नवयुवक भक्त मंडल उत्सव समिति द्वारा महाकाल की भव्य शोभा यात्रा निकाली गई | Navyuvak bhakt mandal utsav samiti dvara mahakal ki bhavy shobha yatra

नवयुवक भक्त मंडल उत्सव समिति द्वारा महाकाल की भव्य शोभा यात्रा निकाली गई

नवयुवक भक्त मंडल उत्सव समिति द्वारा महाकाल की भव्य शोभा यात्रा निकाली गई

शाजापुर (मनोज हांडे) - शाजापुर तहसील के ग्राम खोरिया नायता में नवयुवक भक्त मंडल उत्सव समिति द्वारा महाकाल की भव्य शोभा यात्रा सोमवार की शाम को निकाली गई।

शोभा यात्रा महाकाल मंदिर से प्रारंभ की गई जिसमें शिवलिंग को सजाकर भव्य पालकी में बिठाया गया फिर ग्राम वासियों के द्वारा बड़े हर्षोल्लास  ढोल ,नगाड़े के साथ नाचते गाते हुए पूरे नगर में भ्रमण किया गया ।महाकाल की सवारी को भव्य रूप देने के लिए गांव के नव युवकों ने महादेव का रूप धारण किया जो साक्षात महादेव लग रहे थे अन्य युवक को नंदी बनाया गया उनके साथ शंकर जी के सेवक भूत प्रेत साधु संत एवं शंकर जी के पुत्र गणेश एवं महादेव के अंश हनुमान जी का वेश धारण कर पूरे नगर में नाचते हुए महादेव की सवारी में शामिल हुए।

नगर में हर घर से महिलाओं द्वारा महादेव का स्वागत फुल वर्षा एवं पूजन कर किया गया गांव में जगह-जगह केले का प्रसाद फलाहारी खिचड़ी बाटी गई।

महाकाल की शोभायात्रा के साथ साथ कृष्ण जन्माष्टमी कार्यक्रमभी ग्राम वासियों के द्वारा बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाया गया जिसमें गांव के सभी चौराहे पर मटकी बांधी गई एवं श्री कृष्ण बने बच्चों के द्वारा मटकी फोड़ कर जन्माष्टमी पर्व को भी धूमधाम से मनाया गया।

अंत में महाकाल मंदिर में आरती की गई तत्पश्चात महादेव के जयकारों से पूरा पांडाल गुंजायमान हो उठा फिर प्रसाद वितरण की गई भगवान महाकाल से नगर वासियों ने आशीर्वाद लेकर पूरे राष्ट्र को सुख समृद्धि एवं अच्छी बारिश एवं महामारी से बचाने की कामना की गई।

महाकाल की सवारी में नगर के नवयुवक उत्सव समिति के समस्त कार्यकर्ता एवं सभी नगर वासी मौजूद रहे।

Comments

Popular posts from this blog

कलेक्टर दीपक सक्सेना का नवाचार जो किताबें मेले में उपलब्ध वही चलेगी स्कूलों में me Aajtak24 News

पुलिस ने 48 घंटे में पन्ना होटल संचालक के बेटे की हत्या करने वाले आरोपियों को किया गिरफ्तार girafatar Aaj Tak 24 News

कुल देवी देवताओं के प्रताप से होती है गांव की समृद्धि smradhi Aajtak24 News