30 नवम्बर तक सड़कों की स्थिति सुधारें, औसत मार्ग के रिपेयरिंग का कार्य शुरू करें - संभागायुक्त | 30 november tak sadko ki stithi sudhare

30 नवम्बर तक सड़कों की स्थिति सुधारें, औसत मार्ग के रिपेयरिंग का कार्य शुरू करें - संभागायुक्त

कोई भी व्यक्ति कीमत चुकाकर अनुपयोगी शासकीय सम्पत्ति ले सकेंगे

30 नवम्बर तक सड़कों की स्थिति सुधारें, औसत मार्ग के रिपेयरिंग का कार्य शुरू करें - संभागायुक्त

उज्जैन (रोशन पंकज) - 30 नवम्बर तक संभाग के सभी जिलों की सड़कों की स्थिति में सुधार करें। जहां पेचवर्क, मुरम की आवश्यकता है, वहां ये कार्य प्राथमिकता से करें। एनएचआई का कार्य देवास में तत्काल शुरू करवायें। उक्त निर्देश आज उज्जैन संभागायुक्त श्री आनन्द कुमार शर्मा ने लोक निर्माण विभाग के मुख्य कार्यपालन यंत्री को दिये। संभागायुक्त ने बताया कि मध्य प्रदेश शासन ने यह सर्कुलर जारी किया है कि शासन की जो सम्पत्ति जैसे शासकीय भवन या शासकीय भूमि जो अनुपयोगी है, उसे कोई भी व्यक्ति उपयोग करना चाहे तो वह कीमत चुकाकर और शासकीय नियमों का पालन कर उसका उपयोग कर सकता है। श्री शर्मा ने निर्माण विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे अपने अनुपयोगी एवं खंडहर हो चुके जीर्ण-शीर्ण शासकीय कार्यालय भवन, रेस्ट हाऊस, भूमि, सिंचाई विभाग के पुराने कंडम आफिस की लिस्ट बनाकर www.mprdc.gov.in पर इन्द्राज करा सकते हैं। शासन इन अनुपयोगी सम्पत्तियों को जो व्यक्ति लेना चाहें, उसे नियमों का पालन कराते हुए दे सकेंगे। संभागायुक्त ने लोक निर्माण विभाग के मुख्य कार्यपालन अधिकारी को निर्देश दिये कि वे जिले के शासकीय आवासों की मरम्मत का कार्य शुरू करवायें और इन शासकीय आवासों को रहने लायक बनायें। उल्लेखनीय है कि वर्तमान में कई कर्मचारी एवं अधिकारियों ने शासकीय आवासों की जर्जर स्थिति को देखते हुए शासकीय आवास में रहना उचित नहीं समझा है। संभागायुक्त ने निर्देश दिये कि जितने भी शासकीय आवास जीर्ण-शीर्ण हो गये हैं, उन सबका सर्वे 15 नवम्बर तक अनिवार्य रूप से कराकर रिपोर्ट उन्हें प्रस्तुत की जाये। उन्होंने ग्राम नरवर में सड़क के 10 फीट तक के स्थान पर दुकानें स्थापित होने की स्थिति पर नाराजगी व्यक्त की और सम्बन्धित अधिकारियों को उचित कार्यवाही करने के निर्देश दिये।


संभागायुक्त ने सेतु निगम के कार्यों की समीक्षा की। सेतु निगम के 26 कार्य प्रगतिरत हैं, आठ कार्यों में टेण्डर की प्रक्रिया पूरी की जा रही है। शाजापुर और आगर में एक-एक कार्य पूर्ण हो चुका है। इस वर्ष 10 निर्माण कार्यों का लक्ष्य शासन से प्राप्त हुआ है, जिसे समय रहते पूरा कर दिया जायेगा। देवास में चार कार्य शेष हैं, जिन्हें पूर्ण कर दिया जायेगा। संभागायुक्त ने सेतु निगम द्वारा दिये गये लक्ष्य के अनुरूप कार्य पूर्ण न करने पर नाराजगी जाहिर करते हुए अधिकारियों को कारण बताओ नोटिस देने के निर्देश दिये। प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के कार्यों की समीक्षा करते हुए संभागायुक्त ने निर्देश दिये कि शुजालपुर में आंखिया रोड, चोगना से कुरमी मार्ग की खराब स्थिति पर नाराजगी व्यक्त करते हुए इन मार्गों की स्थिति सुधारने के निर्देश दिये। ईआरईएस के डिवीजनल इंजीनियर श्री चौहान ने बताया कि जहां-जहां कार्य की प्रगति कम थी, वहां-वहां सब-इंजीनियरों को नोटिस जारी किया गया है। आरडी गार्डी एवं घोंसला मार्ग ठीक कराया जा रहा है।


एमपीआरडीसी के अधिकारियों ने बताया कि वे अपने मरम्मत योग्य मार्गों पर पेचवर्क का कार्य करा रहे हैं, साथ ही डामरीकरण भी करा रहे हैं। उन्हेल में पेचवर्क का कार्य प्रगति पर है। संभागायुक्त ने नीमच-सिंगोली मार्ग को दो से तीन दिन में ठीक करने के निर्देश दिये। बताया गया कि उज्जैन-जावरा मार्ग का कार्य भी प्रगतिरत है। संभागायुक्त ने औसत मार्ग के रिपेयरिंग का कार्य प्राथमिकता से करने के निर्देश दिये। औसत मार्ग लगभग 34 किलो मीटर तक फैले हुए हैं। संभागायुक्त ने निर्देश दिये कि औसत मार्ग को अच्छे मार्ग में परिवर्तित करें। उन्होंने टोल मार्गों की एवं हाटपिपल्या रोड की स्थिति की जानकारी ली। संभागायुक्त ने हाउसिंग बोर्ड के कार्यों की भी समीक्षा की। बताया गया कि आईटीआई भवन का कार्य प्रगति पर है। द्वितीय तल पर छत डाल दी गई है। कन्या छात्रावास में आन्तरिक प्लाटर का कार्य प्रगतिरत है। सिद्धवट में सौंदर्यीकरण एवं फिनिशिंग का कार्य, गयाकोटा तीर्थ में उन्नयन का कार्य प्रगतिरत है। साथ ही जिले में 62 मन्दिरों के निर्माण एवं जीर्णोद्धार का कार्य पूर्ण होने की स्थिति में है। विभिन्न महाविद्यालयों में नये निर्माण, रिनोवेशन का कार्य प्रगतिरत है। इसके अलावा बिबडोद रतलाम में बाउंड्री वाल का निर्माण, उज्जैन के गोयलाखुर्द में बाउंड्री वाल का निर्माण का कार्य पूर्ण हो गया है।


बैठक में सभी सम्बन्धित विभाग के अधिकारीगण उपस्थित थे।

Post a Comment

0 Comments