75 दिनों बाद आए 5 हज़ार से ज्यादा केस, नई गाइडलाइंस हुईं जारी | 75 dino baad aye 5 hazar se jyada case

75 दिनों बाद आए 5 हज़ार से ज्यादा केस, नई गाइडलाइंस हुईं जारी

महाराष्ट्र में गुरुवार को 5,000 से ऊपर कोरोना के नए केस दर्ज किए गए. ऐसा लगभग 75 दिनों के बाद हुआ है. पिछले एक हफ्ते में लगातार यहां केस बढ़ रहे थे, लेकिन गुरुवार को यह आंकड़ा 5,000 के पार पहुंच गया.

75 दिनों बाद आए 5 हज़ार से ज्यादा केस, नई गाइडलाइंस हुईं जारी
फ़ाइल फ़ोटो

महाराष्ट्र में कोविड-19 को देखते हुए स्थानीय नगर निगम बृहन्मुंबई नगरपालिका ने गुरुवार को नई सेफ्टी गाइडलाइंस जारी की हैं. महाराष्ट्र में गुरुवार को 5,000 से ऊपर कोरोना के नए केस दर्ज किए गए. ऐसा लगभग 75 दिनों के बाद हुआ है, जब वहां पर एक दिन में इतनी तादाद में नए केस दर्ज किए गए हों. पिछले एक हफ्ते में लगातार यहां केस बढ़ रहे थे, लेकिन गुरुवार को यह आंकड़ा 5,000 के पार पहुंच गया. कल मुंबई में 736 केस सामने आए. ऐसे में बचाव के लिए महाराष्ट्र सरकार ने सख्ती दिखाने का फैसला किया है. मास्क पर सख्ती, इमारतों को सील किए जाने के अलावा, सरकार ने अमरावती और यवतमाल में वीकेंड लॉकडाउन लगाने का  फैसला भी किया है. अमरावती में शनिवार से सोमवार तक लॉकडाउन लगाया गया है.

बृहन्‍नमुंबई म्‍युनिसिपल कार्पोरेशन (BMC) आयुक्‍त इकबाल सिंह चहल ने गुरुवार को मुंबई के लिए नई गाइडलाइन जारी की है. इसमें सख्ती दिखाते हुए पांच से ज्यादा कोरोना के मरीज मिलने पर इमारत सील करने का फैसला किया गया है. वहीं होम क्वारंटीन किए गए लोगों को, बचाव के तहत, हाथ पर स्टैम्प लगाया जाएगा.

मास्‍क न पहनने वालों के खिलाफ भी अब ज्यादा सख्‍ती बरती जाएगी. खासकर, लोकल और ट्रेन में बिना मास्क यात्रा करने वालों की जांच के लिए 300 मार्शल की तैनाती गई है. शहर में रोजाना 25 हजार बिना मॉस्क वालों पर कार्रवाई का लक्ष्य रखा गया है.

सोशल डिस्टेंसिंग का खयाल रखते हुए शादियों, क्‍लबों , शॉपिंग माल, रेस्टोरेंट, दफ़्तर इत्यादि में एक साथ क्षमता के 50 फीसदी से ज्यादा लोगों के एकत्रित होने वालों के खिलाफ पर कार्रवाई की जाएगी. इन जगहों पर लगातार औचक निरीक्षण किया जाएगा.

इन जगहों पर सभी लोग मास्‍क पहनें, इसे लेकर सख्‍ती बरती जाएगी. नियम का उलंघन होने पर उस संस्था के मालिक पर कार्रवाई की जाएगी.

नई गाइडलाइंस के तहत ब्राजील से आने वाले यात्री भी अब आइसोलेशन में रखे जाएंगे. पिछले दिनों बताया गया था कि देश में साउथ अफ्रीका और ब्राजील के वेरिएंट के कोरोनावायरस वाले मरीज मिले हैं, जिसके बाद इसे रोकने के लिए यह फैसला लिया गया है.

राज्य के दो जिलों- अमरावती और यवतमाल में वीकेंड लॉकडाउन की घोषणा की गई है. अमरावती जिले में लॉकडाउन रात आठ बजे से प्रारंभ होगा और यह सोमवार सुबह तक रहेगा. अमरावती के कलेक्‍टर शैलेष नवल ने लोगों से लोगों से कोरोना से कोविड-19 प्रोटोकाल का पालन करने की अपील की है.

अमरावती में बाजार, स्विमिंग पूल, इंडोर गेम्स वगैरह बंद रहेंगे. किसी धार्मिक कार्यक्रम में बस पांच लोगों के मौजूद रहने की अनुमति रहेगी. जरूरी सेवाओं पर असर नहीं पड़ने दिया जाएगा.

यवतमाल में 28 फरवरी तक स्कूल-कॉलेज बंद रहेंगे. रेस्टोरेंट्स और वेडिंग हॉल वगैरह खुले रहेंगे लेकिन बस 50 प्रतिशत क्षमता के साथ ही काम करेंगे. कहीं पर भी पांच से ज्यादा लोगों के इकट्ठा होने की अनुमति नहीं होगी.

बता दें कि महाराष्ट्र में रविवार को 4,092 नए केस सामने आए थे, ऐसा दिसंबर के बाद पहली बार हुआ था. हालांकि, तबसे ये आंकड़े लगभग स्थिर तौर पर बढ़ रहे थे, लेकिन गुरुवार को 75 दिनों बाद राज्य में 5,000 से ज्यादा नए केस सामने आए. 

बुधवार को राज्य में 4,787 नए COVID-19 केस सामने आए थे. पिछले दो महीनों में यह सबसे ऊंचा आंकड़ा था. अमरावती में 230 केस सामने आए थे, जबकि वहां मंगलवार को महज 82 केस दर्ज हुए थे. विदर्भ में कोविड के मामले बढ़े हैं.

Post a Comment

0 Comments