नेशनल लोक अदालत में प्रस्तुत किये जाने वाले प्रकरणो को किया जाये सूचीबद्ध !nesanal lock adalta me prastut kiya jane wale prakarno ko kiya jaye suchibaddha

 बड़वानी 27 अक्टूबर 2020/ नेशनल लोक अदालत का आयोजन 12 दिसम्बर को सभी न्यायालयों में किया जा रहा है। इस लोक अदालतों में राजस्व के कौन से प्रकरणो को प्रस्तुत कराकर उसका निराकरण करवाया जा सकता है। इसके लिये सभी राजस्व अधिकारी अपने यहाॅ के ऐसे प्रकरणो को सूचीबद्ध कर उसकी जानकारी न्यायालय को देंगे, जिन्हें लोक अदालत में प्रस्तुत किया जाना है। जिससे इन प्रकरणो का निराकरण समझोते के आधार पर हो सके ।

नेशनल लोक अदालत में प्रस्तुत किये जाने वाले प्रकरणो को किया जाये सूचीबद्ध !nesanal lock adalta me prastut kiya jane wale prakarno ko kiya jaye suchibaddha

कलेक्टर श्री शिवराज सिंह वर्मा ने मंगलवार को आयोजित समय - सीमा बैठक के दौरान उक्त निर्देश समस्त राजस्व अधिकारियो ंको वीड़ियो कान्फ्रेसिंग के माध्यम से दिये । इस दौरान कलेक्टर ने बताया कि सभी राजस्व अधिकारी प्रस्तुत किये जाने वाले प्रकरणो की जानकारी जिला कार्यालय को भी देंगे । जिससे इसकी जानकारी जिला सत्र न्यायाधीश को भी भेजी जा सके ।
शेष आधार सीडिंग का भी कार्य करवाया जाये, समय - सीमा में
समय - सीमा बैठक के दौरान कलेक्टर ने वीड़ियो कान्फ्रेसिंग के माध्यम से सभी राजस्व अधिकारियों एवं सहायक खादय अधिकारियो को निर्देशित किया कि जिले में आधार सीड़ियो से शेष रहे लोगो एवं नये प्राप्त लक्ष्य को ध्यान में रखते हुये, इस कार्य में और तेजी लाई जाये। जिससे जिले में शत-प्रतिशत आधार सीड़िंग का कार्य हो सके, और जिला प्रदेश में प्रथम 10 जिलो में अपनी उपस्थिति बनाये रखे।
गरीब कल्याण के अन्न वितरण एवं आवंटन पर रखी जाये नजर
बैठक के दौरान कलेक्टर ने सभी राजस्व अधिकारियों एवं सहायक खाद्य अधिकारियो को निर्देशित किया कि, जिले में गरीब कल्याण योजना के तहत गरीबो को निःशुल्क मिलने वाले अन्न पर सतत नजर बनाई रखी जाये और अपने स्तर से भी समीक्षा की जाती रहे। जिससे इस योजना के आवंटन अनुसार मिलने वाले अन्न की उपलब्धता सतत बनी रहे। जिससे हितग्राहियों को इसका वितरण समय पर होता रहे ।
शासकीय संस्था में जल स्त्रोत नही होने पर पीएचई विभाग करायेगा ट्यूबवेल खनन
जिले की ऐसी आंगनवाड़ी, स्कूल भवन, स्वास्थ्य केन्द्र, जहाॅ पर पेयजल स्त्रोत नही है वहाॅ पर पीएचई विभाग अगले 100 दिनो में जल-जीवन मिशन के तहत ट्यूबवेल का खनन करायेगा। बैठक के दौरान कलेक्टर ने सभी विभागो के जिला अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे अगामी तीन दिनो में अपनी कौन - कौन सी संस्था में ट्यूबवेल का खनन होना है, उसकी सूची बनाकर पीएचई विभाग को देंगे । जिससे प्रधानमंत्री की घोषणानुसार अगले 100 दिनो में यहाॅ पर ट्यूबवेलो का खनन करवाया जा सके ।
वार - त्यौहार के दिन नही छोड़े अपना मुख्यालय
समय - सीमा बैठक के दौरान कलेक्टर ने सभी जिला अधिकारियों को पुनः चेताया कि वार - त्यौहार के दिन वे स्वयं एवं उनका मैदानी अमला अपना मुख्यालय न छोडे। जिससे आवश्यकता पड़ने पर उनकी सेवाओं का उपयोग किया जा सके। बैठक के दौरान कलेक्टर ने बताया कि दशहरे के दिन नागलवाड़ी रोड़ पर एक मोटर सायकल सवार के गिर जाने पर जब वे स्वयं उसे लेकर उपस्वास्थ्य केन्द्र पहुचे तो वहाॅ पर कोई भी स्वास्थ्य विभाग का मैदानी अमला नही मिला। जिसके कारण घायल को पुनः वाहन से लेजकर ओझर में स्वास्थ्य सुविधा दिलवाई गई, यह स्थिति अच्छी नही है। अतः जो विभाग अत्यावश्यक सेवाओं के तहत आते है वे वार - त्यौहार के दिन बिना अनुमति अपना मुख्यालय नही छोड़े, यह सुनिश्चित कराया जाये।

Post a Comment

0 Comments