गरीब कल्याण योजना को मूर्त रूप देने के लिये कार्ययोजना तैयार करें - श्री सिपाहा | Garib kalyan yojna ko murt roop dene ke liye kary yojna tayyar

गरीब कल्याण योजना को मूर्त रूप देने के लिये कार्ययोजना तैयार करें - श्री सिपाहा

गरीब कल्याण योजना को मूर्त रूप देने के लिये कार्ययोजना तैयार करें - श्री सिपाहा

झाबुआ (अली असगर बोहरा) - गरीब कल्याण रोजगार अभियान के अंतर्गत गठित समिति की बैठक शनिवार को यहां कलेक्टेट सभा कक्ष में झाबुआ जिला कलेक्टर एवं अध्यक्ष  श्री प्रबल सिपाहा की अध्यक्षता में आयोजित हुई। बैठक में अवगत कराया गया कि जिले में 23725 प्रवासी श्रमिक है। इन श्रमिकों के नियोजन के लिये 174 संस्थाओं ने पंजीयन किया है। इन श्रमिकों के पंजीयन की प्रक्रिया जारी है। श्री सिपाहा ने अधिकारियों को निर्देश दिये है कि वे इस योजना का शासन की मंशा अनुरूप कारगर ढंग से क्रियान्वयन सुनिश्चित करें। श्री सिपाहा ने इस बैठक में इस योजना की प्रगति की विभागवार समीक्षा की और अधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि इस योजना के अंतर्गत विभिन्न टेडों में जोड़ने के लिये कार्य योजना तैयार की जाए। इस योजना के तहत अधिक से अधिक पात्र हितग्राहियों को रोजगार उपलब्ध कराया जाए ताकि उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार हो सके। कलेक्टर ने मनरेगा योजना में 500, उद्यानिकी विभाग को 200, जिला पंचायत को 100, खनिज विभाग को 100, कृषि विज्ञान केन्द्र को 200, बडौदा बैंक स्वरोजगार प्रशिक्षण केन्द्र को 200 श्रमिकों को प्रशिक्षण देने का लक्ष्य आवंटित किया है। 

श्री सिपाहा ने अधिकारियों से कहा कि वे प्रवासी श्रमिकों के आन लाईन  पंजीयन की कार्यवाही का कार्य शीघ्र पूर्ण कराए। इस योजना के तहत प्रशिक्षण का कार्यक्रम भी 15 जुलाई तक आयोजित करें। इस योजना कि प्रगति की जानकारी 30 जून तक प्रस्तुत करें ताकि 2 जुलाई को आयोजित बैठक में समीक्षा की जा सके। मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत एवं समन्वय श्री जैन ने बैठक के प्रारम्भ में गरीब कल्याण रोजगार अभियान की अवधारणा पर विस्तार से प्रकाश डाला।  बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी एवं समन्वयक श्री सिद्धार्थ जैन, महाप्रबंधक जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र श्री वीरेन्द्र सिंह इस्क्या, प्रबंधक ग्रामोद्योग एवं सहायक समन्वयक श्री भूरिया, अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री दिनेश वर्मा सहित समिति के अन्य सदस्य उपस्थित थे।

Post a Comment

0 Comments