मिनी भारत की दिखी झलक, 21 आकर्षणों से भरपूर रहा श्री नवुदर्गा महोत्सव समिति राजगढ़़ नाका का विशाल चल समारोह | Mini bharat ki dikhi jhalak

मिनी भारत की दिखी झलक, 21 आकर्षणों से भरपूर रहा श्री नवुदर्गा महोत्सव समिति राजगढ़़ नाका का विशाल चल समारोह

मिनी भारत की दिखी झलक, 21 आकर्षणों से भरपूर रहा श्री नवुदर्गा महोत्सव समिति राजगढ़़ नाका का विशाल चल समारोह

मुख्य आकर्षण में टिक-टॉक फेम चिंकी-मिंकी ने किया

झाबुआ (मनीष कुमट) - रविवार को शारदेय नवरात्रि का प्रथम दिन, वह ऐतिहासिक अवसर था, जब झाबुआ की धन्य धरा पर मां जगदम्बे का विशाल चल समारोह निकला। प्रतिवर्ष की तरह इस वर्ष श्री नवदुर्गा महोत्सव समिति राजगढ़ नाका द्वारा माताजी का विशाल चल समारोह निकाला गया। जिसनें इर बार की तरह इस बार भी इतिहास रचा। चल समारोह में करीब 21 आकर्षण रहे। मुख्य आकर्षण में कपिल शर्मा शो में परफारमेंस दे चुकी एवं टीक-टॉक फेम चिंकी-मिंकी की शानदार प्रस्तुति रहीं। उन्होंने दर्शकां का भरपूर मनोरंजन किया तो दूसरे मुख्य आकर्षण में भारत की शान केप्टन अभिनंदन के हमशक्ल ने देशभक्ति नारों ने लोगों में जोश भर दिया। इस विशाल आयोजन में भाजपा के राष्ट्रीय महासविव केलाश विजयवर्गीय एवं भारत सरकार के मंत्री फग्गनसिंह कुलस्ते के साथ क्षेत्रीय सांसद गुमानसिंह डामोर ने शिरकत की। पूरे विशाल चल समारोह को सफल बनाने में श्री नवदुर्गा महोत्सव समिति राजढ़ नाका के सभी पदाधिकारी-सदस्यों का अभूतपूर्व एवं अमूल्य सहयोग रहा। चल समारोह का नेतृत्व समिति के संरक्षक शैलेष दुबे एवं वरिष्ठ सदस्य ओम शर्मा के साथ महिला समिति में नेतृत्व सुषमा दुबे एवं किरण शर्मा ने किया।
मिनी भारत की दिखी झलक, 21 आकर्षणों से भरपूर रहा श्री नवुदर्गा महोत्सव समिति राजगढ़़ नाका का विशाल चल समारोह

चल समारोह शहर के बस स्टेंड के पीछे शहनाई गार्डन से दोपहर ं1 बजे आरंभ हुआ। सबसे आगे भगवान श्री गणेशजी के प्रतीक गजराज (हाथी) चले। इसके पीछे दो अश्व (घोड़ों) पर सवार होकर दो बालक अपने हाथों में केशरिया ध्वज लिए शामिल हुए। रेगिस्तान के जहाज दो ऊंट पर बठे बच्चें आगे बढ़े। गणतंत्र दिवस पर देश की राजधानी दिल्ली में राजपथ पर आयोजित परेड के प्रदर्शन कर वाहवाही लूटने वाले बाग के प्रसिद्ध दल द्वारा जनजातीय नृत्य की मनमोहक प्रस्तुति, देश के अनेक भागों में कला का प्रदर्शन कर चुके अमरावती के सुप्रसिद्ध नर्तक दल द्वारा गौंडी डंडार नृत्य की लाजवाब प्रस्तुति,  पंजाब के भटिंडा के कलाकारों का बैग-पाईपर बैंड एवं उसमें देशभक्तिमय प्रस्तुति, राजस्थान की बालिकाओं ने अखाड़े की जर्बदस्त एवं लाजवाब पस्तुति देकर दर्शकांं का दिल जीत लिया। इसमें युवा एवं बाल कलाकारों ने क्रेन पर चढ़कर हैरतंगेज एवं दातों तले उंगली दिखाने वाले करतब बस स्टेंड पर दिखाकर जनता को रोमांचित एवं आश्चर्यचकित कर दिया। महाकांल फायरिंग मंडल उज्जैन द्वारा कड़ाबीन का फायरिंग प्रदर्शन  की फायरिंग की गूंज पूरे झाबुआ शहर में सुनाई दी। 

