कलेक्टर श्री दिनेश जैन द्वारा प्रतिदिन विभिन्न विभागों के कार्यों की समीक्षा की जा रही | Collector shri dinesh jain dvara pratidin vibhinn vibhago ke karyo ki samiksha ki ja rhi

कलेक्टर श्री दिनेश जैन द्वारा प्रतिदिन विभिन्न विभागों के कार्यों की समीक्षा की जा रही

कलेक्टर श्री दिनेश जैन द्वारा प्रतिदिन विभिन्न विभागों के कार्यों की समीक्षा की जा रही

शाजापुर (मनोज हांडे) - कलेक्टर श्री दिनेश जैन द्वारा प्रतिदिन विभिन्न विभागों के कार्यों की समीक्षा की जा रही है। इस तारतम्य में आज कलेक्टर ने जनजातीय कार्य एवं अनुसूचित जाति कल्याण, पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक, जिला अंत्यवसायी एवं श्रम विभाग के कार्यों की समीक्षा की।

अंत्यवसायी विकास निगम के अधिकारी द्वारा योजनाओं की जानकारी साथ में नहीं लाने पर कलेक्टर ने नाराजगी व्यक्त की। युवा उद्यमी योजना अंतर्गत सतत् मॉनिटरिंग कर लाभार्थियों की जानकारी तैयार करें। जनजातीय कार्य एवं अनुसूचित जाति कल्याण विभाग के कार्यों की समीक्षा में कलेक्टर ने कंजर समुदाय की बस्तियों में विकास कार्य कराने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने बस्ती विकास कार्यक्रम पर फोकस करने के भी निर्देश दिये। प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना के तहत हितग्राहियों को लाभांवित करने की जानकारी अद्यतन करें तथा कैरियर काउंसलर के माध्यम से अनुसूचित जाति बाहुल्य ग्रामों में रोजगार मेला या शिविर लगाएं। पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक कल्याण विभाग के कार्य की समीक्षा में कलेक्टर ने निर्देश दिये कि कार्यालय शासकीय भवन में स्थानांतरित करें। मैधावी प्रोत्साहन योजना में पात्र छात्र-छात्राओं को शिक्षा विभाग के माध्यम से चिंहित कर योजनाओं का लाभ दिलवाएं। कंजर समुदाय (विमुक्त घुमक्कड़ जाति) में बस्ती विकास योजना के तहत कार्य कराएं। श्रम विभाग के कार्यों की समीक्षा में कलेक्टर ने मजूदूरों के नामांकन एवं रिन्यूअल करने के लिए शिविर लगाने तथा शिविर का पर्याप्त समय पूर्व प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिये। मजदूरों को अपात्र नहीं होने दें। मजदूरों का नामांकन संबल योजना में कराने के लिए भी कहा। समीक्षा बैठक में जिला संयोजक श्रीमती निशा मेहरा, श्रम पदाधिकारी श्री आरसी रजक, सहायक संचालक पिछड़ा वर्ग श्री अर्जुन कुमार मालवीय तथा अंत्यवसायी कार्यपालन अधिकारी ने विभागीय योजनाओं की जानकारी दी।

Comments

Popular posts from this blog

पंचायत सचिवों को मिलने जा रही है बड़ी सौगात, चंद दिनों का और इंतजार intjar Aajtak24 News