2358 करोड़ की सांवेर उद्वहन माइक्रो सिंचाई परियोजना को मंजूरी | 2358 crore ki sanver udhhan micro sichai pariyojana ko manjuri

2358 करोड़ की सांवेर उद्वहन माइक्रो सिंचाई परियोजना को मंजूरी

मंत्री तुलसीराम सिलावट के अथक प्रयासों से मंजूर हुई योजना

2358 करोड़ की सांवेर उद्वहन माइक्रो सिंचाई परियोजना को मंजूरी

इंदौर।  जिले के सांवेर क्षेत्र को सिंचाई के लिये बड़ी सौगात मिली है। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में मंत्रालय में आयोजित बैठक में 2358.75 करोड़ की सांवेर उद्वहन माइक्रो सिंचाई परियोजना को मंजूरी दी गई। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने सिंचाई परियोजना की आवश्यक प्रक्रियाओं को पूरा करते हुए परियोजना के कार्य प्रारंभ करने के निर्देश दिये। बैठक में जल संसाधन मंत्री श्री तुलसीराम सिलावट और मुख्य सचिव श्री इकबाल सिंह बैंस उपस्थित थे।

जल संसाधन मंत्री श्री तुलसीराम सिलावट इस योजना के लिये लम्बे समय से प्रयासरत थे। उन्होंने मुख्यमंत्री श्री चौहान से इस योजना की स्वीकृति के लिये अनुरोध किया था। श्री सिलावट ने योजना की मंजूरी को सांवेर क्षेत्र के किसानों के लिये बड़ी सौगात बताया है। उन्होंने क्षेत्र के सभी किसानों को इसकी बधाई दी है और मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के प्रति आभार जताया है। उल्लेखनीय है कि सांवेर उद्वहन माईक्रो सिंचाई परियोजना से इंदौर जिले के 182 ग्रामों की 65 हजार हेक्टेयर, खरगोन जिले के 80 ग्रामों की 13 हजार हेक्टेयर और उज्जैन जिले के 10 ग्रामों की 2 हजार हेक्टेयर भूमि सिंचित होगी।

इसके लिये ओंकारेश्वर जलाशय से जल उद्वहन लाभान्वित होने वाले ग्रामों में सिंचाई सुविधा उपलब्ध कराने के लिए दबाव युक्त पाईप्ड नहर प्रणाली बनाई जाएगी। परियोजना के लिए कुल 31 क्यूमेक जल उद्वहन किया जाएगा, जिसमें 80 हजार हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई सुविधा के अतिरिक्त 1.50 क्यूमेक पेयजल के लिए तथा 1.50 क्यूमेक जल औद्योगिक उपयोग के लिए प्रावधानित है। परियोजना में कुल 0.285 एमएएफ जल का उपयोग होगा।

Comments

Popular posts from this blog

पंचायत सचिवों को मिलने जा रही है बड़ी सौगात, चंद दिनों का और इंतजार intjar Aajtak24 News