वैज्ञानिक दृष्टिकोण से कंटेनमेंट एरिया तैयार किया जाये-आयुक्त वाणिज्यकर | Vaigyanik drishtikon se contentment area tayyar kiya jaye

वैज्ञानिक दृष्टिकोण से कंटेनमेंट एरिया तैयार किया जाये-आयुक्त वाणिज्यकर

होम क्वारेंटाईन व्यक्ति की सतत निगरानी की जायें

वैज्ञानिक दृष्टिकोण से कंटेनमेंट एरिया तैयार किया जाये-आयुक्त वाणिज्यकर

बुरहानपुर। (अमर दिवाने) - जिला प्रभारी कोविड-19 एवं आयुक्त वाणिज्यकर राघवेन्द्र सिंह की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में कोविड-19 के संबंध में समीक्षा बैठक आयोजित की गई। बैठक में जिला कलेक्टर प्रवीण सिंह, जिला पुलिस अधीक्षक राहुल कुमार लोढा, जिला पंचायत सीईओ के.एल.मीणा, समस्त अपर कलेक्टर सहित कोविड-19 से संबंधित अधिकारीगण एवं स्वास्थ्य कीटीम उपस्थित रही। 


समीक्षा बैठक में जिला कलेक्टर ने आयुक्त वाणिज्यकर राघवेन्द्र सिंह को जिले में कोविड-19 के संबंध में अपनायी जा रही विभिन्न रणनीति से अवगत कराया। किस प्रकार जिला प्रशासन अपनी संपूर्ण टीम के माध्यम से कोविड-19 के संक्रमण एवं रोकथाम के लिए काम कर रहा है। आयुक्त वाणिज्यकर ने बुरहानपुर मॉडल की तारीफ करते हुए जिला कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक तथा उनकी पूरी टीम को शुभकामनाएं दी एवं कहा कि कार्य के प्रति बनाये हुए जूूनून, धैर्य, लोगों के प्रति सहानुभूति, आपस में समन्वय स्थापित कर कार्य करते रहे। जिससे बुरहानपुर शीघ्र ही कोरोना संख्या को जीरो पर ले आयेगा। 

तीन प्रमुख बिन्दुओं पर चर्चा की 

बैठक में आयुक्त वाणिज्यकर राघवेन्द्र सिंह ने तीन प्रमुख बिन्दुओं पर गहनता से चर्चा एवं उसके संबंध में जिला कलेक्टर को निर्देश दिये। सर्वप्रथम उन्होंने होम क्वारेंटाईन विषय पर चर्चा की। उन्होंने जिले में होम क्वारेंटाईन किये जा रहे व्यक्तियों के संबंध में जानकारी ली एवं यह निर्देश दिये कि होम क्वारेंटाईन करते वक्त यह ध्यान रहे कि जिस व्यक्ति को होम क्वारेंटाईन किया जा रहा है, वह व्यक्ति अपने घर पर भी कोविड-19 के नाम्स का पालन कर रहा है या नहीं। यदि वह पालन नहीं करता है तो उससे उसके परिवार को भी संक्रमण की संभावना रहती है। इसलिए इस ओर ध्यान देने की आवश्यकता है, कि यदि होम क्वारेंटाईन किये जा रहे व्यक्ति के घर में खुद को अलग रखने की व्यवस्था नहीं है, तो उसकी व्यवस्था सुनिश्चित हो जिससे कोरोना चेन को तोड़ा जा सके। 
कंटेनमेंट एरिया बनाते वक्त वैज्ञानिक दृष्टिकोण अपनाये।

बैठक में चर्चा का दूसरा प्रमुख बिन्दु कंटेनमेंट एरिया रहा। इसके संबंध आयुक्त वाणिज्यकर ने कंटेनमेंट एरिया के लिए जारी गाईड लाईन के अनुसार वैज्ञानिक तरीके से कंटेनमेंट एरिया बनाने एवं उनकी मॉनीटरिंग करने के निर्देश दिये। तीसरे प्रमुख बिन्दु के रूप में डाटा फीलिंग की बात कही, कि डाटा संबंधी जानकारियां सही तरीके से फील की जाये ताकि डाटा में समानता बनी रहे। बैठक में हाई रिस्क कांटेक्ट एवं सैंपलिंग के संबंध में भी चर्चा की गई साथ ही यह निर्देश दिये कि कोविड-19 के संबंध में प्रारंभ से लेकर अब तक शासन के द्वारा जारी गाईड लाईन की डिजिटल फाईल तैयार करें एवं उसे अपने अधीनस्थ अधिकारियों एवं कर्मचारियों में शेयर करें जिससे नई गाईड लाईन की जानकारी रहे। 

बैठक के अंत में आयुक्त वाणिज्यकर ने बुरहानपुर कोरोना नियंत्रण की तारीफ की एवं कहा कि जिस सिद्धत एवं मनोबल के साथ कार्य किया जा रहा है, वह आगे भी इसी ऊर्जा के साथ बना रहे।

Post a Comment

0 Comments