बिजली का लाइन लास सबसे ज्यादा होना चिंताजनक है - विवेक पोरवाल | Bijli ka line loss sabse jyada hona chintajanak hai

बिजली का लाइन लास सबसे ज्यादा होना चिंताजनक है - विवेक पोरवाल

बिजली का लाइन लास सबसे ज्यादा होना चिंताजनक है - विवेक पोरवाल

शाजापुर (मनोज हांडे) - शाजापुर जिले में बिजली का लाइन लास सबसे ज्यादा होना चिंताजनक है। विद्युत वितरण कंपनी से संबंधित जिले के अधिकारी व कर्मचारी लाइन लास में कमी लाने के लिए गंभीरता से प्रयास करे। आगामी माहों में ये प्रयास आंकड़ों में सामने भी आना चाहिए। बिजली उपभोक्ताओं एवं किसानों को आपूर्ति संबंधी सुविधा में कोई कमी नहीं आए। उक्त निर्देश मध्यप्रदेश के ऊर्जा सचिव एवं मप्रपक्षेविविकं के चेयरमैन श्री विवेक पोरवाल ने शाजापुर में विद्युत वितरण कंपनी से संबंधित अधिकारियों की बैठक लेकर दिए। इस दौरान मप्रपक्षेविविकं के प्रबंध निदेशक श्री अमित तोमर विशेष रूप से मौजूद थे।

उर्जा सचिव श्री पोरवाल ने कहा कि प्रत्येक बकायादार उपभोक्ता से बिल की राशि ली जाए। उपभोक्ता संतुष्टि के लिए हरसंभव प्रयास किए जाए। बिजली उपभोक्ताओं के खातों से आधार को लिकं किया जाए। उन्होंने सिंचाई करने वाले शत प्रतिशत उपभोक्ताओं के खाते आगामी तीन माह में आधार से लिंक करने के निर्देश दिए। साथ ही उन्होंने विद्युत वितरण के लिए फीडर बेस सिस्टम बनाने का सुझाव दिया। साथ ही उन्होंने उपयंत्रियों एवं उनके अधीनस्थ स्टाफ को फीडर की जवाबदारी देने के लिए भी कहा। उन्होंने सभी अधिकारियों से कहा कि अपने कार्यों में पारदर्शिता लाएं। वास्तविक रीडिंग के आधार पर भी उपभोक्ताओं को बिल जारी करें। मीटर रीडर के काम की रेण्डमली जाँच करें। साथ ही जिन लोगों द्वारा अधिक बिल आने की शिकायत की जाती है, उस क्षेत्र का विश्लेषण करें। अपने कार्यों में उपभोक्ता संतुष्टि का स्तर बढ़ाए। जिस क्षेत्र से विद्युत देयकों का नियमित भुगतान होता हो, वहां की शिकायतों का निराकरण भी प्राथमिकता से करें। उन्होंने सुझाव दिया कि उपभोक्ताओं की शिकायतों के निराकरण के लिए केन्द्रीयकृत सिस्टम बनाएं। जब तक उपभोक्ताओं की शिकायतें निराकृत नहीं हो जाती, तब तक शिकायतों को समाप्त नहीं करें।

इस अवसर पर विद्युत प्रहरी योजना के क्रियान्वयन पर भी प्रस्तुतिकरण दिया गया। ऊर्जा सचिव को मप्रपक्षेविविकं के प्रबंध निदेशक श्री अमित तोमर ने शाजापुर जिले के साथ ही आगर एवं संपूर्ण उज्जैन संभाग में लाइन लास घटाने, राजस्व विशेष रूप से आनलाइन पेमेंट बढ़ाने और अन्य तकनीकों का उपयोग कर उपभोक्ता सुविधा में वृद्धि के प्रयासों की जानकारी दी। इस अवसर पर मुख्य अभियंता उज्जैन श्री बीएल चौहान, अधीक्षण यंत्री मुख्यालय श्री अंतिम जैन, शाजापुर के अधीक्षण यंत्री श्री सुनील पटेल समेत अन्य विद्युत वितरण कंपनी के अधिकारी मौजूद थे।

*दैनिक आजतक 24 अखबार से जुड़ने के लिए सम्पर्क करे +91 91792 42770*

Comments

Popular posts from this blog

कलेक्टर दीपक सक्सेना का नवाचार जो किताबें मेले में उपलब्ध वही चलेगी स्कूलों में me Aajtak24 News

पुलिस ने 48 घंटे में पन्ना होटल संचालक के बेटे की हत्या करने वाले आरोपियों को किया गिरफ्तार girafatar Aaj Tak 24 News

कुल देवी देवताओं के प्रताप से होती है गांव की समृद्धि smradhi Aajtak24 News