देश में अब तक 88.5 लाख से अधिक लोगों को लगी वैक्सीन | Desh main ab tak 88.5 lakh se adhik logo ko lagi vaccine

देश में अब तक 88.5 लाख से अधिक लोगों को लगी वैक्सीन

देश में अब तक 88.5 लाख से अधिक लोगों को लगी वैक्सीन

नई दिल्ली (ब्यूरो रिपोर्ट) - देश में कोरोना वैक्सीनेशन का काम बहुत तेज गति से चल रहा है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया है कि मंगलवार तक देश में 88.5 लाख से अधिक लोगों को कोरोना का टीका लगाया जा चुका है। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक सिर्फ मंगलवार को शाम 6 बजे तक 1.3 लाख से अधिक वैक्सीन के डोज लग चुके थे। इनमें से 56048 स्वास्थ्यकर्मी ऐसे थे, जिन्हें कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज दी गई है।

देश में अब तक 88.5 लाख से अधिक लोगों को लगी वैक्सीन

मध्यप्रदेश व लक्षद्वीप अभी तक नहीं दी वैक्सीन की दूसरी डोज

स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया है कि देश में अभी तक कुल 8857341 लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाई जा चुकी है। इसमें से 8641002 लोगों को कोरोना वैक्सीन की पहली डोज लगी है, वहीं 216339 लोगों को कोरोना की दूसरी डोज भी लगाई जा चुकी है। देश में भी महाराष्ट्र, गुजरात, बिहार, कर्नाटक, मध्यप्रदेश जैसे राज्यों में कोरोना टीकाकरण का कार्य तेज गति से चल रहा है। इसके अलावा लक्षद्वीप, मध्यप्रदेश में अभी तक कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज नहीं दी गई है।

देश में अब तक 88.5 लाख से अधिक लोगों को लगी वैक्सीन

गौरतलब है कि देश में कोरोना टीकाकरण अभियान तेज गति से चल रहा है। फिलहाल कोरोना वॉरियर्स जैसे स्वास्थ्य कर्मी, डॉक्टर, पुलिसकर्मी आदि को कोरोना वैक्सीन लगाई जा रही है। इसके बाद 50 से अधिक आयु के बुजुर्गों को कोरोना का टीका लगाया जाएगा। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने हाल ही बताया था कि स्वास्थ्यकर्मियों, पुलिसकर्मियों आदि को लगाने के बाद ही बुजुर्गों को कोरोना वैक्सीन लगाई जाएगी।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने बताया था कि सरकार मार्च में 50 साल से ज्‍यादा उम्र के लोगों को कोविड वैक्‍सीन लगाने की स्थिति में होगी। गौरतलब है कि देश में फिलहाल दो कोरोना वैक्सीन उपलब्ध हो गई है। इसके अलावा देश में फिलहाल 18-20 वैक्सीन पर अलग-अलग स्तरों पर काम चल रहा है और कुछ वैक्सीन ड्रग ट्रायल के दौर से गुजर रही है। इनमें से कुछ वैक्सीन जल्द ही मंजूरी के लिए भेजी जा सकती है।

Post a Comment

0 Comments