पाकिस्तान के कई इलाकों में फिर लॉकडाउन | Pakistan ke kai ilako main fir curfew

पाकिस्तान के कई इलाकों में फिर लॉकडाउन

पाकिस्तान के कई इलाकों में फिर लॉकडाउन

इस्लामाबाद - पाकिस्तान में भी कोरोना संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। इस कारण से पाकिस्तान के कई इलाकों में पूरी तरह से लॉकडाउन लगा दिया गया है। इस दौरान बाजार, शॉपिंग मॉल, कार्यालय और रेस्तरां बंद कर दिए गए हैं और केवल खाने-पीने के सामान, दवा, मीट और दूध की दुकानें खुली रहेंगी। पंजाब के स्वास्थ्य मंत्री यास्मीन राशिद ने बताया कि फिलहाल ऐहतियात के तौर पर लॉकडाउन गुजरत, सियालकोट, हफीजाबाद में लगा दिया गया है। पाकिस्तान में ब्रिटेन का स्ट्रेन मरीजों की संख्या में इजाफा कर रहा है। पाक में एक दिन में 3495 नए मामले आए हैं। 6 दिसंबर के बाद नए मरीजों की यह सबसे ज्यादा संख्या है। पाकिस्तान सरकार का मानना है कि देश में फिलहाल कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर चल रही है।

इधर विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) यूरोप के डायरेक्टर हेंस क्लूग ने यूरोपीय देशों से कहा है कि वे एस्ट्राजेनेका की वैक्सीन का डोज लेते रहें। ब्लड क्लॉट होने की जो शिकायतें आई हैं, उनमें अब तक वैक्सीन को लेकर कोई भी ऐसी बात सामने नहीं आई है, जिससे इसका इस्तेमाल रोका जाए। यह पूरी तरह के सुरक्षित है और कोरोना संक्रमित रोकने में कारगर भी हो रही है। वहीं विश्व स्वास्थ्य संगठन की चीन के वुहान शहर में की गई जांच के बाद कोरोना के स्रोत के संबंध में रिपोर्ट तैयार हो चुकी है और जल्द ही इसे जारी कर दिया जाएगा। 280 पेजों की रिपोर्ट तैयार करने वाले दल के सदस्य पीटर बेन एंबरेक ने बताया कि टीम में जांच को लेकर बेशक अलग-अलग मत हों, लेकिन रिपोर्ट एक मत से ही तैयार हो रही है।

कोविशील्ड वैक्सीन की सप्लाई तेज

इधर ब्रिटेन सहित कुछ अन्य देशों में भी भारत के सीरम इंस्टीट्यूट की कोविशील्ड वैक्सीन की मांग तेजी से बढ़ रही है। ब्रिटेन में साप्ताहिक आपूर्ति पर्याप्त न होने पर चिंता जताई गई है। ब्रिटेन ने एक करोड़ वैक्सीन डोज की मांग की थी, लेकिन फिलहाल सीरम इंस्टीट्यूट 50 लाख डोज की दे पाया है। ब्रिटेन के कम्युनिटी सेक्रेटरी रॉबर्ट जेनरिक ने बताया कि उत्पादकों को पूरी आपूर्ति करने में कुछ दिनों से दिक्कत आ रही है। यूरोपियन यूनियन (ईयू) ने वैक्सीन की आपूर्ति में कमी पर एस्ट्राजेनेका को पत्र लिखा है.

Post a Comment

0 Comments