भीम ऐप से अब एक से ज्यादा बैंक अकाउंट जोड़ सकेंगे | BHIM App Se Ab Ek Se Jyada Bank Account Jod Sakenge

भीम ऐप से अब एक से ज्यादा बैंक अकाउंट जोड़ सकेंगे 

भीम ऐप से अब एक से ज्यादा बैंक अकाउंट जोड़ सकेंगे

नई द‍िल्‍ली - अगर आप भी भीम एप का इस्‍तेमाल करते है तो आपके ल‍िए अच्‍छी खबर है। भीम एप पर बड़ी सुविधा मिलेगी। पेमेंट ऐप भीम यूजर इसके अगले वर्जन में कई बैंक खातों को इससे जोड़ सकेंगे। जानकारी दें कि इस ऐप का अगला वर्जन अक्टूबर में पेश किए जाने की योजना है। 

इलेक्ट्रॉनिक्स एवं आईटी मंत्रालय के एक अधिकारी का कहना हैं कि भीम ऐप को अपग्रेड किया जा रहा है। वहीं अक्टूबर में पेश होने वाले इसके अगले वर्जन में इस ऐप के जरिए कई बैंक खातों तक पहुंच सुलभ होगी। भीम ऐप के जरिए जून में हुए 1.5 करोड़ लेनदेन इस दौरान अधिकारी ने इस बात का भी दावा किया है कि भीम का अगला वर्जन निजी क्षेत्र के पेमेंट प्लेटफॉर्म्स को कड़ी टक्कर देगा। इस वक्त देश में गूगल पे, पेटीएम, अमेजॉन पे, फोनपे, HDFC PayZapp, आदि पेमेंट्स ऐप मौजूद हैं। वहीं उनका ये भी कहना हैं कि भीम के जरिए जनसुविधाओं के बिलों का भुगतान पहले से किया जा सकता है। हम कई और व्यावसायियों को इससे जोड़ रहे हैं। 

इससे उपभोक्ता उनके उत्पाद और सेवाओं की खरीद कर सकेंगे और ऐप के जरिए उसका भुगतान कर सकेंगे। आपको इस बात की जानकारी दें कि कोई भी यूजर, जिसने अपने मोबाइल फोन नंबर को बैंक खाते से जोड़ा हुआ है, भीम ऐप इंस्टॉल कर इसके जरिए लेनदेन कर सकता है। बता दें कि जून में भीम ऐप के जरिए 6,202 करोड़ रुपये मूल्य के डेढ़ करोड़ लेनदेन किए गए। वॉट्सऐप पेमेंट्स सर्विस जल्द हो सकता लॉन्च जल्‍द ही इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप वॉट्सऐप अपनी पेमेंट्स सर्विस को इस साल के आखिर में भारत में लॉन्च कर सकता है। इस वक्त वॉट्सऐप के भारत में लगभग 40 करोड़ यूजर हैं। 

बता दें कि कंपनी भारत में लगभग 10 लाख यूजर के साथ अपनी पेमेंट्स ​सर्विस की पिछले साल से टेस्टिंग कर रही है। फ्लाइट ट‍िकट और होटल की बुकिंग भी होगी आसान वहीं यूपीआई ऐप धारक आसानी से फ्लाइट टिकट व होटल की बुकिंग भी कर सकेंगे। भारतीय रिजर्व बैंक ने प्रस्ताव दिया है कि ई-वॉलेट से भी भुगतान शुरू हो, लेकिन फिलहाल केवल बैंक खातों से ऐसा होता है

Post a Comment

0 Comments