मास्क तथा सोशल डिस्टेंसिंग के लिए प्रभावी ढंग से कार्रवाई के लिए कलेक्टर ने दिए निर्देश | Mask tatha social distancing ke liye prabhavi dhang se karyawahi ke liye collector ne diye nirdesh

मास्क तथा सोशल डिस्टेंसिंग के लिए प्रभावी ढंग से कार्रवाई के लिए कलेक्टर ने दिए निर्देश

मास्क तथा सोशल डिस्टेंसिंग के लिए प्रभावी ढंग से कार्रवाई के लिए कलेक्टर ने दिए निर्देश

रतलाम (यूसुफ अली बोहरा) - कोविड- संक्रमण पर नियंत्रण के लिए जिले में मास्क के उपयोग तथा सोशल डिस्टेंसिंग हेतु प्रभावी कार्रवाई की जाएगी। मंगलवार को आयोजित समयावधि पत्रों की समीक्षा बैठक में कलेक्टर ने निर्देश दिए कि जिले मे कोविड-संबंधी प्रोटोकॉल के पालन के साथ-साथ स्वास्थ्य संस्थाओं में कोरोना लहर से निबटने की तैयारी रखी जाए। आगामी 15 जुलाई तक प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र स्तर तक तैयारियां पूर्ण कर ली जाएं। बैठक में पुलिस अधीक्षक श्री गौरव तिवारी, वन मंडलाधिकारी श्री डूडवे, अपर कलेक्टर श्रीमती जमुना भिड़े, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री सुनील पाटीदार, डॉ. इंद्रजीत बाकलवार, निगमायुक्त श्री सोमनाथ झारिया, एसडीएम श्री अभिषेक गहलोत, श्री एम.एल. आर्य आदि उपस्थित थे।

कलेक्टर ने निर्देश दिए कि पुलिस, राजस्व तथा नगर निगम का अमला शहर में मास्क के उपयोग का कड़ाई से पालन करवाएं, ज्यादा से ज्यादा चालानी कार्रवाई की जाए। यदि कोरोना की तीसरी लहर आती है तो बड़ों के उपचार के साथ-साथ बच्चों के उपचार के नियोजित प्रबंध किए जाना है। इस संबंध में स्वास्थ्य संस्थाओं में चिल्ड्रंस वार्ड तैयार किए जाएं। साथ ही बाल चिकित्सालय में आवश्यक तैयारियां 24 घंटे काम करके पूरी की जाए। कलेक्टर ने निर्देश दिए कि किल कोरोना सर्वे पुनः आरंभ किया जाए। कॉन्ट्रैक्ट ट्रेसिंग सुनिश्चित करें कि संक्रमित व्यक्ति से संबंधित 20 से 25 व्यक्तियों को ट्रेस किया जाए। कहीं भी संक्रमित व्यक्ति के पास जाने पर तत्काल रैपिड रिस्पांस टीम स्थल पर पहुंचे और आवश्यक कार्रवाई करें।

कलेक्टर ने कहा कि शराब की दुकानों पर भी सोशल डिस्टेंसिंग देखने को नहीं मिल रही है। जिला आबकारी अधिकारी इस संबंध में कड़ाई से कार्रवाई करें। जिस इंस्पेक्टर के क्षेत्र में शराब की दुकान पर सोशल डिस्टेंसिंग नहीं पाई जाएगी, उस इंस्पेक्टर पर कार्रवाई की जाएगी। इसके साथ ही पिकनिक स्पॉट्स पर भी भीड़ नियंत्रण के लिए कार्रवाई के निर्देश दिए गए। कलेक्टर ने एसडीएम को निर्देशित किया गया कि 8 जुलाई को शहर के मैरिज गार्डन संचालकों की बैठक रखी जाए जिसमें कोरोना नियंत्रण के लिए चर्चा तथा दिशा निर्देश दिए जाएंगे। कलेक्टर ने निर्देश दिए कि दुकान पर ग्राहक मास्क नहीं पहने दिखे तो ग्राहक और दुकानदार दोनों पर जुर्माना लगाया जाए।

राज्य शासन की कोविड-अनुकंपा नियुक्ति योजना एवं कोविड बाल कल्याण योजना की समीक्षा भी कलेक्टर द्वारा की गई। बताया गया कि अनुकंपा नियुक्ति योजना में 29 आवेदन आए हैं, इनमें से  में 9 प्रकरणों में आदेश जारी हो चुके हैं। कलेक्टर ने जिले के सभी निर्माण विभागों को निर्देश दिए कि अपने कार्य गति के साथ आरंभ करें ताकि जरूरतमंदों को रोजगार मिल सके। कार्यपालन यंत्री द्वारा बताया गया कि नगर निगम की त्रिपोलिया गेट तक की सड़क की जांच संबंधी प्रतिवेदन तैयार कर दिया गया है। कलेक्टर द्वारा जिले के कलालिया से रिंगनोद खुर्द तक की सड़क की जांच के लिए भी निर्देशित किया गया। लोक निर्माण विभाग को निर्देशित किया गया कि उनकी समीक्षा बैठक 8 जुलाई को दोपहर 12:00 बजे आयोजित की जाएगी।

जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देशित किया गया कि 7 जुलाई को शाम 4:00 बजे प्राइवेट स्कूल संचालकों की बैठक आयोजित की जा रहा है जिसमें ट्यूशन फीस पर चर्चा की जाएगी, आवश्यक निर्णय लिया जाएगा। जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला बाल विकास विभाग का निर्देशित किया गया कि कोरोना काल में जो बच्चे अपने माता-पिता को खो चुके हैं उनके समग्र पुनर्वास मदद के लिए शासकीय सहायता के अलावा ऐसे व्यक्तियों को भी सामने लाया जाए जो बच्चों की मदद के लिए तैयार रहें। जिला आपूर्ति अधिकारी को निर्देश दिए गए कि राशन सामग्री में अनियमितता पर कड़ा अंकुश रखा जाए। हितग्राही को मशीन से निकलने वाली पर्ची दुकानदार द्वारा अनिवार्य रूप से दी जाए जिसमें समस्त जानकारी होती है। कलेक्टर ने कहा कि यदि पर्ची हितग्राही को प्राप्त होती है तो बड़ी हद तक अनियमितता पर नियंत्रण रहेगा, गड़बड़ी रोकी जा सकेगी। कलेक्टर ने यह भी कहा कि राशन में अनियमितता करने वालों को सीधे जेल भेजा जाएगा।

मुख्यमंत्री हेल्पलाइन की भी समीक्षा की गई। कलेक्टर ने निर्देश दिए कि एक सप्ताह में अधिकारी निर्देशित लक्ष्य के अनुसार शिकायतों का निराकरण सुनिश्चित करें अन्यथा उनके वेतन आहरण नहीं किए जाएंगे। कलेक्टर द्वारा तत्काल इस संबंध में जिला कोषालय अधिकारी को निर्देशित भी किया गया। इसके अलावा वृक्षारोपण की तैयारी की भी समीक्षा की गई।

Post a Comment

0 Comments