जूनियर शूटिंग वर्ल्ड कप में ऐश्वर्य प्रताप सिंह ने जीता गोल्ड | Junior Shooting World Cup Main Aishwary Pratap Singh Ne Jita Gold

जूनियर शूटिंग वर्ल्ड कप में ऐश्वर्य प्रताप सिंह ने जीता गोल्ड

जूनियर शूटिंग वर्ल्ड कप में ऐश्वर्य प्रताप सिंह ने जीता गोल्ड

भारतीय निशानेबाज ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर ने शुक्रवार को पुरूषों की राइफल थ्री पोजीशन में जूनियर विश्व रिकॉर्ड स्थापित करके सोने का तमगा जीता। इस जीत के साथ ही भारत जर्मनी के सुहल में आईएसएसएफ जूनियर विश्व कप में पदक तालिका में शीर्ष पर रहा। भारत ने इस टूर्नामेंट में 10 स्वर्ण, नौ रजत और पांच कांस्य सहित कुल 24 पदक के साथ अपने अभियान का अंत किया। मध्य प्रदेश के खरगौन के ऐश्वर्य ने 120 शॉट के क्वालीफिकेशन में 1171 अंक बनाये तथा 72 निशानेबाजों के बीच चौथे स्थान पर रहते हुए आठ खिलाड़ियों के फाइनल में जगह बनाई। फाइनल में ऐश्वर्य ने शानदार प्रदर्शन किया। 

वह 'नीलिंग' के 15 शॉट के बाद शीर्ष पर थे लेकिन प्रोन के 15 शाट के बाद हंगरी के दो बार के विश्व जूनियर चैंपियनशिप के पदक विजेता जलान पेकलर आगे हो गए।

स्टैंडिंग पोजीशन में हालांकि उन्होंने 35वें शाट के बाद बढ़त बनाई और फिर पीछे मुड़कर नहीं देखा। जब वह 45वां और अंतिम शाट ले रहे थे तब तक उन्होंने पेकलर पर 3.4 अंक की बढ़त बना ली थी। उन्होंने अंतिम शाट में 10.4 अंक बनाए और कुल 459.3 अंक के साथ नया जूनियर विश्व रिकार्ड बनाया। उन्होंने चेक गणराज्य के फिलिप नेपेजचाल का 458.7 अंक का रिकॉर्ड तोड़ा जो उन्होंने इस साल के शुरू में बीजिंग विश्व कप में बनाया था। 

उनके इस प्रदर्शन से भारत पदक तालिका में शीर्ष पर रहा। चीन आठ स्वर्ण सहित 24 पदक लेकर दूसरे स्थान पर रहा। ईशा सिंह और गौरव राणा ने 10 मीटर एयर पिस्टल मिश्रित टीम जूनियर में कांस्य पदक जीता।

Comments

Popular posts from this blog

पुलिस ने 48 घंटे में पन्ना होटल संचालक के बेटे की हत्या करने वाले आरोपियों को किया गिरफ्तार girafatar Aaj Tak 24 News

कलेक्टर दीपक सक्सेना का नवाचार जो किताबें मेले में उपलब्ध वही चलेगी स्कूलों में me Aajtak24 News

कुल देवी देवताओं के प्रताप से होती है गांव की समृद्धि smradhi Aajtak24 News