बालीपुर सरकार के जयकारों से गूंज उठा आसमान | Balipur sarkar ke jykaro se gunj utha asman

बालीपुर सरकार के जयकारों से गूंज उठा आसमान

देव दीपावली पर ग्राम गुलाटी में निकली शोभा यात्रा

गुरु शिष्य की परंपरा का निर्वहन करते हुए अनोखे तरीके से मनाई जाती है देव दीपावली

बालीपुर सरकार के जयकारों से गूंज उठा आसमान

मनावर (पवन प्रजापत) - नगर के समीप ग्राम गुलाटी में देव दीपावली पर्व धूमधाम से मनाया गया इस अवसर पर  संत श्री 1008 श्री गजानन जी महाराज श्री अंबिका आश्रम श्री धाम बालीपुर के संत श्री योगेश जी महाराज व श्री सुधाकर जी महाराज के सानिध्य में धूमधाम से शोभा यात्रा निकाली गई। जगह-जगह शोभायात्रा का स्वागत वंदन किया गया।

बालीपुर सरकार के जयकारों से गूंज उठा आसमान

गौरतलब है कि ग्राम गुलाटी में देव दीपावली पर्व अनोखे तरीके से मनाया जाता है। यहां गुरु और शिष्य की गौरवशाली परंपरा का निर्वहन करते हुए गुरु भक्तों द्वारा अपने गुरु के प्रति प्रेम और श्रद्धा दिखाते हुए यह पर्व मनाया जाता है उल्लेखनीय है कि पहले जब ब्रह्मलीन संत श्री बाबा जी जीवित थे  तो वह स्वयं यहां आकर अपने  य  शिष्यो को आशीर्वाद प्रदान करते थे।  इसी  परंपरा का निर्वहन करते हुए ग्राम गुलाटी के गुरु भक्तों द्वारा प्रतिवर्ष  यह आयोजन किया जाता है कार्यक्रम में ग्राम गुलाटी  जाजम खेड़ी कुराड़ाखाल बालीपुर सहित आसपास के क्षेत्रों के गुरु भक्त बड़ी संख्या में शामिल हुए।

इस बार भी देव दीपावली के दिन पूरे ग्राम को रंगोली और दीपक से सजाया गया जगह-जगह वंदनवार बनाए गए बालीपुर के संत योगेश जी महाराज सुधाकर जी महाराज और गुरु भक्त मनोहर लाल जी सोनी भोपाल सुसज्जित रथ पर विराजित  थे। ढोल डीजे और भव्य आतिशबाजी के साथ शोभा यात्रा का स्वागत और गुरु पूजन किया गया शोभायात्रा में जहां युवा वर्ग और बच्चे भजनों पर  थिरकते चल रहे थे वही युवतियां और महिलाएं एक ड्रेस कोड में गरबा करते हुए आकर्षण का केंद्र रही  शोभायात्रा ने पूरे ग्राम का भ्रमण किया कार्यक्रम के अंत में गुरु आरती और प्रसादी वितरण किया गया।आयोजन में सभी गुरु भक्तों और ग्राम वासियों का सहयोग रहा।

Post a Comment

0 Comments