किसान कल्याण योजना किसानो के लिए वरदान साबित हो रही है - मंत्री रामकिशोर नानो कावरे | Kisan kalyan rojna kisano ke liye vardan sabit ho rhi hai

किसान कल्याण योजना किसानो के लिए वरदान साबित हो रही है - मंत्री रामकिशोर नानो कावरे

बालाघाट जिले के 52 हजार 456 किसानों के खातों में

जमा हुई 10 करोड़ 49 लाख 12 हजार रूपये की राशि अंतरित

किसान कल्याण योजना किसानो के लिए वरदान साबित हो रही है - मंत्री रामकिशोर नानो कावरे

बालाघाट (देवेंद्र खरे) - प्रदेश के मुख्य मंत्री श्री शिवराज सिं‍ह चौहान द्वारा आज 27 फरवरी को मुख्यमंत्री किसान कल्याैण योजनांतर्गत प्रदेश के 20 लाख किसानों के खाते में दमोह में आयोजित कार्यक्रम में वन क्लिक के माध्यरम से 400 करोड़ रुपये की राशि हस्तांतरित की है। टेक्नालाजी के इस जमाने में किसान सम्मा न निधि की राशि किसान भाईयों के खातों में कम्प्यूटर पर माउस के एक क्लिक से जमा हो गई है । प्रसन्नमता होती है कि प्रदेश के मुख्यिमंत्री श्री चौहान ने कोरोनाकाल मे किसानों की चिंता की और उन्होंसने मुख्य मंत्री किसान कल्या ण योजना अंतर्गत 4 हजार रूपये प्रदेश के किसानों को देने का निर्णय लिया ताकि किसान भाई इस राशि का उपयोग कठिन समय में कर सकें । प्रदेश सरकार की यह योजना किसानों के लिए बहुत लाभकारी साबित हो रही है। यह बातें मध्यप्रदेश शासन के राज्य मंत्री आयुष (स्वतंत्र प्रभार) एवं जल संसाधन विभाग श्री रामकिशोर “नानो” कावरे ने आज बालाघाट में किसानों को संबोधित करते हुए कही।

शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय बालाघाट में आयोजित इस कार्यक्रम में कलेक्टर श्री दीपक आर्य, पुलिस अधीक्षक श्री अभिषेक तिवारी, एसडीएम श्री के सी बोपचे, डिप्टी कलेक्टर श्री अशोक कुमार मांझी, कृषि विभाग के उप संचालक श्री सी.आर.गौर, सहायक संचालक उद्यान श्री सी बी देशमुख, अन्यय विभागीय अधिकारी, गणमान्यु नागरिक एवं समाज सेवी श्री सत्य नारायण अग्रवाल, श्री सुरजीत सिंह ठाकुर, श्री राजकुमार रायजादा, श्री वेदप्रकाश पटेल तथा किसान उपस्थित रहे ।

मंत्री श्री कावरे ने कहा कि मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना की यह राशि दो-दो हजार रूपये करके किसानों को दो किश्तों् में दी गई है । प्रदेश सरकार ने अनेकों किसान हितैषी योजनाएं चलाई है, जिससे किसान लाभान्वित हो रहे हैं । इस योजना की राशि मिलने से किसानों को जरूरत के समय किसी के सामने हाथ नहीं फैलाना पड़ रहा है। खाद बीज या अन्य पारिवारिक कार्यों के लिए केन्द्र सरकार की 06 हजार एवं राज्य सरकार की 04 हजार रुपये की राशि बहुत मददगार साबित हो रही है। कार्यक्रम में मंत्री श्री कावरे एवं अतिथियों द्वारा पांच किसानों सुश्री अर्चना बाहेश्वुर, श्री हेमराज लिल्हारे, कमलसिंह सिहोरे, आशाराम लिल्हाौरे और राजकुमार बघेले के बैंक खाते में जमा हुई राशि का प्रतीकात्म क चेक वितरित किया गया । 

उल्लेजखनीय है कि मुख्यकमंत्री किसान कल्यााण योजना अंतर्गत 4 हजार रूपये और प्रधानमंत्री किसान सम्मा्न निधि योजनांतर्गत 6 हजार रूपये, इस प्रकार प्रतिवर्ष 10 हजार रूपये की राशि किसानों के खातों में जमा की जा रही है । इस प्रकार किसानों को आर्थिक लाभ हो रहा है और मुश्किल समय में राशि का उपयोग किसानों द्वारा किया जा रहा है । इस कार्यक्रम के माध्योम से बालाघाट जिले के 52 हजार 456 किसानों को 2000 रूपये की राशि के मान से 10 करोड़ 49 लाख 12 हजार रूपये किसानों के खातों में अंतरित किये गये है । लाभान्वित किसानों में लॉंजी तहसील के 7329, किरनापुर के 7015, लालबर्रा के 6721, वारासिवनी के 6560, खैरलांजी के 6220, बालाघाट के 1846, बिरसा के 2266, तिरोड़ी के 4494, कटंगी के 1784, परसवाड़ा के 5735 और बैहर तहसील के 2486 किसान शामिल हैं ।

Post a Comment

0 Comments