चीरघर पहुंच मार्ग न होने से हो रही परेशानी | Chir Ghar Pahuch Marg Na Hone Se Ho Rhi Pareshani

चीरघर पहुंच मार्ग न होने से हो रही परेशानी

चीरघर पहुंच मार्ग न होने से हो रही परेशानी

डिंडौरी (पप्पू पड़वार) - विकासखंड मुख्यालय में वार्ड क्रमांक 6 में  नाले के किनारे बनाया गए चीरघर (पोस्‍टमार्टम हाउस) में मार्ग न होने से परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। यहां मूलभूत सुविधाओं का अभाव है. चीरघर के आसपास न तो बैठने की व्यवस्था है और न ही यहां पर शेड लगा है. और तो और, यहां बिजली तक की व्यवस्था नहीं है.

मुख्यालय के ददरा टोला सो मीटर की दूरी में चीरघर का निर्माण कराया गया है. यहां पर जो मूलभूत संसाधन होने चाहिए, उनका दूर-दूर तक कोई नामोनिशान नहीं है. मूलभूत सुविधाएं न होने के कारण यहां डॉक्टर व मृतक के परिजनों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. जिस जगह पर चीरघर बना हुआ है, वहां तक आने-जाने के लिए सड़क नहीं है. इसके चलते लोगों को ऊबड़-खाबड़ मार्ग से होकर चीरघर तक आना पड़ता है. सबसे ज्यादा दिक्कत बरसात के समय होती है, यहां चारो तरफ काली मिट्टी है जिससे पैदल चलना भी मुश्किल हो जाता है वहीं शव लाने ले जाने वाले वाहन को सौ मीटर दूर खड़ा कर परिजन शव को हाथों से उठाकर चीरघर तक मुश्किलों से पहुंचाते हैं। चीरघर के आस पास किसी प्रकार बैठने व छाया की व्यवस्था न होने पर ऐसे में  खुले में झा‍ड़ि‍यों के बीच ही घंटों बैठकर लोगों को अपने परिजन के शव के पोस्‍टमार्टम का इंतजार करना पड़ता है.

चीरघर के नाम पर सिर्फ एक कमरा बनाकर छोड़ दिया गया है. वहां बिजली नहीं है और न ही प्रकाश आता है. इस संबंध में विभाग के अधिकारियों और जनप्रतिनिधियों को कई बार अवगत कराया जा चुका है, लेकिन अब तक किसी ने इस ओर ध्‍यान नहीं दिया है. 

चीरघर तक मार्ग न होने से परिजन शव को कंधे में उठाकर ले जाते हैं, बारिश के मौसम में कीचड़ में फिसलने से कई बार शव सहित गिर जाते हैं मार्ग का निर्माण जल्दी होना चाहिए
- मदनमोहन रायस, समाज सेवी समनापुर 

यह मामला मीडिया के द्वारा संज्ञान में लाया गया है प्राथमिकता के तौर पर जल्दी ही मार्ग निर्माण कराया जायेगा 
- मुंशी लाल धुर्वे, जनपद सीईओ समनापुर

Post a Comment

0 Comments