रामबरन सिंह कुशवाह,विनोद कुशवाह, विकास कुशवाह उपस्थित थे।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए हम फाउंडेशन के शाखा संरक्षक प्रोफेसर रामानंद शर्मा ने कहा कि आज भी बाल मजदूरी और बस्तियों में पानी व साफ-सफाई की दिक्कतों के कारण बच्चे शिक्षा से वंचित हो रहे हैं उन्होंने कहा कि बच्चों के साथ संवेदनशील व्यवहार ना होने और उन्हें ना सुने जाने के कारण बच्चे घर परिवार छोड़ रहे हैं। इसी क्रम में हम फाउंडेशन के प्रदेश उपाध्यक्ष प्रो इकबाल अली ने कहा कि बच्चों के पास अपने विचारों को स्वतंत्र रूप से व्यक्त करने का अधिकार  और क्षमता है। वयस्कों का यह कर्तव्य है कि वे उनके विचारों को सुने तथा परिवार, विद्यालय और समुदाय में उन्हें प्रभावित करने वाले सभी मामलों में उनकी प्रतिभागी को मजबूत बनाएं। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए हम फाउंडेशन के शाखा अध्यक्ष शैलेश सक्सेना ने कहा कि बाल पंचायत का गठन इसलिए किया है यह बच्चे अपने गांव की समस्याओं के प्रति जागरूक रहें और जो बच्चे शिक्षा से वंचित हैं उन्हें शिक्षा के प्रति जानकारी दें।

*इनको दी जिम्मेदारी*

जिले से लगभग 20 किलोमीटर दूर ग्राम पंचायत बघेडी गांव में स्थित टेकरी हनुमान मंदिर प्रांगण में हम फाउंडेशन शाखा भिण्ड द्वारा आयोजित बाल पंचायत का  गठन किया गया। जिसमें शिक्षक विनोद कुशवाह को संरक्षक, आकाश कुशवाहा को अध्यक्ष, निकेश कुशवाहा को उपाध्यक्ष, आलेख तथा विपिन को सदस्य बनाया गया।

*साफ-सफाई कर किया पौधा रोपड़*

ग्राम पंचायत बघेडी में स्थित सिद्ध बाबा मंदिर प्रांगण में हम फाउंडेशन शाखा भिंड द्वारा साफ सफाई कर 21 पौधे रोपण किए गए। इस अवसर पर प्रोफेसर इकबाल अली,प्रोफेसर रामानंद शर्मा,महेंद्र चौधरी, शैलेश सक्सेना, योगेश शर्मा, विनोद कुशवाह विकास कुशवाह, सोनू कुशवाह, दीपक प्रजापति,शैलेंद्र यादव, विपिन शर्मा सहित गांव वासी उपस्थित थे।

*दैनिक आजतक 24 अखबार से जुड़ने के लिए सम्पर्क करे +91 91792 42770*

Post a Comment

0 Comments