मिनी भारत की दिखी झलक, 21 आकर्षणों से भरपूर रहा श्री नवुदर्गा महोत्सव समिति राजगढ़़ नाका का विशाल चल समारोह

दिव्यांग कमलेश ने देशभक्ति गीत प्रस्तुत कर बांधा समां

इंडिया गॉट टेलेंट फेम उडि़सा का प्रसिद्ध मार्शल आर्ट ने भी अपने हैरतगैज कारनामांं से दर्शकों का दिल जीत लिया। जी टीवी पर प्रसारित डांस इंडिया डांस में फेमस अभिनेता मिथुन चक्रवती के समक्ष प्रस्तुति दे चुके दिव्यांग कमलेश पटेल ने बस स्टेंड के मंच पर देशभक्ति गीत अपने हाथों में राष्ट्रीय ध्वज लेकर कुर्सी पर खड़े रहकर परफारमेंस देकर जमकर दाद एवं तालियां मिली। देश-विदेश में अपनी कला के प्रदर्शन का लोहा मनवा चुका मणिपुर का नर्तक दल काफी उम्दा रहा, इसने देश के अलग-अलग राज्यों की संस्कृति से रूबरू करवाया। 

मिनी भारत की दिखी झलक, 21 आकर्षणों से भरपूर रहा श्री नवुदर्गा महोत्सव समिति राजगढ़़ नाका का विशाल चल समारोह

केरल के दल ने भगवान के रूपां का करवाया दर्शन

इसके बाद केरल के प्रसिद्ध दल द्वारा झाबुआवासियां को भगवान के विभिन्न रूपां का मंच पर दर्शन करवाते हुए एक ही मंच पर मां अम्बे, दुर्गा, शिवजी, गणशजी के साक्षात दर्शन करवाते हुए महांकाली का रोद्र रूप  भी दिखाया। मप्र के धार से आए संजय पंवार, जिन्हें समिति के सदस्य महेन्द्रसिंह पंवार लेकर आए, प्रतिवर्ष श्री पंवार देश की फेमस हस्तीयों के डी को लेकर आते है और उनकी जोरदार परफारमेंस होती है। संजय पंवार उर्फ  केप्टन अभिनंदन के हमशक्ल ने मंच पर आते ही झाबुआ की जनता का अभिवादन करने के बाद सभी से भारत और वंदे मातरम् के सामूहिक जयघोष लगवाएं और हकीकत में देश की शान जाबांज केप्टन अभिनंदन की प्रतिकृति से रूबरू करवाया। 

पर्यावरण संरक्षण के चलते मां की सुंदर इक्को फ्रेंडली प्रतिमा रहीं

लोक रंग झाबुआ के युवा कलाकारों की ‘ए भगवा रंग ...’ की प्रस्तुति ने पूरे माहौल को धर्ममय कर दिया। इसके साथ ही उन्हांने अन्य फिल्मी गीतों पर भी सुंदर नृत्य का प्रदर्शन किया। जवाहर लाल नेहरू कृषि विश्वविद्यालय जबलपुर की छात्राओं द्वारा सुप्रसिद्ध कालबेलिया नृत्य प्रस्तुत कर ना केवल दर्शकां अपितु मुख्य अतिथियों को भी रोमांचित किया गया। आदिवासी गीतों के लोकप्रिय गायक विजय डामोर एवं उनकी टीम ने झाबुआ जिले की संस्कृति के अनुरूप प्रस्तुत आदिवासी गीतों से मन मोह लिया। बाद प्रतिवर्ष की तरह इस वर्ष भी त्रिवेणी परिवार की सुंदर झांकी एवं संतों की सवारी के साथ पश्चिम बंगाल से बनकर आई  मां जगदम्बे की चित्ताकर्षक प्रतिमा, इस बार समिति द्वारा पर्यावरणं संरक्षण को देखते हुए मिट्टी से निर्मित करवाई गई, सभी श्रद्धालुओं ने प्रतिमा के दर्शन किए। तेजा ग्रुप झाबुआ के कलाकारों द्वारा मंच पर सीने पर रखकर पत्थर फोड़ा गया। 

