प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि वितरण कार्यक्रम में शामिल हुए मंत्री श्री कावरे | Pradhanmantri kisan samman nidhi vitran karyakram main shamil hue mantri shri kavre

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि वितरण कार्यक्रम में शामिल हुए मंत्री श्री कावरे

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि वितरण कार्यक्रम में शामिल हुए मंत्री श्री कावरे

बालाघाट (देवेंद्र खरे) - जिले के 2.70 लाख किसानों के खाते में जमा हुई 54 करोड़ रुपये की राशि मंत्री श्री कावरे

मंत्री श्री कावरे ने मौदा, पाथरी एवं लोहारा में 

5.78 करोड़ रुपये के विकास कार्यों का किया भूमिपूजन एवं लोकार्पण 

पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय श्री अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती के अवसर पर आज 25 दिसंबर 2020 को प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत देश के 09 करोड़ किसानों के बैंक खाते में एक क्लिक के माध्यम से 18 हजार करोड़ रुपये की राशि हस्तांतरित की है। इस अवसर पर मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान होशंगाबाद जिले के बाबई में आयोजित कार्यक्रम में शामिल हुए और उन्होंने प्रदेश के किसानों को संबोधित किया। 

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि वितरण कार्यक्रम में शामिल हुए मंत्री श्री कावरे

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के वितरण के अवसर पर बालाघाट जिले में भी जिला स्तर, विकासखंड स्तर एवं पंचायत स्तर पर कार्यक्रम का आयोजन कर प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी एवं मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के संबोधन का सीधा प्रसारण दिखाया गया। बालाघाट जिले के 02 लाख 70 हजार किसानों के बैंक खाते में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 54 करोड़ रुपये की राशि आज जमा हो गई है। 

मध्यप्रदेश शासन के राज्य मंत्री आयुष (स्वतंत्र प्रभार) एवं जल संसाधन विभाग श्री रामकिशोर “नानो’’ कावरे किरनापुर विकासखंड के ग्राम मौदा में आयोजित कार्यक्रम में शामिल हुए और कन्या पूजन के साथ कार्यक्रम का शुभारंभ कर प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री के संबोधन को किसानों के साथ सुना। पूर्व कृषि मंत्री एवं वर्तमान विधायक श्री गौरीशंकर बिसेन उत्कृष्ट विद्यालय बालाघाट में आयोजित कार्यक्रम में शामिल हुए। मंत्री श्री कावरे और विधायक श्री बिसेन ने कार्यक्रम में प्रतीक स्वरूप किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के 02-02 हजार रुपये के चेक वितरित किया। उत्कृष्ट विद्यालय में आयोजित कार्यक्रम में कलेक्टर श्री दीपक आर्य पूर्व जिला पंचायत सदस्य श्रीमती भारती पारधी, पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष श्री रमेश रंगलानी, श्रीमती लता एलकर, अन्य गणमान्य नागरिक एवं किसान उपस्थित थे।

मंत्री श्री कावरे ने आज 25 दिसंबर को ग्राम मौदा, पाथरी एवं लोहारा में आयोजित कार्यक्रम में 05 करोड़ 78 लाख रुपये की नल-जल योजनाओं एवं अन्य कार्यों का भूमिपूजन एवं लोकार्पण किया। उन्होंने मौदा में आयोजित कार्यक्रम में ग्राम टिमकीटोला की 26 लाख 10 हजार रुपये, मौदा की 49 लाख 74 हजार रुपये, ग्राम बगड़मारा की 77 लाख 33 हजार रुपये की रेट्रोफिटिंग नल-जल योजना के लिए भूमिपूजन किया। इसी प्रकार ग्राम पाथरी में आयोजित कार्यक्रम में ग्राम चिखला की 49 लाख 23 हजार रुपये, पाथरी की 49 लाख 94 हजार रुपये, दहीगढ़वा की 33 लाख 18 हजार रुपये एवं ग्राम सिंगोड़ी की 78 लाख 67 हजार रुपये की नल-जल योजना, मनरेगा के अंतर्गत 10 लाख 33 हजार 707 रुपये की लागत से बनने वाले चेकडेम एवं पाथरी से दिगोधा मार्ग की ओर 14 लाख 98 हजार रुपये की लागत से बनने वाली सड़क के लिए भूमिपूजन किया तथा ग्राम पंचायत पाथरी द्वारा एक लाख 90 हजार रुपये की लागत से बनाये गये रानी अवंति बाई बाल उद्यान का लोकार्पण किया तथा जिर्णोद्धार के बाद तैयार हुए आरोग्यम स्वास्थ्य केन्द्र का शुभारंभ किया। 

भूमिपूजन एवं लोकार्पण कार्यक्रम में जिला उपंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्रीमती उमा महेश्वरी, किरनापुर एसडीएम सुश्री निकिता सिंह मंडलोई, जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री गायत्री कुमार सारथी। पूर्व जनपद अध्यक्ष श्री देवीचरण पारधी, जिला पंचायत सदस्य सुश्री डाली कावरे, श्री देवीशंकर टेंभरे, ग्राम पंचायतों के सरपंच एवं बड़ी संख्या में ग्रामीण जन उपस्थित थे। 

मंत्री श्री कावरे ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि वितरण कार्यक्रम में किसानों को संबोधित करते हुए कहा कि देश के पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय श्री अटल बिहारी वाजपेयी जी की आज पुण्य तिथि है। उन्होंने ग्रामीण क्षेत्रों को पक्की सड़कों से जोड़ने एवं सुशासन के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य कर एक मिसाल कायम की है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नतृत्व में केन्द्र सरकार द्वारा बनाये गये तीनों नये कानून किसानों के हित में है और इनके लागू होने से किसानों को बहुत लाभ होगा। किसान किसी के बहकावे में न आये । केन्द्र एवं मध्यप्रदेश की राज्य सरकार किसानों के हित में निरंतर कार्य कर रही है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के रूप में किसानों को एक साल में 06 हजार रुपये दिये जा रहे है।

Post a Comment

0 Comments