इस ब्लड ग्रुप टाइप वालों को कोरोना वायरस से संक्रमित होने का खतरा ज़्यादा | Is blood group type walo ko corona virus se sankramit hone ka khatra jyada

इस ब्लड ग्रुप टाइप वालों को कोरोना वायरस से संक्रमित होने का खतरा ज़्यादा

इस ब्लड ग्रुप टाइप वालों को कोरोना वायरस से संक्रमित होने का खतरा ज़्यादा

नई दिल्ली। कोरोना वायरस को लेकर पिछले साल से लगातार कई तरह की रिसर्च की जा रही हैं। यहां तक कि, चीन के वुहान शहर में भी अस्पताल में भर्ती मरीज़ों को लेकर कई रिसर्च हो रही हैं। इसके अलावा वैज्ञानिक इस वायरस से हुई मौतों पर भी स्टडी कर रहे हैं। इसी क्रम में ब्लड ग्रुप से जुड़ी एक नई रिसर्च सामने आई है, जिसमें बताया गया है कि किस ब्लड ग्रुप के लोगों को कोरोना वायरस से ज़्यादा ख़तरा है और किस ब्लड ग्रुप के लोगों को इससे कम ख़तरा है।

वुहान विश्वविद्यालय के ज़ॉगनान अस्पताल के रिसर्चर्ज़ से खुलासा किया है कि जिन लोगों का ब्लड ग्रुप टाइप-ए होता है उनके कोरोना वायरस से संक्रमित होने का ख़तरा ज़्यादा है। जबकि दूसरे नम्बर पर ब्लड टाइप-ओ है।

अनुसंधान में पाया कि ब्लड ग्रुप-ओ वाले लोगों की संख्या ज़्यादा है। आंकड़ों के मुताबिक आबादी में 34 फीसदी लोग ब्लड ग्रुप-ओ वाले हैं तो ग्रुप-ए वाले करीब 32 फीसदी लोग हैं। इस रिसर्च के मुताबिक कोरोना वायरस के कुल संक्रमित मरीज़ों में ब्लड ग्रुप-ओ वालों की संख्या 25 फीसदी रही, वहीं ग्रुप-ए वाले मरीज़ों की संख्या करीब 41 फीसदी रही। वायरस से संक्रमित मरीज़ों की मौतों में ब्लड ग्रुप-ओ वाले करीब 25 फीसदी रहे, जबकि टाइप-ए वाले 41 फीसदी थे।

चीन के अलावा इटली, ईरान, इंग्लैंड, फ्रांस, साउथ कोरिया जैसे दुनिया के कई देशों में कोरोना वायरस के मामले तेज़ी से बढ़ते जा रहे हैं। जिसके बाद से सभी देशों में आकस्मिक भय पैदा हो गया है। इसी बीच एक नई रिसर्च में पाया गया है कि आपका ब्लड टाइप इस वायरस से संक्रमित होने की संभावना को बढ़ा सकता है। इस स्टडी में शोधकर्ताओं ने 2,173 कोरोना के मरीज़ों पर रिसर्च किया, जिसमें 26 वो लोग भी शामिल थे, जिनकी इस वायरस की वजह से जान चली गई।

Comments

Popular posts from this blog

कलेक्टर दीपक सक्सेना का नवाचार जो किताबें मेले में उपलब्ध वही चलेगी स्कूलों में me Aajtak24 News

पुलिस ने 48 घंटे में पन्ना होटल संचालक के बेटे की हत्या करने वाले आरोपियों को किया गिरफ्तार girafatar Aaj Tak 24 News

कुल देवी देवताओं के प्रताप से होती है गांव की समृद्धि smradhi Aajtak24 News