मैं तो आ रहीं हूॅ .... इसका पता नहीं ... चिंकी-मिंकी ने किया भरपूर मनोंरंजन

मुख्य आकर्षण में हास्य के सम्राट कपिल शर्मा के शो में परफारमेंस दे चुकी टिक-टॉफ फेम ट्विनस चिंकी-मिंकी उर्फ सोम्या-समृद्धि की सुंदर प्रस्तुति ‘मैं तो आ रहीं है .... इसका पता नहीं ...’ के साथ उन्हें अपनी टिक-टॉक अदाओं में प्रस्तुति देकर दर्शकों का दिल जीत लिया। साथ ही बस स्टेंड के मंच से झाबुआ की जनता का अभिवादन करते हुए कहा कि झाबुआ के लोग काफी प्यारे और अच्छे है। इसके अलावा सबसे अंतिम प्रस्तुति में गायक आनंदीलाल भावेल ने अपने प्रसिद्ध गीत सायकल सायकल .... मेरा सोना री सायकल ... के साथ अन्य गीत प्रस्तुत कर उपस्थित समिति की महिलाआें एवं युवतियांं को नांचने पर मजबूर कर दिया।

कैलाश विजयवर्गीय ने गाया छोटी-छोटी गईया ... छोटे-छोटे ग्वाल ...

बस स्टेंड के मच पर उपस्थित भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय ने अपने उद्बोधन में सबसे पहले सभी से मां अम्बे और भारत माता के जयकारे लगावाए। बाद जनता की मांग पर चूंकि, वह फेमस गायक भी होने से श्री विजयवर्गीय ने छोटी-छोटी गईया ... छोटे-छोटे ग्वाल भी प्रस्तुत किया। जिस पर कृषि महाविद्यालय जबलपुर की छात्राओं ने पुनः दूसरी बार नृत्य प्रस्तुत किया। मुख्य अतिथि श्री विजयवर्गीय ने अपने उद्बोधन में कहा कि धारा 370 हटने पर झाबुआ की जनता भी खुश है। वहीं केंद्रीय मंत्री फग्गनसिंह कुलस्ते ने भी समिति के इस ऐतिहासिक आयोजन की भूरी-भूरी प्रसंशा करते हुए कहा कि झाबुआ जिलेवासियों को शारदेय नवरात्रि पर्व की शुभकामनाएं प्रेषित की। साथ ही इस अवसर पर अपने संदेश में कहा कि झाबुआवासी सदैव स्वस्थ और मस्त रहे, यहीं मेरी शुभकामना है। इस अवसर पर सांसद गुमानसिंह डामोर ने भी संसदीय क्षेत्र की समस्त जनता के साथ मप्र के निवासियों को भी अपनी ओर से बधाई प्रेषित की। 
करीब डेढ़ किमी लंबा रहा चल समारोह, हजारों लोगों ने निहारा

श्री नवदुर्गा महोत्सव समिति राजगढ़ नाका का यह ऐतिहासिक एवं विशाल चल समारोह करीब डेढ़ किमी लंबा रहा। विशाल चल समारोह में अन्य अतिथियों में भाजपा के जिला महामंत्री प्रवीण सुराना, पूर्व राज्यमंत्री एवं पूर्व विधायक सुश्री निर्मला भूरिया, पूर्व नगरपालिका अध्यक्ष धनसिंह बारिया, वरिष्ठ भाजपा नेता कल्याणसिंह डामोर, भाजयुमो जिलाध्यक्ष एवं झाबुआ विधानसभा उप-चुनाव से भाजपा प्रत्याशी भानू भूरिया आदि भी उपस्थित थे। विशाल चल समारेह को हजारों लोगों ने निहारते हुए आनंद लिया। सभी में जबर्दस्त उत्साह देखने को मिला। चल समारोह को सफल बनाने में समिति के सभी सदस्यों का सराहनीय सहयोग रहा। 

जगह-जगह हुआ भव्य स्वागत

विशाल चल समारोह का जगह-जगह शहर के विभिन्न समाजजनों एवं सामाजिक-धार्मिक संस्थाओं द्वारा  भव्य स्वागत एवं अभिनंदन भी किया गया। जगह-जगह शामिल दलों एवं कलाकारों के लिए स्वल्पाहार एवं जल आदि की भी व्यवस्था की गई। चल समारोह शहर के निर्धारित मार्ग शहनाई गार्डन से नगरपालिका कार्यालय, बस स्टेंड, जिला चिकित्सालय मार्ग, गांधी चौराहा, मेन बाजार, थांदला, गेट, बाबेल चौराहा, सरदारभगतिंसह मार्ग, जैन मंदिर, लक्ष्मीबाई मार्ग, राजवाड़ा, श्री गौवर्धनाथ मंदिर तिराहा, नेहरू मार्ग आदि मार्गों से होते हुए देर शाम करीब 7.30 बजे तक आयोजन स्थल राजगढ़ विशाल चल समारोह का समापन हुआ।

Post a Comment

0 Comments