बैगा टोला में श्रमजीवी पत्रकारो नें किया खाद्यान वितरण | Bega tola main shramjivi patrakaro ne kiya khadhyan vitran

बैगा टोला में श्रमजीवी पत्रकारो नें किया खाद्यान वितरण

प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा कंटेनमेंट क्षेत्र का किया सर्वेक्षण

बालाघाट (देवेंद्र खरे) - मध्यप्रदेश श्रमजीवी पत्रकार संघ जिला इकाई बालाघाट विगत अनेक वर्षो से समाजसेवा के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य कर रहा है। साहित्यिक, संास्कृतिक, धाॢमक, बौद्धिक एवं क्रिडा गतिविधियों के अनेक आयोजन प्रतिवर्ष पत्रकार संघ द्वारा आयोजित किये जाते रहे है। पिछले वर्ष से बालाघाट जिला भी कोरोना की चपेट में आ गया। गतवर्ष श्रमजीवी पत्रकार संघ ने बालाघाट नगर के विभिन्न वार्डो में साफ-सफाई कर सेनेटाईज किया था।

प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा कंटेनमेंट क्षेत्र का किया सर्वेक्षण

इस वर्ष भी जिले के हजारों लोग कोरोना से संक्रमित हुए और अनेको की जान भी गई। पीडि़त मानवता के सहायतार्थ श्रमजीवी पत्रकार संघ, पत्रकार व्हाट्सएप ग्रुप एवं श्रमजीवी वाटिका के सदस्यों द्वारा आक्सीजन कन्संट्रेटर मशीन प्रदान की गई। ग्रामीण अंचलों एवं वन ग्रामों में आज भी जागरूकता का अभाव है। अनेकों सहायता हेतु शासकीय अमला तो आज तक नही पहुंचा और न ही कोई दूसरी संस्था भी उन लोगों की मदद करने पहुंची। गत दिवस श्रमजीवी पत्रकार संघ के सदस्य जिलाध्यक्ष इन्द्रजीत भोज के नेतृत्व में मण्डई के पंढरापानी गांव पहुंचे। पंडरापानी ग्राम के बैगाटोला में बैगा जनजाति के लोग निवास करते है जिनकी जीवन शैली आज भी आम जन से भिन्न है।

स्व गणेश पटले की स्मृति में किया गया खाद्यान वितरण का कार्य

बैगा बाहुल्य ग्राम पंढरापानी के बैगा टोला में स्व गणेश पटले की स्मृति में श्रमजीवी पत्रकार संघ ने जरुरतमंंदों को खाद्यान वितरित किया। चिदित हो कि स्व. गणेश पटले मलाजखण्ड-मोहगांव-बिरसा क्षेत्र के जाने-माने व्यक्ति थे जो समाजसेवा के क्षेत्र में सदैव अग्रणी भूमिका निभाते थे। अल्पायु में ही वे एक सड़क दुर्घटना में कालकवलित हो गए थे। उनके द्वारा किये गए सामाजिक कार्यो को गति प्रदान करने का कार्य श्रमजीवी पत्रकार संघ की बिरसा तहसील के समस्त सदस्य एवं तहसील अध्यक्ष संतोष बिसेन बखूबी करते आ रहे है। इसी तारपम्य में अनेक ग्रामों में राशन किट, शक्कर, तेल, अनाज, सब्जी, सेनेटायजर एवं मास्क का वितरण किया गया।

वैक्सीनेशन की भी दी सलाह

दूरस्थ वन ग्राम के रहने वालों को मास्क , सैनिटाइजर एवं सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कैसे किया जाए, कोई जानकारी नहीं है। श्रमजीवी पत्रकार संघ के सदस्यों ने उन्हें मास्क पहनने एवं सैनिटाइजर के उपयोग की महत्ता को समझाया। साथ ही वैक्सीन लगाने हेतु प्रेरित भी किया। स्वच्छ जल एवं स्वच्छ भोजन का भी मशवरा दीया गया ज्यादातर शुद्ध पेयजल की बहुत कमी है वन ग्रामों में। पेयजल की शुद्ध व्यवस्था हेतु तरस रहे हैं ग्रामीण।

