नन्दावता पहाड़ी पर वृक्षारोपण किया गया | Nandavta pahadi pr vriksharopan kiya gaya

नन्दावता पहाड़ी पर वृक्षारोपण किया गया

नन्दावता पहाड़ी पर वृक्षारोपण किया गया

रतलाम (यूसुफ अली बोहरा) - शासन के साथ ग्रामीणजन भी अपनी जिम्मेदारियों के साथ प्रकृति को सरंक्षित करने का प्रयास करे तो विकास की परिकल्पना को साकार किया जा सकता है। उक्त विचार जावरा विधायक डॉ. राजेन्द्र पांडेय ने समीपस्थ ग्राम नन्दावता पहाड़ी पर वृक्षारोपण कार्यक्रम के दौरान व्यक्त किये। कार्यक्रम में अनुविभागीय अधिकारी राहुल धोटे, श्री मुकेश बग्गड़, ग्रामीण यांत्रिकी सेवा के सहायक यंत्री श्री मांगीलाल पाटीदार भी उपस्थित थे।

उल्लेखनीय है कि जावरा तहसील में नन्दावता पहाड़ी को पर्यटन क्षेत्र के रूप में विकसित करने के लिये लम्बे समय से किये जा रहे प्रयासों के तहत विधायक डॉ. पांडेय ने यहां कुंज, सरोवर और गोशाला निर्माण कार्य की अनुशंसा की है। प्रस्तावित कार्ययोजना का निरीक्षण करने पहुँचे डॉ. पांडेय एवं अनुविभागीय अधिकारी श्री धोटे ने निर्देश दिए कि एक पखवाड़े में वृक्षारोपण का कार्य पूर्ण कर लिया जाकर जल संरक्षण हेतु रिचारजिंग शाफ्ट और ड्रिप सिंचाई हेतु टँकीयो की स्थापना का कार्य किया जाए। यहाँ वृक्षारोपण के साथ ही गोशाला निर्माण, नक्षत्र वाटिका निर्माण व वाटरशेड कार्य भी प्रस्तावित है।

नन्दावता पहाड़ी पर रामदेव बीज पर मेले का आयोजन भी होता है, इसके अलावा आसपास के श्रद्धालु व ग्रामीण बड़ी संख्या में यहां पहुचते है। डॉ. पांडेय ने बताया कि जावरा विधानसभा क्षेत्र में पर्यटन क्षेत्र विकास योजना अंतर्गत बीते वर्षो में इस स्थल का चयन किया जाकर कार्ययोजना बनाई गई थी, जिसकी शासन स्तर पर कार्यवाही की जा रही है। इस दौरान उपस्थित गणमान्य द्वारा पौधारोपण किया गया। यहाँ विभिन्न फलदार पोधो का रोपण किया जाएगा। कार्यक्रम में श्री अनिल जैन, श्री प्रकाश मतानिया,  श्री लक्ष्मीनारायण, सरपंच श्री मनीष व्यास सहित बड़ी संख्या में ग्रामीण उपस्थित थे।

Post a Comment

0 Comments