अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री मनोज श्रीवास्तव ने की कोरोना रोकथाम एवं नियंत्रण के कार्यों की समीक्षा | Atirikt mukhya sachiv shri manoj shrivastav ne ki corona roktham evam niyantran ke karyo ji samiksha

अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री मनोज श्रीवास्तव ने की कोरोना रोकथाम एवं नियंत्रण के कार्यों की समीक्षा

अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री मनोज श्रीवास्तव ने की कोरोना रोकथाम एवं नियंत्रण के कार्यों की समीक्षा

बालाघाट (देवेंद्र खरे) - प्रदेश शासन द्वारा बालाघाट जिले में कोविड-19 की रोकथाम एवं उसके नियंत्रण के लिए किये जा रहे कार्यों की निगरानी के लिए पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री मनोज श्रीवास्तव को दायित्व सौंपा गया है। अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री मनोज श्रीवास्तव ने आज 04 अप्रैल को बालाघाट जिले के कंजई बार्डर पर जिले में आने वाले लोगों की जांच के लिए किये गये इंतजामों को देखा और कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित अधिकारियों की बैठक में कोविड-19 की रोकथाम एवं उसके नियंत्रण के लिए जिले में किये जा कार्यों की समीक्षा की। 

 बैठक में कलेक्टर श्री दीपक आर्य, पुलिस अधीक्षक श्री अभिषेक तिवारी, अपर कलेक्टर श्री फ्रेंक नोबल ए, जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्रीमती आर उमा माहेश्वरी, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ मनोज पांडेय, सिविल सर्जन डॉ अजय जैन, जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ परेश उपलप, डॉ निलय जैन, डॉ तिड़गाम, सभी खंड चिकित्सा अधिकारी बालाघाट, वारासिवनी, बैहर, कटंगी, किरनापुर एवं लांजी के एसडीएम, जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारी एवं बालाघाट नगर पालिका के मुख्य नगर पालिका अधिकारी श्री सतीश मटसेनिया उपस्थित थे। 

 अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री मनोज श्रीवास्तव ने बैठक में बालाघाट जिले में कोविड-19 की रोकथाम एवं नियंत्रण के लिए किये जा रहे कार्यों की विस्तार से जानकारी ली। इस दौरान उन्होंने अधिकारियों से कहा कि पड़ोसी राज्यों से जिले में आने वाले लोगों की बार्डर पर जांच की जाये और उनका आने-जाने का रिकार्ड रखा जाये और सम्पर्क के लिए मोबाईल नंबर रखा जाये। यह सभी जानकारी आनलाईन एन्ट्री की जाये । जांच के दौरान कोरोना के संदिग्ध मरीज पाये जाने पर उन्हें क्वेरंटाईन में रखा जाये और कोरोना के लक्षण आने पर कोविड टेस्ट किया जाये। 

 अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री श्रीवास्तव ने अधिकारियों से कहा कि कोविड पाजेटिव पाये गये लोगों की कांटेक्ट ट्रेसिंग गंभीरता के साथ की जाये और मरीज के सम्पर्क में आये लोगों को अलग कर लिया जाये। कोरोना के बढ़ते मरीजों को देखते हुए जिले के अस्पतालों में पर्याप्त संख्या में बेड का इंतजाम करें। कोविड वैक्सीन टीकाकरण की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि शासन के निर्देशों के अनुरूप कोविड वैक्सीन टीकाकरण का कार्य तेजी से किया जाये और टीकाकरण के शत प्रतिशत लक्ष्य को हासिल करने का प्रयास किया जाये। नगरीय क्षेत्रों में रोको-टोको अभियान को प्रभावी ढंग से चलाया जाये और मास्क का वितरण भी किया जाये। बगैर मास्क के घूमने वाले लोगों पर जुर्माना लगाया जाये और उसकी सख्ती से वसूली की जाये। उन्होंने कहा कि आगामी दिनों में जिले में आयोजित होने वाले मेले एवं भीड़-भाड़ वाले कार्यक्रमों को स्थगति कर दिया जाये। शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में कोविड-19 से बचाव के लिए जागरूकता अभियान भी चलाया जाये। 

 बैठक में बताया गया कि 04 मार्च 2021 को बालाघाट जिले में 12 मरीज कोरोना पाजेटिव पाये गये है और जिले में कोरोना के एक्टिव मरीजों की संख्या 170 हो गई है। जिले में अब तक कुल 3558 मरीज कोरोना पाजेटिव पाये गये है, इनमें से 3371 मरीज ठीक हो चुके है और 17 मरीजों की मृत्यु हुई है। जिले में अब तक कुल 92 हजार 260 कोरोना टेस्ट किये गये हैं । जिले मे कोरोना पाजेटिव मरीजों के उपचार के लिए 150 बेड, आक्सीजन सप्लाय वाले 95 बेड और 06 वेंटिलेटर उपलब्ध हैं। रोको-टोको अभियान के अंतर्गत जिले में अब तक 5506 व्यक्तियों से 2 लाख 73 हजार 732 रुपये का जुर्माना वसूल किया गया है और 04 लाख 40 हजार 309 मास्क का वितरण किया गया है।

Post a Comment

0 Comments