राहत सामग्री वितरण के अलावा रक्तदान शिविर का भी होगा आयोजन - संतोष बिसेन 

मध्य प्रदेश श्रमजीवी पत्रकार संघ बिरसा इकाई के तहसील अध्यक्ष संतोष बिसेन ने कहां की हमारे जिला अध्यक्ष इंद्रजीत भोज से प्रेरणा एवं मार्गदर्शन लेकर बिरसा तहसील में भी अनेकों साहित्यिक, सांस्कृतिक, धार्मिक एवं खेलकूद के आयोजन हम करवाने लगे हैं। विगत 2 वर्षों से पीडि़तों की सहायता हेतु खाद्यान्न का वितरण किया जा रहा है आने वाले समय में बिरसा मलाजखंड में ब्लड डोनेशन कैंप भी लगाया जाएगा।  कोरोना पीडि़तों की मदद करने हेतु बिरसा तहसील और समस्त सदस्यगण दिन रात मेहनत कर रहे हैं । आने वाले समय में बिरसा श्रमजीवी पत्रकार संघ बैगा बाहुल्य ग्रामों में विविध जागरूकता शिविर लगाने का कार्य करेगा ।

पत्रकारिता के साथ-साथ पीडि़त मानवता की सेवा भी परम लक्ष्य - इंद्रजीत भोज

मध्य प्रदेश श्रमजीवी पत्रकार संघ के जिला अध्यक्ष इंद्रजीत भोज ने कहा की पत्रकारिता के साथ-साथ पीडि़त मानवता की सेवा करना हमारा अहम एवं परम लक्ष्य है। हम विगत 3 दशकों से सामाजिक क्षेत्र में सेवा कार्य कर रहे हैं। कोविड-19 के संक्रमण काल में जब लोग अपने घरों में दुबके पड़े थे तब संपूर्ण जिले में श्रमजीवी पत्रकार संघ के सदस्य गण ऑक्सीजन सिलेंडर, दवाई, हॉस्पिटल में बेड, ऑक्सीजन कंसंट्रेटर मशीन की उपलब्धता में लगे हुए थे। ग्रामीण क्षेत्रों में आज भी जागरूकता का अभाव है लोग ना मास्क लगा रहे हैं और ना ही सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कर रहे हैं। हम गांव में जाकर खाद्यान्न तो वितरित कर ही रहे हैं साथ ही आम लोगों को वैक्सीन लगवाने के लिए प्रेरित भी कर रहे हैं।यह रहे उपस्थित

बैगा बाहुल्य ग्राम पांढरापानी में राशन किट, खाद्यान, सैनिटाइजर, मास्क, काढ़ा इत्यादि वितरण कार्य में श्रमजीवी पत्रकार संघ अध्यक्ष इंद्रजीत भोज के साथ तहसील अध्यक्ष संतोष बिसेन, अशोक संगारे, अशोक टांगे, साधुराम निर्मलकर , मुकेश खैरवार, चित्रसेन रहांगडाले, मुकेश खैरवार, तौसीफ खान, अमित सिंह, उपिलकांत, बाबा भाई, नसीम अली, प्रवीण ठाकरे, राजकुमार लाहोरी, अभिषेक सोनेकर, शशांक पटले, अरविंद परते, जहरलाल अंगारे, रजनीश राहंगडाले, राजेश नागपुरे, जयशंकर यादव, मोहम्मद अनवर, राहुल, मोंटी गोस्वामी इत्यादि मौजूद थे

इनका कहना है-

 पत्रकार यहां आए हैं और हमें चावल दाल एवं तेल दिए हैं परंतु हमारे सामने सबसे बड़ी समस्या पेयजल की है हमारे गांव में नल जल योजना का कार्य तो हुआ परंतु हमें उस योजना से एक बूंद पानी प्राप्त नहीं हो रहा है। 

चारू सिंह धुर्वे

 निवासी बैगा टोला, पण्डरापानी

 बालाघाट से पत्रकार आए थे जिन्होंने हमें चावल दाल साबुन तेल आदि सामान दिए हैं हमारे गांव में मुख्य रूप से पेयजल एवं चिकित्सा की समस्या है जिसे भी दूर किया जाना चाहिए। 

निर्मला मेरावी

बैगा टोला, पण्डरापानी

Post a Comment

0 Comments