2 अक्टूबर से शुरू होगा चरक भवन में कोविड केयर हॉस्पिटल | 2 october se shuru hoga charak bhavan main covid care hospital

2 अक्टूबर से शुरू होगा चरक भवन में कोविड केयर हॉस्पिटल

कलेक्टर ने की जा रही व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया

2 अक्टूबर से शुरू होगा चरक भवन में कोविड केयर हॉस्पिटल

उज्जैन (रोशन पंकज) - चरक भवन की पांचवी मंजिल पर स्थापित किये जा रहे 100 बेडेड कोविड केयर हॉस्पिटल का शुभारम्भ 2 अक्टूबर से होगा। कलेक्टर ने आज कोविड वार्ड में की जा रही विभिन्न तैयारियों का निरीक्षण किया एवं समय-सीमा में सभी कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिये हैं। उल्लेखनीय है कि चरक भवन की पांचवी मंजिल पर कोविड केयर हॉस्पिटल की स्थापना की जा रही है, जिसमें प्रत्येक बेड पर ऑक्सीजन की सुविधा एवं आवश्यकता अनुसार बाइपेप मशीन लगाई जा रही है। कलेक्टर ने इस सम्बन्ध में उक्त कोविड वार्ड को चरक भवन के अन्य वार्डों से आइसोलेट रखने के निर्देश दिये हैं। कोविड पॉजीटिव मरीजों को लाने-ले जाने के लिये डेडिकेटेड लिफ्ट की व्यवस्था व अस्पताल से पृथक्कीकरण करने के लिये कहा है। उन्होंने मौके पर लोक निर्माण विभाग के कार्यपालन यंत्री को बुलाकर चरक भवन के सेकंड गेट (नेताजी सुभाषचंद्र बोस प्रतिमा की साईड) को चरक भवन से पृथक करने के लिये आवश्यक पार्टीशन करने के निर्देश दिये हैं। कलेक्टर ने कोविड वार्ड में जाने के लिये निर्धारित की गई लिफ्ट के पास से गुजर रहे रैम्प पर भी आवागमन बन्द करने के निर्देश दिये हैं। निरीक्षण के दौरान कलेक्टर के साथ नगर निगम आयुक्त श्री क्षितिज सिंघल, जिला पंचायत सीईओ श्री अंकित अस्थाना, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.महावीर खंडेलवाल, डॉ.एएस तोमर, डॉ.जीएस धवन, लोक निर्माण विभाग के कार्यपालन यंत्री श्री रघुवंशी मौजूद थे।

2 अक्टूबर से शुरू होगा चरक भवन में कोविड केयर हॉस्पिटल

कलेक्टर श्री आशीष सिंह ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देशित किया है कि वे 2 अक्टूबर के पूर्व सभी आवश्यक प्रबंध सुनिश्चित करें। साथ ही डॉक्टर्स, नर्सेस, वार्डबाय आदि की ड्यूटी लगाने के लिये भी कहा गया है। कलेक्टर ने पांचवी मंजिल पर स्थापित किये जा रहे कोविड अस्पताल के तीन वार्ड में प्रत्येक वार्ड में तीन-तीन नर्स की ड्यूटी लगाने व चौबीस घंटे प्रत्येक वार्ड में एक डॉक्टर की तैनाती करने के लिये कहा है। साथ ही कलेक्टर ने प्रत्येक वार्ड में दो-दो एलईडी टीवी, पीने के गर्म पानी की व्यवस्था तथा प्रत्येक वार्ड में लेपटॉप की व्यवस्था कर मरीजों के परिजनों से मरीजों की समय-समय पर बातचीत करवाने के लिये निर्देशित किया है।
(फोटो संलग्न)
क्रमांक 2785     एचएस शर्मा/जोशी

होम आइसोलेशन में रहकर उपचार करवा रहे
कोरोना पॉजिटिव मरीजों से बातचीत कर कलेक्टर ने उनका हालचाल जाना
उज्जैन  25 सितम्बर। कलेक्टर श्री आशीष सिंह ने आज भेरूनाला, लालबाई फूलबाई, नयापुरा कंटेनमेंट क्षेत्र  में जाकर होम क्वारेंटाईन में रह रहे मरीजों से चर्चा की तथा उनके स्वास्थ्य के बारे में जानकारी प्राप्त की। कलेक्टर ने सभी मरीजों की हौसला अफजाई करते हुए कहा कि वे किसी तरह की चिन्ता न करें, दवाई के किट से डॉक्टरों द्वारा दी गई सलाह अनुसार दवाईयों का सेवन करें। कलेक्टर ने मरीजों से कहा है कि आवश्यकता होने पर वे 1075 पर कॉल कर अपनी समस्या बता सकते हैं। चर्चा के दौरान मरीजों ने बताया कि उनके स्वास्थ्य की नियमित जांच की जा रही है तथा वीडियो कॉल के जरिये डॉक्टर आवश्यक सलाह भी दे रहे हैं। चर्चा में मरीजों ने कहा कि उन्हें कोई विशेष लक्षण नहीं हैं, वे स्वस्थ महसूस कर रहे हैं। मरीजों के परिजनों ने भी कहा कि वे पर्याप्त सावधानी बरतते हुए पॉजीटिव मरीज से दूरी बनाकर उनकी जरूरतों को पूरा कर रहे हैं। सभी मरीजों ने प्रशासन द्वारा की जा रही व्यवस्था पर संतोष व्यक्त किया है। कंटेनमेंट क्षेत्र के भ्रमण के दौरान एडीएम श्री जितेन्द्रसिंह चौहान, तहसीलदार श्री श्रीकान्त शर्मा मौजूद थे।
(फोटो संलग्न)
क्रमांक 2786     एचएस शर्मा/जोशी

मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना में प्रतिवर्ष 2 समान किश्तों में
4 हजार रुपये की राशि उपलब्ध कराई जायेगी
योजना अन्तर्गत 26 सितम्बर को हितग्राहियों को राशि का वितरण कार्यक्रम आयोजित होगा
उज्जैन 25 सितम्बर। मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के क्रियान्वयन के सम्बन्ध में राज्य शासन के भू-अभिलेख आयुक्त कार्यालय से विस्तृत दिशा-निर्देश जारी किये गये हैं। मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के अन्तर्गत 26 सितम्बर को प्रात: 10.40 बजे मिंटो हॉल भोपाल से हितग्राहियों को राशि का वितरण किया जायेगा। उज्जैन एनआईसी से इस कार्यक्रम में जिले के चयनित किसान एवं सम्बन्धित अधिकारी शामिल होंगे। कार्यक्रम का प्रसारण देखने के लिये लाईव वेबकास्ट लिंक webcast.gov.in/mp/cmevents उपलब्ध रहेगी। इस लिंक पर जाकर कोई भी हितग्राही कार्यक्रम का लाईव देख सकेंगे।
राज्य शासन ने इस सम्बन्ध में प्रदेश के समस्त जिला कलेक्टरों को विस्तृत दिशा-निर्देश जारी कर कहा है कि वे अपने-अपने जिले में जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति में प्रतीकात्मक चेक सम्बन्धित हितग्राहियों को उपलब्ध कराये जायें। मुख्यमंत्री कल्याण योजना में चार हजार रुपये की राशि प्रतिवर्ष दो समान किश्तों में उपलब्ध कराई जायेगी। उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अन्तर्गत वर्ष में तीन समान किश्तों में कुल छह हजार रुपये का भुगतान किसानों को उपलब्ध कराया जा रहा है। इसी प्रकार मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के अन्तर्गत प्रतिवर्ष दो समान किश्तों में चार हजार रुपये का भुगतान किसानों को किया जायेगा। इस प्रकार भारत सरकार एवं मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा वर्ष में किसानों को कुल 10 हजार रुपये की राशि का भुगतान किया जायेगा। मध्य प्रदेश शासन योजना के अन्तर्गत वित्तीय वर्ष में दी जाने वाली दो समान किश्तों में से प्रथम किश्त का भुगतान एक अप्रैल से 31 अगस्त के मध्य तथा द्वितीय किश्त का भुगतान एक सितम्बर से 31 मार्च के मध्य किया जायेगा।
कलेक्टर श्री आशीष सिंह ने जिले के समस्त राजस्व अनुविभागीय अधिकारियों और तहसीलदारों को इस सम्बन्ध में दिशा-निर्देश जारी कर दिये हैं। निर्देशों के तहत मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना की पात्रता हेतु प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना के लिये निर्धारित पात्रता की शर्तें ही लागू होंगी अर्थात पीएम किसान योजना के अन्तर्गत पात्र हितग्राही को ही मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना का लाभ होगा।
मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना अन्तर्गत हितग्राहियों को राशि वितरण कार्यक्रम में प्रत्येक जिले के एनआईसी-वीसी रूम में पांच-पांच हितग्राहियों की उपस्थिति सुनिश्चित करने के निर्देश जिला कलेक्टरों को दिये हैं। वीसी के माध्यम से राज्य स्तरीय कार्यक्रम से जोड़ेंगे। कोविड-19 के दिशा-निर्देशों का पालन करने के निर्देश भी दिये हैं। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा सीधा संवाद वीसी के माध्यम से चयनित हितग्राहियों से उनके ग्राम से किया जायेगा। इस हेतु सम्बन्धित जिले को पृथक से निर्देश जारी किये गये हैं। कार्यक्रम का प्रसारण दूरदर्शन के डीडी एमपी चैनल पर भी लाईव दिखाया जायेगा। 
क्रमांक 2787     एचएस शर्मा/जोशी


