मध्यप्रदेश में आज से साफ होगा मौसम, फिर बढ़ेगी ठंड | MP main aaj se saaf hoga mousam

मध्यप्रदेश में आज से साफ होगा मौसम, फिर बढ़ेगी ठंड

मध्यप्रदेश में आज से साफ होगा मौसम, फिर बढ़ेगी ठंड
फ़ाइल फ़ोटो

भोपाल (ब्यूरो रिपोर्ट) - पिछले चार दिनों से सक्रिय तीन वेदर सिस्टम अब कमजोर पड़ गए हैं। इस वजह से बुधवार से मौसम साफ होने की संभावना है। बादलों के छंटने से जहां दिन के तापमान में इजाफा होने लगेगा, वहीं रात के तापमान में धीरे-धीरे गिरावट दर्ज होने लगेगी। उधर दो दिन बाद एक और पश्चिमी विक्षोभ के उत्तर भारत में सक्रिय होने से शुक्रवार से मध्य प्रदेश में फिर बारिश का दौर शुरू होने के आसार है। रुक-रुक कर बरसात होने का सिलसिला प्रदेश के अलग-अलग स्थानों पर तीन-चार दिन तक जारी रह सकता है। इस दौरान कहीं-कहीं तेज बौछारें भी पड़ सकती हैं।

वरिष्ठ मौसम विज्ञानी अजय शुक्ला ने बताया कि वर्तमान में एक पश्चिमी विक्षोभ पाकिस्तान और उससे लगे जम्मू-कश्मीर पर सक्रिय है। इसके प्रभाव से दक्षिण-पश्चिमी राजस्थान पर एक प्रेरित चक्रवात बना हुआ है। इसके अतिरिक्त अरब सागर से गुजरात और राजस्थान पर बने चक्रवात से होकर एक ट्रफ (द्रोणिका लाइन) पंजाब तक बना हुआ है। इन तीन वेदर सिस्टम के सक्रिय होने के कारण वातावरण में लगातार आ रही नमी से चार दिन से मध्य प्रदेश में मौसम का मिजाज बिगड़ा हुआ था। बौछारें पड़ने और बादलों की मौजूदगी के कारण दिन के तापमान गिरे हुए थे। रात के तापमान बढ़े हुए थे। इससे वातावरण से ठंड गायब थी। अब तीनों सिस्टम कमजोर पड़ गए हैं। इस वजह से बारिश की गतिविधियां थम गई हैं। बुधवार से धीरे-धीरे बादल भी छंटना शुरू होने लगेंगे। इससे धूप निकलेगी और अधिकतम तापमान बढ़ने लगेंगे। उधर न्यूनतम तापमान में कुछ गिरावट दर्ज होने लगेगी।

उधर, सात जनवरी को एक अन्य पश्चिमी विक्षोभ के उत्तर भारत में दाखिल होने के आसार हैं। इसके प्रभाव से शुक्रवार से एक बार फिर मौसम का मिजाज गड़बड़ होने लगेगा। बादल छाएंगे और प्रदेश के अलग-अलग स्थानों पर रुक-रुककर बारिश का सिलसिला शुरू होने की संभावना है। इस तरह की स्थिति 10-11 जनवरी तक बनी रह सकती है। इस दौरान कहीं-कहीं झमाझम बारिश भी हो सकती है।

Comments

Popular posts from this blog

कलेक्टर दीपक सक्सेना का नवाचार जो किताबें मेले में उपलब्ध वही चलेगी स्कूलों में me Aajtak24 News

पुलिस ने 48 घंटे में पन्ना होटल संचालक के बेटे की हत्या करने वाले आरोपियों को किया गिरफ्तार girafatar Aaj Tak 24 News

कुल देवी देवताओं के प्रताप से होती है गांव की समृद्धि smradhi Aajtak24 News