अस्पताल में पानी की किल्लत, मरीज हलाकान | Aspatal main pani ki killat

अस्पताल में पानी की किल्लत, मरीज हलाकान

अस्पताल में पानी की किल्लत, मरीज हलाकान

डिंडौरी (पप्पू पड़वार) - गर्मी बढ़ने के साथ जनपद की पानी की समस्या बढ़ने लगी है। इसका असर अब स्वास्थ्य सुविधाओं पर भी पड़ने लगा है। जिला डिंडौरी के समनापुर सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में पेयजल आपूर्ति विगत कई वर्षों से ठप पड़ी है। पानी न होने से जहां मरीज व उनके तीमारदार काफी परेशान है, वहीं अस्पताल परिसर व शौचालय की सफाई भी सही से नहीं हो पा रही है। अस्पताल प्रशासन द्वारा पीएचई विभाग को कई बार अवगत कराने के बाद भी जल संस्थान पानी की व्यवस्था नहीं करा पा रहा है।

समनापुर अस्पताल में करीब दो हजार लीटर प्रतिदिन पानी की आवश्यकता है। अस्पताल में पेयजल आपूर्ति न होने से स्वास्थ्य सुविधाएं बदहाल होने लगी है। प्रयोगशाला में जहां मरीजों की जांच नहीं हो पा रही है वहीं प्रसव आदि कराने में भी पानी न होने से काफी दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है। ऐसा नहीं है कि पेयजल संकट की समस्या से आये हुए मरीज एवं उनके परिजनों को ही जूझना पड़ रहा है अपितु अस्पताल परिसर में रह रहे कर्मचारी और उनके परिजनों को भी पानी की परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।  अस्पताल प्रशासन ने कुछ दिन इधर उधर से पानी की व्यवस्था कर काम तो चला लिया लेकिन अब बात सर के ऊपर से गुजरने लगी। हालात ज्यादा खराब होने पर अस्पताल प्रशासन ने पीएचई विभाग अधिकारियों को मौखिक व लिखित पत्र लिखकर पेयजल आपूर्ति कराने की मांग की।

अस्पताल में पानी की किल्लत, मरीज हलाकान

बाहर होटल से बोतलबंद पानी खरीदना मजबूरी 

सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र समनापुर को शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने के लिए 1 वर्ष पूर्व बोर कराया गया था। लेकिन पीएचई विभाग की लापरवाही के चलते न ही बोर में मोटर लगाया गया और न ही अभी तक पाइपलाइन नहीं बिछाई गई है जिससे अभी तक मरीज एवं उनके साथ पहुंच रहे परिजनों को लाभ नहीं मिल सका है।बहरहाल लंबे वक्त से पानी का इंतजार कर रहे लोगों की उम्मीदें अब दम तोड़ती नजर आ रही हैं। स्वास्थ्य केन्द्र समनापुर में भर्ती मरीजों के परिजन नरबदिया,उत्तरा बाई, पूजा श्रीवास,अमन उसराठे ने बताया कि अस्पताल में पीने का पानी नहीं मिल रहा है। इसलिए दुकानों से बोतलबंद पानी खरीद कर ला रहे है।मरीज राधा बाई एवं मुन्ना लाल का कहना है कि पेयजल व्यवस्था न होने के कारण उन्हें परेशान होना पड़ता है। इसके चलते स्थिति यह हो चली है कि लोग दुकानों से बोतल बंद पानी खरीदने को मजबूर हो गए हैं।

इनका कहना है 

अस्पताल में पानी न होने से काफी दिक्कत हो रही है। अस्पताल की सही से सफाई भी नही हो पा रही है। मरीज भी इससे काफी परेशान है। पीएचई विभाग के उच्चाधिकारियों को कई बार सूचित कर चुके हैं लेकिन वह अभी तक आपूर्ति सही नहीं कर पाए हैं ।

चन्द्रशेखर ध्रुव, खंड चिकित्सा अधिकारी समनापुर

अधीनस्थ कर्मचारियों को पंप एवं पाईप लाईन बिछाने के लिए आदेशित क्या गया है एक दो दिन के अंदर समनापुर स्वास्थ्य केन्द्र में पानी की सुविधा उपलब्ध कारा दी जायेगी।

रविशंकर डेहरिया, कार्यपालन यंत्री डिंडौरी

Post a Comment

0 Comments