पोस्टमैट्रिक छात्रवृत्ति तथा आवास सहायता योजना में
आवेदन करने की अन्तिम तिथि 30 सितम्बर
उज्जैन 25 सितम्बर। जिला संयोजक आदिम जाति कल्याण सुश्री रंजना सिंह ने बताया कि आदिम जाति कल्याण विभाग द्वारा पोर्टल MPTAAS के माध्यम से वर्ष 2018-19 व 2019-20 की पोस्टमैट्रिक छात्रवृत्ति वितरित की जा रही है। इस पोर्टल के पीएमएस मॉड्यूल पर पोस्टमैट्रिक छात्रवृत्ति हेतु आवेदन किया जा सकता है। आवेदन करने की अन्तिम तिथि 30 सितम्बर निर्धारित की गई है। 30 सितम्बर की तिथि के उपरान्त विद्यार्थी छात्रवृत्ति एवं आवास सहायता के लिये आवेदन नहीं कर सकेंगे।
क्रमांक 2788     एचएस शर्मा/जोशी
मास्क नहीं पहनने पर किराना एवं अन्य दुकान संचालकों के
विरूद्ध कार्यवाही करते हुए 8 दुकानें सील की गईं
उज्जैन 25 सितम्बर। कोरोना स्क्वाड टीम द्वारा आज मास्क नहीं पहनने वाले विभिन्न उल्लंघनकर्ताओं के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही की गई। माधव नगर क्षेत्र में छह दुकानें सील की गई। इसी तरह भैरवगढ़ क्षेत्र में एक मेडिकल शॉप को सील किया गया। फ्रीगंज में लक्ष्मीविलास रेस्टोरेंट, कैफे हाऊस, शिव पान भण्डार आदि दुकानों पर कार्यवाही करते हुए इन्हें सील किया गया है। संयुक्त कलेक्टर श्री संजीव साहू ने बताया है कि माधव नगर फ्रीगंज में जैन किराना, पिको सेन्टर, कंचन क्रॉकरी, ओम कैफे, शिव पान भण्डार, लक्ष्मी रेस्टोरेंट आदि के संचालकों द्वारा मास्क नहीं पहनने एवं इनमें आने वाले ग्राहकों द्वारा भी मास्क का उपयोग नहीं करने पर इनको सील करने की कार्यवाही की गई है।
(फोटो संलग्न)
क्रमांक 2789     एचएस शर्मा/जोशी

मोहनपुरा में विशेष विधिक साक्षरता शिविर आयोजित
उज्जैन 25 सितम्बर। राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण नईदिल्ली एवं म.प्र.राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण जबलपुर के निर्देशों के पालन में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण उज्जैन द्वारा शुक्रवार 25 सितम्बर को प्रातः 10 बजे से शासकीय हाईस्कूल ग्राम मोहनपुरा वार्ड नं.12, में राष्ट्रीय महिला आयोग के समन्वयन से महिलाओं से संबंधित विशेष विधिक साक्षरता शिविर का आयोजन किया गया। 
कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री पद्मेश शाह द्वारा बताया गया कि महिलाओं के साथ दैनिक रूप से लगातार बढ़ते हुए शोषण एवं आपराधिक प्रकरण काफी चिंता का विषय हैं तथा महिलाओं को अपने कर्तव्यों के निर्वहन करते हुए भी अपने परिजनों से, सामाजिक रूप से शारीरिक एवं मानसिक प्रताड़ना झेलनी पडती है। इन समस्याओं से निपटने के लिए सभी महिलाओं को उनके अधिकारों एवं म.प्र.शासन के साथ-साथ विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा चलाई जा रही विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं से जागरूक होने की महती आवश्यकता है, जिससे महिलाओं के साथ हो रहे अपराधों पर अंकुश लगाया जा सके।
कार्यक्रम में जिला महिला सशक्तिकरण अधिकारी श्री एस.ए.सिद्धीकी, जिला विधिक सहायता अधिकारी श्री दिलीपसिंह मुझाल्दा, रिसोर्स पर्सन श्रीमती वंदना जैन कुचरिया, श्रीमती नीति आचार्य सोनी, प्रशासक वनस्टाप सेंटर श्रीमती आभा शर्मा, परियोजना अधिकारी श्रीमती अर्चना दलाल, प्राचार्य-शासकीय हाईस्कूल ग्राम मोहनपुरा श्रीमती चित्रा जैन, जिला प्राधिकरण के कर्मचारीगण, महिला एवं बाल विकास कार्यालय के कर्मचारीगण, स्कूल स्टाफ के साथ लगभग 60 महिलाएं उपस्थित रहीं।
(फोटो संलग्न)
क्रमांक 2790        अनिकेत/जोशी

Comments

Popular posts from this blog

कलेक्टर दीपक सक्सेना का नवाचार जो किताबें मेले में उपलब्ध वही चलेगी स्कूलों में me Aajtak24 News

पुलिस ने 48 घंटे में पन्ना होटल संचालक के बेटे की हत्या करने वाले आरोपियों को किया गिरफ्तार girafatar Aaj Tak 24 News

कुल देवी देवताओं के प्रताप से होती है गांव की समृद्धि smradhi Aajtak24 News