जनसुनवाई में सुनी गई जनता की समस्या | Jansunvai main suni gai janta ki samsya

जनसुनवाई में सुनी गई जनता की समस्या
जनसुनवाई में सुनी गई जनता की समस्या

बालाघाट (देवेंद्र खरे) - प्रत्येक मंगलवार को होने वाली जनसुनवाई की कड़ी में आज 17 दिसम्बर 2019 को कलेक्ट्रेट में जनसुनवाई का आयोजन किया गया था। इसमें डिप्टी कलेक्टर श्री अशोक कुमार मांझी ने अन्य अधिकारियों के साथ आवेदकों की समस्याओं को सुना और संबंधित विभागों के अधिकारियों को आवेदकों के आवेदनों पर त्वरित कार्यवाही करने के निर्देश दिये गये। जनसुनवाई में कुल 91 आवेदन प्राप्त हुये है।
जनसुनवाई में सुनी गई जनता की समस्या

जनसुनवाई में ग्राम खैरगांव का रोशनलाल रनगिरे शिकायत लेकर आया था कि उसे सारे दस्तावेज जमा करने के बाद भी किसान सम्मान निधि की 02 हजार रुपये की राशि नहीं मिल रही है। बैहर की कीर्ति बैस बैहर यात्री प्रतिक्षालय में निर्मित दुकानों में से उसे एक दुकान आबंटित करने की मांग लेकर आयी थी। जनसुनवाई में मेंहदीवाड़ा का तुकाराम लिमजे शिकायत लेकर आया था कि वह साक्षर भारत योजना में प्रेरक शिक्षक के पद पर कार्यरत है। ग्राम का सरपंच भारतीय जनता पार्टी एवं आरएसएस से संबंधित होने के कारण उसे मासिक वेतन पत्रक प्रदान नहीं कर रहा है और व्यक्तिगत दुश्मनी के कारण 10 हजार रुपये की रिश्वत मांग रहा है। उसे दिसम्बर 2015 से मार्च 2017 तक मानदेय काट कर दिया गया है और अप्रैल 2017 से मार्च 2018 तक का उसे मानदेय नहीं दिया गया है। वह बहुत गरीब है और मानदेय नहीं मिलने से बहुत परेशान है। 
जनसुनवाई में ग्राम शेरपार का ओमप्रकाश बागरे आगजनी के कारण घर का सामान जल कर खाक हो गया है और उज्जवला योजना का गैस सिलेंडर विस्फोट से नष्ट हो गया है। अत: उसे गैस एजेंसी से मुआवजा दिलाया जाये। लांजी विकासखंड के ग्राम पिपलगांवकला के सेवानिवृत्त शिक्षक मनुकादास कटरे शिकायत लेकर आये थे कि वे 31 जुलाई 2018 को सेवानिवृत्त हो चुके है, लेकिन उन्हें अब तक पीपीओ जारी नहीं हुआ है। उनकी राहत पेंशन भी सितम्बर 2019 से बंद हो गई है। अत: उनका पीपीओ शीघ्र जारी कराया जाये और पीपीओ जारी होने तक राहत पेंशन प्रदान की जाये। 
जनसुनवाई में खोड़सिवनी की अनिता जामरे शिकायत लेकर आयी थी उसने 11 दिसम्बर 2010 को हट्टा शिविर में अपनपा नसबंदी आपरेशन कराया था। लेकिन उसका आपरेशन असफल हो गया है। अत: उसे शासन से मुआवजा दिलाने के साथ ही शासन की योजनाओं का भी लाभ दिलाया जाये। ग्राम छोटी कुम्हारी की रायवंती बाई शिकायत लेकर आयी थी कि उसके घर पर बिजली का कनेक्शन नहीं है और उसके घर पर कोई मीटर भी नहीं लगा है। लेकिन उसे हर माह बिजली का बिल आ रहा है और मोबाईल में बिजली बिल जमा करने का मैसेज आ रहा है। 
जनसुनवाई में लांजी तहसील के ग्राम बेलगांव का चम्हारूलाल शिकायत लेकर आया था कि उसने गोंदिया जिले के आमगांव के जयदुर्गा कृषि केन्द्र से फोर्ड-140 भारी धान का बीज लेकर आया था। उस दुकान के एजेंट ने उसे इस धान का बीज सप्लाई किया था। उसने 3 एकड़ में यह बीज डाला था। लेकिन इस धान की फसल 60 दिनों में आ गई। उसे तीन एकड़ में 90 क्विंटल धान होना चाहिए था, लेकिन उसे मात्र 21 क्विंटल धान ही हुआ है। अत: आमगांव की दुकान के विरूद्ध उससे छल किये जाने के कारण कार्यवाही की जाये। 
किरनापुर की उर्मिला मेश्राम शिकायत लेरक आयी थी कि उसके पति विजय कुमार मेश्राम शासकीय उच्चतर माध्यमिक किरनापुर के माध्यमिक विभाग में प्रधानपाठक के पद पर पदस्थ थे। उनका 26 जुलाई 2019 को निधन हो गया है। लेकिन बार-बार आवेदन करने के बाद किरनापुर के प्राचार्य द्वारा उसके स्वत्वों का भुगतान नहीं कर रहे है। उसका पेंशन प्रकरण भी नहीं बनाया जा रहा है।

Comments

Popular posts from this blog

पंचायत सचिवों को मिलने जा रही है बड़ी सौगात, चंद दिनों का और इंतजार intjar Aajtak24 News