पुलिस ने नदियों का सीना छलनी कर अवैध रेत परिवहन करते 10 ट्रैक्टर-ट्रॉली पकड़े, खनिज विभाग को भेजी रिपोर्ट | Police ne nadiyo ka sina chhalni kr awaidh ret parivahan

पुलिस ने नदियों का सीना छलनी कर अवैध रेत परिवहन करते 10 ट्रैक्टर-ट्रॉली पकड़े, खनिज विभाग को भेजी रिपोर्ट

ग्रामीण बोले : पुलिस अपना काम करती है, लेकिन खनिज विभाग नहीं लेता कोई ठोस एक्शन

पुलिस ने नदियों का सीना छलनी कर अवैध रेत परिवहन करते 10 ट्रैक्टर-ट्रॉली पकड़े, खनिज विभाग को भेजी रिपोर्ट

डिंडौरी (पप्पू पड़वार) - जिले में प्रतिबंध के बावजूद नदियों का सीना छलनी करने वाले रेत माफिया के खिलाफ रविवार को गाड़ासरई पुलिस ने बड़ी कार्रवाई की। अवैध रूप से रेत लोड कर परिवहन करते 10 ट्रैक्टर-ट्रॉलियों को पुलिस ने जब्त किया है। डिंडौरी SP संजय कुमार सिंह और ASP विवेक कुमार लाल के निर्देश पर पुलिस ने मां नर्मदा घाट लिखनी से  वाहनों को गिरफ्त में लिया। एक न्यू सोल्ड महिंद्रा युवो और बिना नंबर प्लेट की स्वराज ट्रैक्टर ट्रॉली भी जब्त की गई। गाड़ासरई थाना प्रभारी सब इंस्पेक्टर संजय सोनवानी ने बताया कि जब्ती की रिपोर्ट बनाकर आगे की कार्रवाई के लिए जिला खनिज विभाग को रिपोर्ट भेज दी गई है। 


गाड़ासरई स्थित मां नर्मदा घाट लिखनी में पुलिस कार्रवाई के दौरान आसपास के दर्जनों ग्रामीण जुट गए। उन्होंने रेत माफिया और उसके कर्मचारियों पर सख्त एक्शन लेने की मांग की। इस दौरान नागिरकों में अवैध रेत खनन-परिवहन कर नदियों और वातावरण को नुकसान पहुंचा रहे असामाजिक लोगों के लिए जबरदस्त गुस्सा दिखा।  वहीं ग्रामीणों ने  बताया कि रेत ठेकेदार और उसके कर्मचारी काफी समय से क्षेत्र की खनिज संपदा और प्रकृति को नुकसान पहुंचा रहे हैं। कई बार भोले-भाले ग्रामीणों को जान से मारने की धमकी भी दे चुके हैं। रेत ठेकेदार के वाहन से कुछ बड़ी दुर्घटनाएं भी हो चुकी हैं। प्रशासन-पुलिस से ग्रामीण कई बार शिकायत भी की गई है। पुलिस कुछ वाहनों को जब्त जरूर करती है, लेकिन खनिज विभाग की ओर से कोई ठोस कार्रवाई नहीं होती। हर बार वाहन जब्ती के बावजूद अगले ही दिन से फिर रेत का अवैध खनन और परिवहन शुरू हो जाता है। वहीं  रेत ठेकेदार के द्वारा दिवारी रेत खदान की रायल्टी पर्ची दी जा रही है,जो कि गलत है,लिखनी खदान से रेत निकासी की पर्ची दी जाना चाहिए, जबकि प्रदेश सरकार के द्वारा 30 सितम्बर तक रेत निकासी पर प्रतिबंध लगाया गया है,खनिज विभाग की मिली भगत से धड़ल्ले से रेत का अवैद्य कारोबार चल रहा है।

Comments

Popular posts from this blog

पंचायत सचिवों को मिलने जा रही है बड़ी सौगात, चंद दिनों का और इंतजार intjar Aajtak24 News

कलेक्टर दीपक सक्सेना का नवाचार जो किताबें मेले में उपलब्ध वही चलेगी स्कूलों में me Aajtak24 News

पुलिस ने 48 घंटे में पन्ना होटल संचालक के बेटे की हत्या करने वाले आरोपियों को किया गिरफ्तार girafatar Aaj Tak 24 News