कलेक्टर विभिन्न योजना में हितग्राहियों को लाभ दिलाने हेतु बैंकर्स की बैठक आयोजित | Collector vibhinn yojna main hitgrahiyo ko labh dilane hetu bankers ki bethak

कलेक्टर विभिन्न योजना में हितग्राहियों को लाभ दिलाने हेतु बैंकर्स की बैठक आयोजित

बैंकर्स आपदा की घडी में बिना विलम्ब के प्रकरण स्वीकृत कर वितरण करें-कलेक्टर

कलेक्टर विभिन्न योजना में हितग्राहियों को लाभ दिलाने हेतु बैंकर्स की बैठक आयोजित

श्योपुर - विभिन्न योजना में हितग्राहियों को लाभ दिलाने हेतु बैंकर्स की बैठक आयोजित कलेक्टर श्री शिवम वर्मा ने कहा है कि श्योपुर जिले में अगस्त माह के प्रथम सप्ताह के दौरान अतिवृष्टि और बाढ़ से कई परिवार पीडित हुए है। जिनकों इस आपदा की घडी में बिना विलम्ब के प्रकरण स्वीकृत कर शीघ्र वितरण करने की कार्यवाही करे। जिससे हितग्राही प्राप्त किये गये ऋण से अपनी आजीविका चलाने में सहायक बन सकें। वे आज विभिन्न योजनाओ के अंतर्गत हितग्राहियों को लाभ दिलाने की दिशा में कलेक्टर कार्यालय के सभागार में आयोजित बैंकर्स की बैठक को संबोधित कर रहे थे।बैठक में सीईओ जिला पंचायत श्री राजेश शुक्ल, अपर कलेक्टर श्री टीएन सिंह, एसडीएम श्री विनोद सिंह, एलडीएम श्री योगेन्द्र सिंह, डीपीएम एनआरएलएम श्री सोहनकृष्ण मुदगल, जीएसडीआईसी श्री एसआर चौबे, सहायक संचाकल उद्यान श्री पंकज शर्मा, सीएमओ नगरीय निकाय श्योपुर श्री बीडी कतरोलिया, बडौदा श्री ताराचंद धूलिया अन्य विभागीय अधिकारी और विभिन्न बैंको के जिला स्तरीय शाखा प्रबंधक उपस्थित थे।कलेक्टर श्री शिवम वर्मा ने कहा कि आपदा के कारण शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में कई परिवारों को क्षति पहुंची है। ऐसी स्थिति में जिन-जिन बैंको में हितग्राही मूलक योजना के अंतर्गत लक्ष्य दिये गये है। उनमें स्वीकृति जारी कर प्रकरण में हितग्राही को शीघ्र ऋण राशि प्रदान करने की कार्यवाही सुनिश्चित करें। उन्होने कहा कि शहरी क्षेत्रो में मुख्यमंत्री पथ विक्रेता योजना में 10 हजार रूपयें का ऋण देने के लिए हितग्राहियों के प्रकरण बैंको के अंदर लबिंत पडे है। उनमें तत्काल स्वीकृति जारी कर हितग्राहियों को यूनिट से संबंधित लोन उपलब्ध कराया जावे। जिससे हितग्राही अपना कारोबार प्रारंभ कर आर्थिक स्थिति सुधारने में सक्षम बन सकें। उन्होने कहा कि जिन बैंको द्वारा हितग्राही मूलक योजना के लक्ष्यपूर्ति में टारगेट को पूरा किया है। ऐसे बैंकर्स बधाई के पात्र है।कलेक्टर ने कहा कि हितग्राही मूलक योजना के अंतर्गत श्योपुर जिला विगत वर्ष प्रदेश के जिलों में टॉप 03 में पहुंच गया था। इस व्यवस्था को इस वित्तीय वर्ष में भी लागू रखा जावे। जिससे यह जिला प्रथम श्रेणी में आकर नाम रोशन करेगा। उन्होने कहा कि बैंकर्स भी श्योपुर जिलें में रहकर यहां की मूलभूत सुविधाओं से बाखिफ है। इसलिए बिना विलम्ब के विभिन्न विभागो के प्रस्तुत किये गये प्रकरणों में हितग्राहियों को लाभ पहुंचाये। उन्होने कहा कि स्वसहायता समूह की महिला, दीदी अपने-अपने क्षेत्र में अच्छा काम रही है। उनके सम्मान को कायम रखने के लिए बैंक में लगाये गये प्रकरणों में मदद की जावे। साथ ही बैंक में आने पर उनका सम्मान किया जावे।

कलेक्टर श्री शिवम वर्मा ने कहा कि प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के अंतर्गत सभी बैंकर्स लंबित प्रकरणों का निराकरण करते हुए येजना से संबंधित व्यक्तियों को लाभ पहुंचाये। जिससे आपदा की इस घडी में हितग्राही लाभान्वित होकर अपने परिवार की आजीविका चलाने में सक्षम बन सकें। उन्होने कहा कि विभागीय अधिकारियों द्वारा जिन-जिन बैंको में टारगेट दिये गये है। उन टारगेटों में शत प्रतिशत ऋण वितरण की कार्यवाही की जावे।उन्होने कहा कि केन्द्र और राज्य सरकार अतिवृष्टि एवं बाढ़ आपदा में पीडित परिवारों को मदद पहुंचाने की दिशा में सहायता राशि पहुंचाने की दिशा में कदम उठा रही है। इसी प्रकार सभी बैंको के शाखा प्रबंधक आत्मनिर्भर भारत की दिशा में एक जिला-एक उत्पाद के प्रकरणों में स्वीकृति प्रदान करें। जिससे हितग्राही विकास की दिशा में निंरतर प्रगति की ओर रफ्तार बढा सकें। उन्होने कहा कि आजीविका मिशन के माध्यम से 930 प्रकरण 55 करोड़ रूपयें के बैंको की विभिन्न शाखाओ में लगाये गये है। जिनमें से 38 करोड रूपयें की स्वीकृति बैंकर्स द्वारा जारी की गई है। उनमें राशि वितरण करने की कार्यवाही की जावे।बैठक में सीईओ जिला पंचायत श्री राजेश शुक्ल द्वारा ग्रामीण विकास और आजीविका मिशन के माध्यम से कई प्रकरण बैंको में प्रस्तुत किये गये है। इन प्रकरणों में दिये गये टारगेट के अनुसार वितरण की कार्यवाही शीघ्र की जावे। बैठक में डीपीएम आजीविका मिशन श्री सोहनकृष्ण मुदगल, महाप्रबंधक उद्योग श्री एसआर चौबें, सीएमओ नगपालिका श्योपुर श्री बीडी कतरोलिया एवं बडौदा श्री ताराचंद धूलिया ने विभिन्न बैंको में हितग्राही मूलक योजनाओ के प्रस्तुत प्रकरणों की जानकारी दी।

Post a Comment

0 Comments