समयावधि पत्रों की समीक्षा बैठक आयोजित | Samayvadhi patro ki samiksha bethak ayojit

समयावधि पत्रों की समीक्षा बैठक आयोजित

समयावधि पत्रों की समीक्षा बैठक आयोजित

झाबुआ - कलेक्टर श्री सोमेश मिश्रा की अध्यक्षता में समयावधि पत्र (टीएल) की बैठक आयोजित की गई। बैठक में डिप्टी कलेक्टर डॉ. श्री अभयसिंह खराडी, डिप्टी कलेक्टर श्री सोहन कनाश, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. श्री जे.पी.एस.ठाकुर, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व झाबुआ श्री एल.एन.गर्ग, उप संचालक कृषि विभाग श्री एन.एस.रावत, अनुसूचित जनजाति कार्य विभाग श्री प्रशांत आर्या एवं समस्त जिला अधिकारी उपस्थित थे।  कलेक्टर महोदय द्वारा निर्देश दिये गये की माननीय मुख्यमंत्री जी द्वारा समाधान की वीडियो कांफ्रेसिंग आगामी दिनों में आयोजित है। जिसके लिये आपके विभाग के दर्ज समाधान में प्राप्त शिकायतों का तत्काल निराकरण करें। यदि समय पर निराकरण नहीं किया जाता है तो आपकी व्यक्तिगत लापरवाही के कारण आपके विरूद्ध कार्यवाही की जावेगी। आवेदन पत्रों का संतुष्टि पूर्वक निराकरण किया जाना सुनिश्चत करें। 

सीएम हेल्पलाईन के यदि 500 दिवस से उपर एवं 300 दिवस एवं 100 दिवस से अधिक लंबित प्रकरणों का तत्काल निराकरण सुनिश्चित करे। लंबित प्रकरणों की जानकारी भी अनिवार्य रूप से लावे एवं प्रतिवेदन को पोर्टल पर दर्ज करे। सीएम हेल्पलाईन के प्रकरणों में पूर्ण गम्भीरता का पालन करते हुए एल-1 पर ही सात दिवस के अंदर निराकरण किये जाने के निर्देश दिए गए।  कलेक्टर महोदय द्वारा बैठक में जनसुनवाई, माननीय प्रधानमंत्री जी एवं माननीय मुख्यमंत्री जी को प्रस्तुत आवेदन, इसके अतिरिक्त विभागीय गतिविधियों के बारे में कलेक्टर महोदय, द्वारा चर्चा की गई। बैठक में लोक सेवा अधिनियम के अंतर्गत प्राप्त आवेदन पत्रों का समय सीमा में निराकरण सुनिश्चित किया जाए। इन आवेदन पत्रों के विलंब होने पर दांडिक कार्यवाही करने के निर्देश दिये। प्रधानमंत्री उज्वला योजना के अंतर्गत जिले में निःशुल्क गैस कनेक्शन प्रदान किये जाएगें। जिसमें आवेदक से जाति प्रमाण पत्र, आधार नंबर, फोटो, समग्र आईडी आदि डाक्यूमेंट प्राप्त कर कार्यवाही करें एवं इसका व्यापक प्रचार प्रसार भी करें। आगामी शुक्रवार प्रशासन आपके द्वार के अंतर्गत जिला प्रशासन के अधिकारी गांव में जाएगें जहां पर विभागों की योजनाओ का क्रियान्वयन को देखा जाएगा। इसके अतिरिक्त हितग्राही मूलक योजना जैसे निशक्त जनों को सहायता, विधवा महिलाओं को पैंशन आदि वहीं स्वीकृत कर हितग्राहियों को लाभांवित किया जाएगा एवं फिल्ड में जो अधिकारी कार्यरत है उनका परफार्मेस का अवलोकन भी किया जाएगा। पेटलावद एंव थांदला के मध्य भेरूघाट पर जहां दूर्घटना हुई थी एक सप्ताह के अंतर्गत वहां सडक चौडीकरण हो जाए एवं संकेतक बोर्ड लग जाए। आत्मनिर्भर भारत के अंतर्गत महिलाओं को आरटीओ के माध्यम से लाइसेंस दिये जाएगें। इस कार्य में जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला बाल विकास, आईटीआई एवं शासकीय महाविद्यालय महिलाओं को लाइसेंस दिलवाने के लिये प्रेरित करेंगे उद्योग विभाग एवं बैंकर्स इन महिलाओं को ई-रिक्शा के लिये कार्यवाही करेंगे। झाबुआ बस स्टैशन पर हो रहे अतिक्रमणों को हटाने के लिये अनुविभागीय अधिकारी राजस्व झाबुआ, एसडीओपी झाबुआ एवं मुख्य नगरपालिका अधिकारी झाबुआ संयुक्त रूप से कार्यवाही करेंगे।

कलेक्टर श्री सोमेश मिश्रा ने निर्देश दिये कि आगामी 11 तारिख को लोक अदालक का आयोजन किया गया है। जिसमें विभाग जिनके आवेदन आते है उन्हे पूर्ण तैयारी अभी से सुनिश्चित करें। स्ट्रीट वेंडर के प्रकरणों के वितरण में जिला प्रदेश में तीसरे स्थान पर है। आगामी तीन दिवस में सभी प्रकरणों का निराकरण कर प्रदेश में प्रथम स्थान पर आने का प्रयास करें।

Post a Comment

0 Comments