सड़क दुर्घटनाओं को अत्यंत कम करने के लिए विजन जीरो के तहत बैठक संपन्न | Sadak durghatnao ko atyant kam krne ke liye vijan zero ke tahat bethak

सड़क दुर्घटनाओं को अत्यंत कम करने के लिए विजन जीरो के तहत बैठक संपन्न

सड़क दुर्घटनाओं को अत्यंत कम करने के लिए विजन जीरो के तहत बैठक संपन्न

शाजापुर (मनोज हांडे) - राज्य शासन ने सड़क दुर्घटनाओं को अत्यंत कम करने के लिए विजन जीरो मिशन लाँच किया है। इसके तहत सड़कों के ब्लेक स्पॉट पर बार-बार होने वाली दुर्घटनाओं को रोकना है। इस संबंध में कलेक्टर श्री दिनेश जैन की अध्यक्षता में बैठक संपन्न हुई। इस अवसर पर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री पीएस बघेल, जिला परिवहन अधिकारी श्री एपी श्रीवास्तव, एनएचएआई उपप्रबंधक सुश्री नेहा कुशवाहा, कार्यपालन यंत्री लोकनिर्माण श्री रविन्द्र कुमार वर्मा, सीएमओ श्री भूपेन्द्र दीक्षित, जिला शिक्षा अधिकारी श्री अभिलाष चतुर्वेदी, रिजनल इंजीनियर श्री कौशिक मजुमदार, प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड कार्यपालन यंत्री श्री एनके श्रीवास्तव, ओरिएंटल कंपनी से श्री वीपी सक्सेना, नगरपालिका सीएमओ मक्सी, श्री अशफाक खान, यातायात पुलिस निरीक्षक श्री सत्येन्द्र सिंह भी उपस्थित थे।


बैठक में कलेक्टर जैन ने  निर्देश दिये कि एनएचएआई सड़कों पर से आवारा मवेशी को हटाने के लिए प्रबंधक करें। साथ ही नेशनल हाईवे पर लोगों ने अपनी सुविधानुसार सड़के बीच से तोड़कर रास्ता बना लिया है, इस कारण दुर्घटनाएं बढ़ रही है। इन रास्तों को तत्काल बंद कराएं। सड़कों के किनारे वाली ग्राम पंचायतों के सरपंचों की बैठक लेकर उन्हें मनरेगा से 4-5 व्यक्तियों को रखकर की टीम बनवाएं। टीम नियमित रूप से सड़कों से जानवरों को हटाएं। एनएचएआई एंबुलेस की मैपिंग करें। दुर्घटना होने पर कौन सी एम्बुलेंस कौन सी पीएचसी में जायेगी तय करके रखें। नजदीक के चिकित्सा केन्द्रों के नंबर भी जगह-जगह डिस्प्ले करें। सड़क के किनारे के गांव के लोगों की मदद के लिए पहले से चिंहित करके रखें।


नगरपालिका सीएमओ को कलेक्टर श्री जैन से कहा कि शहरी क्षेत्रों में भी सड़कों पर आवारा मवेशियों के कारण दुर्घटनाएं हो रही है। आवारा मवेशियों को सड़कों पर बैठने नहीं दें। इन्हें हटाने के लिए मोबाईल टीम लगाएं। सड़कों के फुटपाथ लोगों के चलने के लिए रखें। इसपर से अतिक्रमण हटाएं। शहरी क्षेत्रों में सीएमओ एवं ग्रामीण क्षेत्रों में जनपद पंचायतों के सीईओ को जिला परिवहन अधिकारी पत्र लिखकर जागरूकता कैम्प आयोजित कराएं। जिला परिवहन अधिकारी नगरपालिका के सीएमओ, पुलिस, राजस्व विभाग के अधिकारियों का दल बनाकर प्रतिमाह 4 से 5 सड़कों का रोड सेफ्टी ऑडिट कराएं। रोड सेफ्टी ऑडिट में जिसमें सड़कों पर जानवर, विजिबिलिटी, अतिक्रमण, गुमटी एवं हाथ ठेले वाले, फुटपाथ, पार्किंग आदि के बिंदु सम्मिलित करें। स्कूल बसों के ऑडिट एवं ड्राईवर-कंडेक्टर का वेरीफिकेशन भी कराएं। जागरूकता के लिए विद्यालयों एवं महाविद्यालयों में कैम्प आयोजित करें। परिवहन अधिकारी अनफिट वाहनों पर कार्रवाई करें। यातायात पुलिस ब्रिथ एनॉलाईजर से शराब पीकर ड्राईविंग करने वालों की जाँच करें। शराब पीकर वाहन चलाने, बिना हेलमेट, सीटबेल्ट लगाए बिना वाहन चलाने वालों पर कार्रवाई करें।

Comments

Popular posts from this blog

कलेक्टर दीपक सक्सेना का नवाचार जो किताबें मेले में उपलब्ध वही चलेगी स्कूलों में me Aajtak24 News

पुलिस ने 48 घंटे में पन्ना होटल संचालक के बेटे की हत्या करने वाले आरोपियों को किया गिरफ्तार girafatar Aaj Tak 24 News

कुल देवी देवताओं के प्रताप से होती है गांव की समृद्धि smradhi Aajtak24 News