केबल बिछाने लिए बने गड्ढे में गिरे बैल की मौत | Cable bichane liye bane gaddhe main gire bell ki mout

केबल बिछाने लिए बने गड्ढे में गिरे बैल की मौत 

बीएसएनएल मनमर्जी से खोद रहा सड़कें

केबल बिछाने लिए बने गड्ढे में गिरे बैल की मौत

डिंडौरी (पप्पू पड़वार) - जिले के समनापुर जनपद अन्तर्गत बंजरा ग्राम पंचायत के भर्राटोला स्थित केबल बिछाने के लिए खोदे गए गढ्ढ़े में बैल के गिर जाने से मृत्यु हो गई। विदित हो कि सभी पंचायतों को नेट से जोड़ने के लिए बीएसएनएल के द्वारा केबल बिछाने का कार्य किया जा रहा है।

खोदे गए गड्ढे में गिरे बैल की मौत की जानकारी सुबह गरीब बैल मालिक देवसिंह बघेल को हुई। देवसिंह ने बताया कि बंजरा मुख्य मार्ग के किनारे गड्ढा खोदकर छोड़े जाने से मेरे बैल की मौत हुई है जब इस मामले में जवाबदारों से बात की तो दूसरा बैल खरीदकर देने की बात कही गई थी लेकिन अब बात करने को तैयार नहीं हैं केबल लाइन के विस्तार के लिए जेसीबी से 2 फिट चौड़ा व 5 फिट  गहरा गहरा गड्ढा खोदा जा रहा है। जो मुख्य मार्ग से सटा हुआ है गड्ढा इतना सकरा है कि मवेशी के गिरने के बाद उसका निकलना मुश्किल है। इससे मुझे काफी नुकसान हुआ है। गड्ढे को पार कर प्रतिदिन मवेशी चरने जाते हैं। यदि शीघ्र ही गड्ढा नहीं भरा जाता है तो किसी और किसान की बैल अथवा गाय की मौत हो सकती है।



बीएसएनएल के द्वारा केबल बिछाने के नियम 


बीएसएनएल केबल लाइन के लिए गड्ढे खोदकर पाइप डालते हुए उसी दिन मिट्टी से पैक करना होता है लेकिन जवाबदारों की मनमर्जी से हफ्तों बीत जाने के बाद भी गड्ढे भरे नहीं जा रहे हैं जिससे मवेशियों के साथ साथ सड़क में चलने वाले राहगीरों के लिए भी यह गड्ढे मुसीबत का सबब बने हुए हैं।


मनमर्जी से खोद रहा सड़कें


ग्राम पंचायतों को वाईफाई से जोड़ने ने लिए इन दिनों बीएसएनएल विभाग द्वारा केबल लाईन बिछाई जा रही है। यह लाईन सड़क किनारे गड्ढा खोदकर बिछाई जा रही है। जिसके कारण रोड खराब हो रही है, साइट सोल्डर भी क्षतिग्रस्त हो रहे है। जिससे दोपहिया एवं चौपहिया वाहन दुर्घटना का शिकार हो रहे हैं। वहीं जरा सी बारिश में यही नाली कीचड़ का काम कर रही है। जिसमें वाहन फंस रहे और बड़ी दुर्घटना को अंजाम दे रहे। इसकी मौखिक एवं लिखित में शिकायत बीएसएनएल विभाग को प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के अधिकारियों ने की है। इसके बाद भी आज तक विभाग ने काम में कोइ परिवर्तन नहीं किया है। समनापुर जनपद क्षेत्र में लगभग सभी सड़कों के किनारे बीएसएनएल विभाग ने जेसीबी और पोकलेन मशीन से खोदकर केबल लाईन बिछाने का कार्य कर रहे हैं। जिससे सड़क को नुकसान हो रहा है। वहीं इसका खामियाजाना मूक जानवर ,राहगीर संबंधित ठेकेदार एवं विभाग को भुगतना पड़ रहा है।


बीएसएनएल विभाग के खिलाफ कार्रवाई


प्रधानमंत्री सड़क योजना के उपयंत्री संजय वर्मा ने बताया कि समनापुर जनपद क्षेत्र सहित अन्य जगहों पर बीएसएनएल विभाग द्वारा सड़क किनारे बाजू से जो नाली खोदी जा रही है। जिससे रोड को काफी नुकसान है। प्रधानमंत्री सड़क योजना विभाग द्वारा बीएसएनएल के विरुद्ध मुकदमा दायर किया है !

Post a Comment

0 Comments