डूब क्षेत्र आलिराजपुर के कई गांव जलमग्न | Dub shetr alirajpur ke kai ganv jalmagn

डूब क्षेत्र आलिराजपुर के कई गांव जलमग्न, नर्मदा का वाटर लेवल ककराना में 134.90 मिटर पर पहूंचा

डूब क्षेत्र आलिराजपुर के कई गांव जलमग्न

अलीराजपुर (अली असगर बोहरा) - गुजरात के केवडिया, नवागांव में नर्मदा नदी पर बना नवागांव बांध पर नर्मदा नदी का जल स्तर आज दिनांक को 136.15 मिटर पर पहूंच गया है और आने वाले दस से पन्द्रह दिनों में यह अपनी अंतिम भराव क्षमता 138.65 मिटर पर पहूंच जायेगा । नर्मदा नदी पर बने इस बांध पर लगातार जल भराव होने से इसका बेक वाटर क्षेत्र में असर दिखलाई देने लगा है और मध्य प्रदेश के आलिराजपुर जिले के 26 गांव आकडीयां, भीताडा, ककराना, अंजनवाडा ,डूबखडा, सकरजा, जलसिंधि आदि गांव डूब में आने लगे है । 

डूब क्षेत्र आलिराजपुर के कई गांव जलमग्न

आकडीयां,भीताडा,ककराना की जमीने पूरी तरह से डूब गये है यहां बने झोपडीयां और खेत,खलीहान,ताडी के पेड भी जल मग्न हो गये है। लेकिन इसके बावजूद इन गांवों में आज भी लोग रह रहे है और वहां पर अपना जीवन यापन कर रहे है गांवों में बिजली नहीं है सडक नहीं है नहीं गांव में कोई जनप्रतिनिधि पहूंचता है नहीं कोई अधिकारी लेकिन आदिवासी लोग यहां पर आज भी डटे हुए है। गांव के कई आदिवासी जिनमें ककराना के दिनेश मांझी,भीताडा के सरपंच राजेश,कैलाश आदि ने बताया की ककराना,भीताडा आदि के रहने वाले निवासीयेां को पुनर्वास का कोई लाभ नहीं मिला है कई लोग आज भी कलेक्टर के आफिस के चक्कर काट रहे है। इन्होनें बताया की कुछ लोगों को गुजरात में जमीने दी गई थी लेकिन बाद में उनहे भी निरस्त कर दिया गया । परिवार में एक ही मुखिया को मान कर जमीन और मुआवजा दिया गया है जिसके कारण कई लोग आज भी बेघरबार है। मध्य प्रदेश से गुजरात तक नर्मदा नदी का कुल क्षेत्रफल 1312 किमी का है और इसमें से मध्य प्रदेश में 1077 किमी क्षेत्र में यह बहती है बाकी का हिस्सा गुजरात में है।

आलिराजपुर में तैनात एन.वी.डी.ए.के अधिकारी संजय पांडे ने  चर्चा करते हुए बताया की क्षेत्र के सारे 26 गांवों के लोगों का पुर्नवास कर दिया गया है और डूब क्षेत्र से सारे लोगों को हटा दिया गया है नर्मदा डूब क्षेत्र से कोई लोग प्रभावित नहीं है जो लोग रह रहे है वे भी डूब क्षेत्र के उपरी हिस्से में रहने को चले गये है आपने बताया की रेस्क्यू टीम अलर्ट है और किसी भी अप्रिय स्थिति आने पर निपटने को तैयार है । आलीराजपुर जिले में इस मानसून सत्र में आज दिनांक तक कुल 1214.2 एम.एम.बारिश दर्ज की जा चुकी है।

Comments

Popular posts from this blog

कलेक्टर दीपक सक्सेना का नवाचार जो किताबें मेले में उपलब्ध वही चलेगी स्कूलों में me Aajtak24 News

पुलिस ने 48 घंटे में पन्ना होटल संचालक के बेटे की हत्या करने वाले आरोपियों को किया गिरफ्तार girafatar Aaj Tak 24 News

कुल देवी देवताओं के प्रताप से होती है गांव की समृद्धि smradhi Aajtak24 News