मलेरिया, डेंगू, चिकगुनिया के लॉर्वा को पैदा होने से रोकने हेतु अपनाएं आवश्यक उपाय | Maleria dengu chickenguniya ke larwa ko peda hone se rokne

मलेरिया, डेंगू, चिकगुनिया के लॉर्वा को पैदा होने से रोकने हेतु अपनाएं आवश्यक उपाय

सिवनी - मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी सिवनी ने आम जनता से अपील की है कि मच्छरों से फैलने वाली बीमारियां मलेरिया, डेंगू चिकगुनिया का प्रकोप बढने लगा है। इन बीमारियों से बचाव के लिए हमें मच्छरों के काटने से बचना होगा। इसके लिए मच्छरों के उत्पति स्थल को समाप्त करना होगा। घरों के आस-पास पानी इकटठा न होने दे। बारिश का भरा पानी सप्ताह में एक बार अवश्य खाली करें। सोते समय मच्छरदानी का उपयोग करें। पूरी आस्तीन के कपडे पहने। मच्छर भगाने वाले साधन क्रीम, कोइल, रिपेलेन्ट आदि का उपयोग करें टायर, कबाड, आदि ढक कर रखें। वर्षा काल में हमारें घर के आस-पास टायर, टंकी, मटके, गमले, कुलर आदि मंे जमा पानी मच्छर अण्डे देते है। ऐसे पात्रों को सप्ताह में एक बार अवश्य खाली करें ऐसी टंकियां जिनको खाली नही किया जा सकता उनमे कोई सा भी तेल डाल दे जिससे मच्छरों के लार्वा नष्ट हो जाते है। डेंगू एडिस नामक मच्छर के काटने से फैलता है जो कि सामान्यतः दिन के समय काटता है। डेंगू के लक्षण-डेंगू संक्रमित व्यक्ति को तेज बुखार, सिर ओर आखों मे दर्द, हाथ व पैरों में दर्द, उल्टी आना, शरीर पर चकते पडना आदि लक्षण होने पर नजदीकी स्वास्थ्य केन्द्र जाकर चिकित्सक से परामर्श लेवें स्वविवेक से कोई दवाई ना ले।

----------------------------------------------------

15

नवागत कलेक्टर ने गणेश चतुर्थी पर जिलेवासियों को दी बधाई

शहडोल– नवागत कलेक्टर श्रीमती वंदना वैद्य ने गणेश चतुर्थी के अवसर पर जिलेवासियों को बधाई दी है। कलेक्टर श्रीमती वैद्य ने कहा कि विघ्न विनाशक भगवान गणेश हम सभी के जीवन में मंगल लाएं ऐसी कामना करते हैं। गणेश उत्सव का पारम्परिक उल्लास कोरोना संक्रमण की वजह से प्रभावित हुआ है। हम गणेश उत्सव पूरी सावधानियों के साथ और कोरोना अनुकूल व्यवहार से पर्व-त्यौहार प्रतीक स्वरूप में बिना भीड़ मनाएं। हमें इस वर्ष भी गणेश उत्सव मनाते हुए कोरोना से बचाव की सावधानियों को भी अपनाएं। कलेक्टर ने जिले वासियों से अपील करते हुए कहा है कि सभी जिलेवासी जो 18 वर्ष से ऊपर हैं और कोविड वैक्सीनेशन से वंचित हैं, अपना कोविड‌ वैक्सीनेशन कराएं। जिले के सभी श्रद्धालु गणेश पंडाल में कोविड-19 के दिशा निर्देशों का पालन करते हुए ही भगवान गणेश की आरती, पूजन अर्चन तथा प्रसाद का वितरण करें। उन्होंने कहा कि भंडारा इत्यादि का आयोजन ना करें, ताकि ज्यादा भीड़-भाड़ इकट्ठा ना हो तथा जिससे कोरोना की संभावित तीसरी लहर से बचा जा सके।  कलेक्टर श्रीमती वंदना वैद्य ने आमजन से आह्वान किया है कि पर्यावरण संरक्षण का ध्यान रखते हुए मिट्टी से निर्मित लघु गणेश प्रतिमाओं की स्थापना का प्रयास किया जाए तथा प्लास्टिक आदि का उपयोग यथासंभव ना किया जाए। कलेक्टर ने भगवान गणेश से जिले की समृद्धि की कामना की है।

Post a Comment

0 Comments