प्रदेश में 5 हजार आदिवासी युवाओं को दिलाया जायेगा कौशल उन्नयन प्रशिक्षण | Pradesh main 5 hazar adivasiyo ko dilaya jaega koshal unnayan

प्रदेश में 5 हजार आदिवासी युवाओं को दिलाया जायेगा कौशल उन्नयन प्रशिक्षण

कौशल प्रशिक्षण के संबंध में व्यापक जानकारी के लिये तैयार की जा रही है वेबसाइट

प्रदेश में 5 हजार आदिवासी युवाओं को दिलाया जायेगा कौशल उन्नयन प्रशिक्षण

उज्जैन (रोशन पंकज) - प्रदेश में इस वर्ष आदिम जाति कल्याण विभाग के अन्तर्गत संचालित मध्यप्रदेश रोजगार एवं प्रशिक्षण परिषद (मेपसेट) के माध्यम से 5 हजार आदिवासी वर्ग के शिक्षित बेरोजगार युवक-युवतियों को कौशल उन्नयन विकास का प्रशिक्षण दिलाया जायेगा। यह प्रशक्षिण केन्द्र सरकार के कौशल उन्नयन विकास मंत्रालय द्वारा निर्धारित मापदंडों के अनुसार दिलाया जायेगा।
मेपसेट द्वारा पिछले दो वर्षों में 20 हजार से अधिक आदिवासी युवाओं को रोजगारमूलक कौशल विकास का प्रशिक्षण दिलाया जा चुका है। प्रशिक्षण प्राप्त करने वालों में 6 हजार 200 आदिवासी युवतियाँ भी हैं। मेपसेट द्वारा प्रशिक्षण प्राप्त 3,400 युवाओं को स्वयं का रोजगार शुरू करने के लिये आदिवासी वित्त विकास निगम के माध्यम से 91 करोड़ 62 लाख रुपये का ऋण व अनुदान उपलब्ध कराया गया है। 
मेपसेट के प्रशिक्षण कार्यक्रम के संचालन के लिये मेप आईटी के माध्यम से पोर्टल डेव्हलप कराया जा रहा है। पोर्टल के माध्यम से प्रशिक्षण कार्यक्रमों की मॉनीटरिंग, रजिस्ट्रेशन और स्व-रोजगार की समस्त प्रक्रियाएँ ऑनलाइन होंगी। इसके साथ ही मेपसेट द्वारा वेबसाइट भी तैयार की जा रही हैं। इस वेबसाइट में जनजाति वर्ग के युवाओं के उत्थान के लिये संचालित योजनाओं की जानकारी इस वेबसाइट पर उपलब्ध होगी। प्रशिक्षण कार्यक्रमों के मूल्यांकन के लिये नार्बाड के सहयोगी प्रोजेक्ट मेनेजमेन्ट यूनिट को अनुबंधित किया गया है।   
क्रमांक 2782     एचएस शर्मा/जोशी

Comments

Popular posts from this blog

पंचायत सचिवों को मिलने जा रही है बड़ी सौगात, चंद दिनों का और इंतजार intjar Aajtak24 News

कलेक्टर दीपक सक्सेना का नवाचार जो किताबें मेले में उपलब्ध वही चलेगी स्कूलों में me Aajtak24 News

पुलिस ने 48 घंटे में पन्ना होटल संचालक के बेटे की हत्या करने वाले आरोपियों को किया गिरफ्तार girafatar Aaj Tak 24 News