राज्यमंत्री श्री कावरे ने 5 किलोमीटर पैदल चलकर देखी नहरों की स्थिति | Rajya mantri shri kavre ne 5 kilometer pedal chalkar dekhi nahro ki stithi

राज्यमंत्री श्री कावरे ने 5 किलोमीटर पैदल चलकर देखी नहरों की स्थिति

नहरों के सुधार के लिए कार्ययोजना बनाने के निर्देश

राज्यमंत्री श्री कावरे ने 5 किलोमीटर पैदल चलकर देखी नहरों की स्थिति

बलाघाट (देवेंद्र खरे) - मध्यप्रदेश शासन के राज्य मंत्री आयुष (स्वतंत्र प्रभार) एवं जल संसाधन विभाग श्री रामकिशोर “नानो’’ कावरे ने आज 04 अगस्त को ग्राम पीपरझरी से खारा बीच वैनगंगा सिंचाई प्रणाली की नहरों का निरीक्षण कर सिंचाई व्यवस्था को देखा। राज्यमंत्री श्री कावरे ने पीपरझरी से खारा तक ढूटी नहर पर लगभग पांच किलोमीटर का पैदल सफर किया और नहरों की स्थिति को देखा। 


ग्राम पिपरझरी में ढूटी नहर के दिगोधा-मर्री माईनर एवं बोड़ुन्दाकला माईनर की स्थिति देखने के बाद राज्य मंत्री श्री कावरे ने मौके पर ही सिंचाई विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे नहरों के सुधार कार्य के लिए शीघ्र कार्ययोजना तैयार करें। वर्षा ऋतु के समाप्त होने के तुरंत बाद नहरों का सुधार कार्य कराया जायेगा। नहरों के सुधार कार्य के लिए राशि की कोई कमी नहीं होने दी जायेगी। मनरेगा एवं सिंचाई विभाग की योजना से इस क्षेत्र की नहरों के सुधार के लिए राशि का इंतजाम किया जायेगा। सिंचाई विभाग के अधिकारी पूरा प्रयास करें कि नहरों से उनकी क्षमता के अनुसार सिंचाई के लिए पानी मिले। नहरों की नियमित रूप से साफ-सफाई होना चाहिए। 
राज्यमंत्री श्री कावरे ने ग्राम पिपरझरी से मोहगांव होते हुए ग्राम खारा तक लगभग 5 किलोमीटर की दूरी नहर पर पैदल चलकर तय की। इस दौरान उन्होंने जल उपभोक्ता संथा के अध्यक्ष, पदाधिकारियों एवं किसानों से चर्चा की और जानकारी ली कि सिंचाई विभाग के कर्मचारी नहरों की देखरेख करने नियमित रूप से आते है या नहीं। राज्य मंत्री श्री कावरे ने जल उपभोक्ता संथा के अध्यक्ष, पदाधिकारियों एवं किसानों से कहा कि वे नहरों का सुधार कार्य करायेंगें और पूरा प्रयास करेंगें नहरों की पूरी क्षमता से खेतों में सिंचाई के लिए पानी मिले। राज्य मंत्री श्री कावरे ने किसानों से कहा कि वे स्वयं गांव के रहने वाले है और उन्हें खेती किसानी के साथ ही नहरों की सिंचाई व्यवस्था की पूरी जानकारी है। वे स्वयं किसानों की समस्याओं को अच्छी तरह से समझते है। उनके पास सिंचाई विभाग जैसा महकमा है तो इस क्षेत्र की जनता को इसका लाभ अवश्य मिलेगा। 
निरीक्षण के दौरान सिंचाई विभाग के अधीक्षण यंत्री श्री युवराज वारके, किरनापुर की एसडीएम सुश्री निकिता मंडलोई, कार्यपालन यंत्री श्री प्रदीप गांधी, जनपद पंचायत किरनापुर के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री गायत्री कुमार सारथी, सिंचाई विभाग के क्षेत्र के एसडीओ, उपयंत्री, अमीन एवं किसान उपस्थित थे !!

Post a Comment

0 Comments