कैमिकल एवं एक्सप्लोसिव से सम्बन्धित उद्योग स्वयं नियम कानून के तहत कार्य करें | Chemical evam explosive se sambandhit udhyog swaym niyam kanoon ke tahat

कैमिकल एवं एक्सप्लोसिव से सम्बन्धित उद्योग स्वयं नियम कानून के तहत कार्य करें

उद्योग संवर्धन की बैठक आयोजित

कैमिकल एवं एक्सप्लोसिव से सम्बन्धित उद्योग स्वयं नियम कानून के तहत कार्य करें

उज्जैन (रोशन पंकज) - कलेक्टर श्री आशीष सिंह की अध्यक्षता में आज उद्योग संवर्धन की बैठक आयोजित की गई। बैठक के चर्चा के बिन्दु एवं निर्णय इस प्रकार हैं :-


* कलेक्टर ने बैठक में मौजूद उद्योगपतियों से आग्रह किया कि कैमिकल एवं एक्सप्लोसिव से सम्बन्धित उद्योग स्वयं अपना रेग्युलेशन करें। उन्होंने कहा कि जिस तरह की घटना अभी एक कैमिकल फैक्टरी में आपराधिक तत्वों को कैमिकल प्रदाय करने की हुई है, इस तरह की घटना नहीं होना चाहिये। किसी भी उद्योग में इस तरह का काम होता है तो अन्य उद्योग संचालकों द्वारा इसकी सूचना प्रशासन को दी जाना चाहिये।


* औद्योगिक क्षेत्र में साफ-सफाई, सड़क व नाली की सफाई नियमित रूप से करने के निर्देश दिये गये। नाली पर कतिपय उद्योग संचालकों द्वारा कब्जा कर लिया गया है, इसको हटाने के लिये कहा गया।


* देवास रोड औद्योगिक क्षेत्र में सड़क पर स्थाई रूप से ट्राले खड़े रहते हैं। इस कारण से सड़क की सफाई नहीं हो पाती है। बैठक में मौजूद उद्योगपतियों द्वारा कहा गया कि उक्त ट्राले उद्योग से सम्बन्धित नहीं हैं। ये सीमेन्ट के गोदाम से सम्बन्धित हैं। इन्हें हटाया जायेगा।


*औद्योगिक क्षेत्र की सभी स्ट्रीट लाईट चालू की जायेगी। नगर निगम आयुक्त ने उद्योग संघ के पदाधिकारियों से आग्रह किया कि वे सम्पत्ति कर का भुगतान समय पर करवायें। साथ ही उन्होंने बताया कि सम्पत्ति कर के अधिभार में 31 दिसम्बर तक छूट प्रदान की गई है। इसका लाभ लेते हुए उद्योगपति बकाया सम्पत्ति कर जमा करवायें।


*बांदका औद्योगिक क्षेत्र का विकास किया जायेगा। इस क्षेत्र में 5 हजार, 10 हजार एवं 15 हजार वर्गफीट के 40 से 50 औद्योगिक भूखण्ड तैयार किये जा रहे हैं। क्षेत्र में सड़क एवं अन्य इंफ्रास्ट्रक्चर के विकास के लिये कलेक्टर द्वारा निर्देश दिये गये।


         बैठक में नगर निगम आयुक्त श्री क्षितिज सिंघल, महाप्रबंधक उद्योग श्री एआर सोनी, जिला अग्रणी बैंक प्रबंधक श्री संदीप अग्रवाल सहित औद्योगिक संगठन के पदाधिकारी मौजूद थे।

Post a Comment

0 Comments