डैम घाट से लेकर इमलीकुटी घाट तक की जा रही विशेष साज सज्जा | Dam ghat se lekar imlikuti ghat tak ki ja rhi vishesh saj sajja

डैम घाट से लेकर इमलीकुटी घाट तक की जा रही विशेष साज सज्जा 

डैम घाट से लेकर इमलीकुटी घाट तक की जा रही विशेष साज सज्जा

डिंडौरी (पप्पू पड़वार) - मां नर्मदा जयंती कल शुक्रवार को जिले भर में धूमधाम से मनाई जाएगी। जयंती को लेकर जोर शोर से तैयारियां जिले भर में मां नर्मदा भक्तों द्वारा की जा रही हैं। जिला मुख्यालय सहित जनपद मुख्यालयों में आयोजनों को लेकर विशेष तैयारी की जा रही है। जयंती के दिन सुबह से ही धार्मिक अनुष्ठान जगह-जगह शुरू हो जाएंगे। जिला मुख्यालय के डैम घाट से लेकर इमलीकुटी घाट तक विशेष साज सज्जा की जा रही है। इसी तरह मुख्य मार्ग में भी सजावट की जा रही है। भंडारे की भी तैयारियां की जा रही हैं। जिला मुख्यालय में नगर परिषद द्वारा स्वागत द्वार तैयार किए जा रहे हैं। इसी तरह आतिशबाजी के साथ साफ सफाई की भी व्यवस्था की गई है।

डैम घाट से लेकर इमलीकुटी घाट तक की जा रही विशेष साज सज्जा

मां नर्मदा जयंती पर ऐसा रहेगा आयोजन

कोतवाली में हुई बैठक में आवश्यक रूपरेखा तैयार की गई है। बताया गया कि गुरूवार को दोपहर दो बजे से मां नर्मदा की शोभायात्रा निकाली जाएगी, जो मंदिर परिसर डैम घाट से शुरू होकर जगदंबा मंदिर तक फिर वहां से वापस नर्मदा मंदिर पहुंचेगी। शुक्रवार को सुबह नौ बजे नर्मदा मंदिर में आरती, दोपहर दो बजे मां रेवा को भोग अर्पण करने के साथ महाआरती का आयोजन किया जाएगा। दोपहर तीन बजे कन्या भोज के साथ विशाल भंडारे का आयोजन शुरू होगा। शाम छह बजे मां नर्मदा को विशाल चुनरी अर्पित की जाएगी। साढ़े छह बजे विशाल महाआरती के साथ रंग बिरंगी अतिशबाजी की जाएगी। बताया गया कि नर्मदा जयंती के दिन शुक्रवार को सुबह दस बजे से नगर में चार पहिया वाहनों के प्रवेश पर रोक रहेगी। वाहन पार्किंग की अलग-अलग व्यवस्था की गई है। पर्याप्त पुलिस बल भी सभी जगह तैनात रहेंगे। इसके भी निर्देश दिए गए हैं।

लोगों से गंदगी न फैलाने की अपील

नर्मदा जयंती के दिन जिले भर से लोग डिंडौरी पहुंचते हैं। इस दिन नगर में मेला जैसी स्थिति रहती है। लोगों से गंदगी न फैलाने के साथ जेबकतरों से सावधान रहने की भी अपील की गई है। शिवसेना द्वारा भी पुरानी डिंडौरी में कार्यक्रम आयोजित कराया जाएगा। जिला मुख्यालय में जगह-जगह भंडारे का आयोजन होगा। सुबह से आयोजनों का दौर शुरू हो जाएगा जो देर रात तक जारी रहेगा। जिला मुख्यालय सहित करंजिया, बजाग, मेहंदवानी, शहपुरा विकासखंड क्षेत्र में आने वाले गांवों में जहां से मां नर्मदा गुजरती हैं वहां भी जोर शोर से तैयारी चल रहीं है।

अवंती बाई चौक से नर्मदा पुल मार्ग के हाल बेहाल

मां नर्मदा जयंती के दिन सबसे अधिक अवंती बाई चौक से नर्मदा पुल मार्ग में ही भीड़ भाड़ रहती है। यहां लोगों का आना जाना भी बड़ी संख्या में होता है। ऐसे में इस मार्ग की उपेक्षा कई सवाल खड़ा कर रही है। लोक निर्माण विभाग के जिम्मे इस सड़क में नर्मदा जयंती पर भी कोई मरम्मत का कार्य अब तक नहीं हो पाया है, जबकि प्रतिवर्ष सड़क मरम्मत के नाम पर विभाग पर लाखों रुपये की मनमानी करने के आरोप लगते रहे हैं। विभागीय जिम्मेदारों पर नर्मदा भक्तों ने उदासीनता का आरोप लगाया है। अवंती बाई चौक से लेकर नर्मदा पुल और इसके आगे के मार्ग के भी बुरे हाल हैं। इस संबंध में विभागीय जिम्मेदारों द्वारा केवल पल्ला झाड़ने का प्रयास किया जा रहा है।

बस स्टैंड में फिर हटाया गया अतिक्रमण

नर्मदा जयंती को लेकर नगर परिषद द्वारा बस स्टैंड परिसर के साथ पुल मार्ग के दोनों ओर दो दिन पहले ही अतिक्रमण हटाया गया था। अतिक्रमण हटाने के दूसरे दिन से ही बस स्टैंड परिसर में दुकानें फिर लग गईं। यही हाल नर्मदागंज में शौचालय के पास हटाए गए अतिक्रमण का था। पुलिस की मौजूदगी में बुधवार को एक बार फिर बस स्टैंड परिसर से अतिक्रमण हटाया गया। इस दौरान चेतावनी भी दी गई कि अब यहां दुकानें लगाने पर जुर्माना भी वसूल किया जाएगा। दुकान हटाने के दौरान सब्जी विक्रेताओं द्वारा अलग निर्धारित स्थान देने की भी मांग की गई। सीएमओ द्वारा नईदुनिया से चर्चा के दौरान कहा गया कि वैकल्पिक व्यवस्था कहां हो सकती है। इसकी जानकारी ली जाएगी। बस स्टैंड के अंदर ठेला लगाने के साथ गुमटियां भी लग गईं थी। सब्जी विक्रेताओं ने आरोप लगाया कि केवल छोटे व्यापारियों पर ही कार्रवाई की जाती है।

इनका कहना है

बैठक में कलेक्टर सर ने जो निर्देश दिए हैं। उसी हिसाब से पूरी तैयारी चल रही है। घाटों की साफ सफाई कराने के साथ पानी, बिजली की पूरी व्यवस्था कर ली गई है। स्वागत द्वार बनाए जा रहे हैं। जहां तक अवंती बाई चौक से नर्मदा पुल तक की सड़क का मामला है तो यह सड़क पीडब्ल्यूडी को बनाना था, लेकिन अभी तक वहां से कोई पहल नहीं हुई है। गुरूवार को नगर परिषद द्वारा ही मार्ग में हुए बड़े गड्ढे भरवाने के प्रयास किए जाएंगे। बस स्टैंड के साथ नर्मदागंज के शौचालय के पास एक बार फिर कर लिए गए अतिक्रमण को हटाया गया है। अब अतिक्रमण किया गया तो जुर्माना वसूला जाएगा।

राकेश शुक्ला

सीएमओ नगर परिषद डिंडौरी।

Post a Comment

0 Comments