कई वर्षों से बनाते आ रहा मुस्लिम परिवार राखिया | Kai Varsho Se Banate A Rha Muslim Parivar Rakhiya

कई वर्षों से बनाते आ रहा मुस्लिम परिवार राखिया

कई वर्षों से बनाते आ रहा मुस्लिम परिवार राखिया

बडवाह (गोविंद शर्मा) - मध्यप्रदेश के बडवाह में रक्षाबंधन पर्व पर कई मुस्लिम परिवार राखी का निर्माण 5 माह पूर्व से करते हैं। खास बात यह है कि बहनों की रक्षा के लिए भाईयों की कलाई पर बांधा जाने वाला रक्षा सूत्र का निर्माण कई मुस्लिम परिवार पुश्तों से करते आ रहे हैं। 

बडवाह में वर्षो से राखी बनाने वाले रशीद खान व सईद खान ने बताया कि राखी के त्योहार के करीब 5 माह पहले से बहार से कच्चा माल लाकर घर में हाथो से परिवार सहित महिलाएं राखियां बनाकर तैयार करती है। इन मुस्लिम परिवार का मानना है कि राखी का त्योहार भाई-बहन के पवित्र रिश्तों का त्योहार है। जात-पात तो इन्सान द्वारा बनाई गई है ऊपर वाले ने तो सिर्फ इंसान बनाया है। बडवाह में स्वर्गीय नजीर खान का परिवार वर्षो से आज भी कई तरह की राखियां बनाता हैं। कई तरह की वैरायटियों में कच्चा सामान लाकर टेडी बिअर,गुड्डा राखी लाईट व डायमंड राखी मोती राखी बनाते है। बाजार में महंगे दामों में मिलने वाली राखियो से यह काफी सस्ती पड़ती है।

कई मुस्लिम परिवार के हर वर्ग में राखी के त्योहार को लेकर उत्साह देखा जाता है। मुस्लिम परिवारों द्वारा कई सालों से हिन्दू मुस्लिम एकता और सांप्रदायिकत सौहार्द की मिसाल दी जा रही है।

Post a Comment

0 Comments